Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Startup Mahakumbh 2024 : स्टार्टअप से कमाने हैं करोड़ों तो इन सरकारी स्कीम्स का ले सकते हैं फायदा

Startup Mahakumbh 2024 : स्टार्टअप से कमाने हैं करोड़ों तो इन सरकारी स्कीम्स का ले सकते हैं फायदा

Startup Mahakumbh 2024 : अगर आप स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं या अपने बिजनेस का विस्तार करना चाहते हैं, तो कई सरकारी योजनाओं की मदद ले सकते हैं। इन योजनाओं में लोन की सुविधा भी मिलती है।

Pawan Jayaswal Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: March 18, 2024 12:51 IST
स्टार्टअप्स के लिए...- India TV Paisa
Photo:FREEPIK स्टार्टअप्स के लिए सरकारी स्कीम्स

Startup Mahakumbh 2024 : दिल्ली के प्रगति मैदान में आज से स्टार्टअप महाकुंभ 2024 शुरू हो गया है। यह इस तरह के पिछले आयोजनों के मकाबले इस बार 100 गुना से ज्यादा बड़ा है। स्टार्टअप महाकुंभ तीन दिन तक चलेगा। इस इवेंट में दो हजार से अधिक स्टार्टअप, एक हजार से अधिक निवेशक, 300 इनक्यूबेटर, तीन हजार सम्मेलन प्रतिनिधि, 20 से अधिक देश के प्रतिनिधि, सभी भारतीय राज्यों के भावी उद्यमी, 50 से अधिक यूनिकॉर्न और 50 हजार से अधिक व्यवसायी शामिल हो सकते हैं।

क्या होता है स्टार्टअप?

स्टार्टअप एक वह यूनिट होती है, जिसे देश में रजिस्टर्ड हुए 5 साल से ज्यादा न हुआ हो। यह एक नया बिजनेस होता है। साथ ही सालाना कारोबार किसी भी वित्त वर्ष में 25 करोड़ रुपये से ज्यादा न हुआ हो। स्टार्टअप आमतौर पर वे होते हैं, जो टेक्नोलॉजी या अपनी नॉलेज की मदद से इनोवेशन और डेवेलपमेंट बेस्ड काम करते हैं। भारत में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए कई सरकारी योजनाएं हैं। आइए कुछ के बारे में जानते हैं।

1. स्टार्टअप इंडिया (Startup India)

साल 2016 में केंद्र सरकार ने 'स्टार्टअप इंडिया योजना' शुरू की थी। इसमें रोजगार व उद्योग के लिए फंडिंग सहायता, मार्गदर्शन और उद्योग भागीदारी के अवसर प्रदान करके स्टार्टअप को बढ़ावा देना है। इसका उद्देश्य देश में एक ऐसा माहौल तैयार करना है, जो स्टार्टअप ग्रोथ के अनुकूल हो। इस स्कीम में स्किल डिवेलपमेंट ट्रेनिंग, बिजनेस डिवेलपमेंट ट्रेनिंग आदि दी जाती है। कारोबार की शुरुआत में तीन साल तक इनकम टैक्स से छूट मिलती है। अगर कोई कारोबारी अपने कारोबार में दिवालिया हो जाता है, तो वह स्टार्टअप को 90 दिनों में बंद कर सकता है। ज्यादा जानकारी startupindia.gov.in वेबसाइट से ली जा सकती है।

2. स्टैंडअप इंडिया स्कीम (Stand Up India Scheme)

स्टैंडअप इंडिया स्कीम में SC/ST, पिछड़ा वर्ग और सभी वर्ग की महिलाओं को बिजनेस के लिए 10 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये तक का बिजनेस लोन दिया जाता है। अगर दो लोग मिलकर स्टैंडअप इंडिया लोन लेना चाहते हैं, तो उनमे से एक एंटरप्रेन्योर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या महिला होना चाहिए और उनकी कारोबार में 51% हिस्सेदारी होनी चाहिए। इस लोन पर बेस रेट के साथ 3% की सालाना ब्याज दर लगती है। अवधि 7 साल होती है।

3. स्टार्टअप इंडिया सीड फंड स्कीम (Startup India Seed Fund Scheme)

किसी स्टार्टअप को मार्केट में एंट्री, प्रोडक्ट ट्रायल, प्रोटोटाइप डिवेलपमेंट, कमर्शलाइजेशन आदि के लिए फंड चाहिए, तो वे इस स्कीम के तहत ले सकते हैं। स्टार्टअप के बिल्कुल शुरुआत में लगाई जाने वाली पूंजी सीड फंडिंग या सीड मनी कहलाती है। इस स्कीम का उद्देश्य स्टार्टअप को शुरुआती प्रोजेक्ट में आर्थिक मदद मुहैया कराना है। ज्यादा जानकारी seedfund.startupindia.gov.in वेबसाइट से ली जा सकती है।

4. स्टार्टअप्स के लिए क्रेडिट गारंटी स्कीम (Credit Guarantee Scheme for Startups)

इस स्कीम में स्टार्टअप्स को बिना गारंटी के 10 करोड़ रुपये तक का लोन दिया जाता है। यह लोन उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (DPIIT) के मुताबिक स्टार्टअप के दायरे में आने वाली कंपनियों को दिया जाता है। लोन पर गारंटी सरकार देती है। इसमें पहली ट्रांजेक्शन बेस्ड कवर गारंटी होगी और दूसरी लोन पर अंब्रेला बेस्ड गारंटी होती है। ज्यादा जानकारी cgtmse.in वेबसाइट से ली जा सकती है।

5. मुद्रा स्कीम (MUDRA Scheme)

अपना बिजनेस शुरू करने या बिजनेस को बड़ा करने के लिए बड़ी पूंजी की जरूरत है, तो आप मुद्रा स्कीम से लोन ले सकते हैं। इस योजना के तहत तीन तरह के लोन दिए जाते हैं। पहला है शिशु लोन, इसके तहत कोई भी व्यक्ति अपना बिजनेस शुरू करने के लिए 50,000 रुपये तक का लोन ले सकता है। किशोर लोन के तहत बिजनेस का विस्तार करने के लिए 5 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है। तरुण लोन के तहत 10 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है। यह लोन उन्हें मिलता है जिनका बिजनेस पूरी तरह से जम चुका है। लोन पर सालाना ब्याज दर करीब 8 फीसदी से शुरू होती है। यह लोन 7 साल तक के लिए मिल सकता है। ज्यादा जानकारी mudra.org.in वेबसाइट से ले सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement