Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. World Biryani Day 2023: बिरयानी खाने की दीवानगी, देश के 2.6 लाख रेस्टोरेंट की बिक्री जानकर आप भी चौंक जाएंगे

World Biryani Day 2023: बिरयानी खाने की दीवानगी, देश के 2.6 लाख रेस्टोरेंट की बिक्री जानकर आप भी चौंक जाएंगे

बेंगलुरु 24,000 बिरयानी परोसने वाले रेस्तरां के साथ अग्रणी स्थान पर है, इसके बाद 22,000 से अधिक रेस्तरां के साथ मुंबई और 20,000 से अधिक रेस्तरां के साथ दिल्ली क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 01, 2023 11:05 IST
बिरयानी - India TV Paisa
Photo:FILE बिरयानी

सोमवार यानी 2 जुलाई को वर्ल्ड बिरयानी डे है। इस उपलक्ष्य में हम आपको बिरायानी के प्रति देश के लोगों की दीवानगी किस हद तक बढ़ी है, उसके बारे में दिचलस्प आंकड़ा पेश कर रहे हैं। शायद, आप भी जब रिपोर्ट पढ़ेंगे तो चौंकने या दांतों तले अंगुली दवाने से अपने को रोक नहीं पाएंगे। ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी ने बिरायानी की बिक्री पर एक रिपोर्ट जारी किया है। रिपोर्ट से पता चला है कि भारतीयों ने पिछले 12 महीनों में 7.6 करोड़ रिकॉर्ड बिरयानी ऑर्डर दिए हैं। यह ऑर्डर देशभर के 2.6 लाख से अधिक रेस्टोरेंट के माध्यम से सिर्फ स्विगी के द्वारा दिए गए हैं। इसके अलावा दुकानों से कितनी खरीदारी हुई, इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है लेकिन आप अनुमान तो लगा ही सकते हैं कि बिरायानी के स्वाद ने लोगों को किस तरह अपनी गिरफ्त में ले लिया है। 

बिरयानी ऑर्डर में 8.26 फीसदी की बढ़ोतरी

पिछले साढ़े पांच महीनों में 2022 की तुलना में बिरयानी ऑर्डर में 8.26 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। देश भर में 2.6 लाख से अधिक रेस्तरां स्विगी के माध्यम से बिरयानी पेश करते हैं। वहीं 28,000 हजार से अधिक रेस्तरां पूरी तरह से बिरयानी बनाने में माहिर हैं। स्विगी के अनुसार देश भर में लोगों ने अपने पसंदीदा व्यंजन के लिए प्रति मिनट 219 ऑर्डर दिए, जिनमें खुशबूदार 'लखनवी बिरयानी' से लेकर मसालेदार 'हैदराबादी दम बिरयानी' और स्वादिष्ट 'कोलकाता बिरयानी' से लेकर सुगंधित 'मालाबार बिरयानी' तक शामिल हैं। बिरयानी चावल 3.5 मिलियन ऑर्डर के साथ दूसरे स्थान पर रहा, जबकि हैदराबादी बिरयानी को 2.8 मिलियन से अधिक ऑर्डर मिले।

बेंगलुरु में बिरायानी परोसने वाले रेस्तरां सबसे अधिक 

बेंगलुरु लगभग 24,000 बिरयानी परोसने वाले रेस्तरां के साथ अग्रणी स्थान पर है, इसके बाद 22,000 से अधिक रेस्तरां के साथ मुंबई और 20,000 से अधिक रेस्तरां के साथ दिल्ली है। इस साल जून तक 7.2 मिलियन ऑर्डर के साथ हैदराबाद बिरयानी खपत में शीर्ष पर है। कंपनी ने बताया कि बेंगलुरु लगभग 5 मिलियन ऑर्डर के साथ दूसरे स्थान पर और चेन्नई लगभग 3 मिलियन ऑर्डर के साथ तीसरे स्थान पर रहा। चेन्नई के एक बिरयानी प्रेमी ने एक ऑर्डर पर 31,532 रुपये की रकम खर्च कर दी। लगभग 85 वेरिएंट और 6.2 मिलियन से अधिक ऑर्डर के साथ दम बिरयानी चैंपियन के रूप में उभरी है।

इनपुट: आईएएनएस

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement