Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. YouTube की सीईओ सुसान वोजिकी देंगी इस्तीफा, भारतीय अमेरिकी नील मोहन को मिलेगी जिम्मेदारी

YouTube की सीईओ सुसान वोजिकी देंगी इस्तीफा, भारतीय अमेरिकी नील मोहन को मिलेगी जिम्मेदारी

गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने एक बयान में कहा, सुसान का Google को बड़ा बनाने में बेहतरीन योगदान रहा है। हम उनके द्वारा पिछले 25 वर्षों में किए गए सभी कार्यों के लिए बहुत आभारी हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: February 17, 2023 6:28 IST
सुसान वोजिकी- India TV Paisa
Photo:FILE सुसान वोजिकी

YouTube की मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुसान वोजिकी ने इस्तीफा देने की घोषणा की है। वह पिछले नौ साल से अल्फाबेट के वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म (यूट्यूब) के शीर्ष पर काम कर रही थी। भारतीय अमेरिकी नील मोहन को वोजिकी के जाने पर यूट्यूब की जिम्मेदारी मिलेगी। वह अभी यूट्यूब में प्रोजेक्ट ऑफिसर के पद पर कार्यरत हैं। आपको बता दें कि 2022 में, YouTube ने विज्ञापन से 29.2 अरब डॉलर की कमाई की जो अपनी पैरेंट कंपनी  अल्फाबेट के कुल रेवन्यू का 10% से अधिक था। गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने एक बयान में कहा, सुसान का Google को बड़ा बनाने में बेहतरीन योगदान रहा है। हम उनके द्वारा पिछले 25 वर्षों में किए गए सभी कार्यों के लिए बहुत आभारी हैं।

कौन हैं नील मोहन 


अमेरिकी-भारतीय मूल के नील मोहन नवंबर 2015 में यूट्यूब के साथ जुड़े थे। नील मोहन की लिंक्डन प्रोफाइल से पता चलता है कि उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है। इसके बाद उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक्सचेंर कंपनी के साथ की थी। अभी यूट्यूब में प्रोडक्ट ऑफिसर के पद पर कार्यरत हैं। नील मोहन अब अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई के साथ काम करेंगे। नील मोहन और उनकी पत्नी हेमा सरीम मोहन है। पिचाई भी भारतीय मूल हैं। इससे समय माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला, एडोब के सीईओ शांतनु नारायण और आईबीएम के सीईओ अरविंद कृष्णा सहित दुनिया की कई टेक कंपनियों में भारतीय मूल के सीईओ हैं। 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement