Wednesday, April 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. YouTube वीडियो लाइक करने पर अकाउंट से उड़ जा रहे लाखों रुपये, चीन के इस डिजिटल साजिश का पर्दाफाश!

YouTube वीडियो लाइक करने पर अकाउंट से उड़ जा रहे लाखों रुपये, चीन के इस डिजिटल साजिश का पर्दाफाश!

YouTube Video Like Fraud: हाल ही में लोन देने वाले 200 से अधिक ऐप को भारत सरकार ने बंद किया था। उन सभी ऐप्स का कनेक्शन चीन से जुड़ा हुआ था। एक वीडियो लाइक करने का झांसा देकर एक महिला के अकाउंट से लाखों रुपये गायब हो गए।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: February 20, 2023 20:54 IST
YouTube Video Like New Scam- India TV Paisa
Photo:FILE YouTube वीडियो लाइक करने पर अकाउंट से गायब हुए लाखों

YouTube Video Like New Scam: स्कैमर्स इन दिनों ठगी के लिए नया-नया विकल्प तलाश रहे हैं। फर्जी नौकरी के लिए मौका देना हो या यूट्यूब लाइक करने पर 50 रुपये की पेशकश करनी हो। कई लोगों को लिंक क्लिक करने पर पैसे बैंक अकाउंट में क्रेडिट होने का झांसा देकर लाखों की ठगी कर लेते हैं। अब इस स्कैम से तो कई लोग जागरूक हो गए हैं वो किसी भी अननोन लिंक पर क्लिक करने से बचते ,हैं लेकिन यूट्यूब लाइक करने पर भी ठगी के शिकार बना जा सकता है। इसके बारे में अभी बहुत कम लोगों को अंदाजा है। इस तरह का स्कैम मार्केट में नया आया है। इसमें एक पूरा प्रोसेस स्कैमर्स यूजर्स के साथ फॉलो करते हैं और फिर उन्हें अपना शिकार बनाते हैं। ऐसे में एक आम आदमी होने के नाते किन बातों का ध्यान देना चाहिए, चलिए जानते हैं। 

कैसे दिया जा रहा इसे अंजाम

हाल ही में लोन देने वाले 200 से अधिक ऐप को भारत सरकार ने बंद किया था। उन सभी ऐप्स का कनेक्शन चीन से जुड़ा हुआ था। केंद्र सरकार बीच-बीच में इस तरह के स्कैम वाले ऐप को बैन करती रहती है, लेकिन यूट्यूब लाइक वाले स्कैम में किसी भी ऐप की जरूरत नहीं होती है। दरअसल इसमें सबसे पहले स्कैमर्स एक यूजर्स को अपना टार्गेट बनाते हैं। शुरुआत में उसे कुछ दिनों तक इस स्कीम के जरिए वीडियो लाइक करने पर पेमेंट भी देते हैं। उसके बाद उनसे उनका धीरे-धीरे अकाउंट डिटेल ले लेते हैं। फिर अचानक से अकाउंट में रखे गए सभी पैसे गायब कर देते हैं। एक बार पैसा गायब हो जाने के बाद से कोई उनसे संपर्क नहीं कर सकता है। इन दिनों एक यूट्यूब लाइक के लिए 50 रुपये का ऑफर किया जा रहा है। एक महिला ने बताया कि उसके साथ स्कैम हुआ है। उसे शुरू में एक वीडियो लाइक करने पर 50 रुपये मिल रहे थे। उसने 5,000 रुपये कमाए भी थे, लेकिन उसके अकाउंट में पहले से रखे गए 1 लाख रुपये कब गायब हो गए उसे पता ही नहीं चला। जब उसे पैसे की जरुरत हुई और उसने अकाउंट चेक किया तो पैसे नहीं थे।

कैसे बरतें सावधानी?

आज के समय में आप किसी भी अननोन व्यक्ति पर भरोसा मत करें। अगर कोई व्यक्ति आपको किसी भी तरह का पैसा कमाने का ऑफर देता है और उसे आप व्यक्तिगत तौर पर नहीं जानते हैं तो उससे दूरी बनाने की कोशिश करें। क्योंकि वह व्यक्ति हो सकता है आपके साथ स्कैम करने के लिए आपसे जुड़ना चाह रहा हो। खासकर के अगर कोई आपको पोस्ट लाइक, कमेंट या शेयर करने के लिए पैसे की पेशकश करता है तो उससे दूर रहे हैं। किसी भी गैरजरूरी लिंक पर क्लिक करने से बचें। अगर आपको लगता है कि कोई आपसे आपका पर्सनल डेटा मांग रहा है तो उसे मना कर दें। कोई आपको ब्लैकमेल करने की कोशिश करता है तो उसकी शिकायत आप क्राइम विभाग को करें।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement