1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Apple ने अपने कुछ स्टोर्स को किया फिर बंद, फेसबुक गेमिंग को ऐप स्टोर पर आने से रोका

Apple ने अपने कुछ स्टोर्स को किया फिर बंद, फेसबुक गेमिंग को ऐप स्टोर पर आने से रोका

इन स्‍टोरों को कुछ सप्ताह पहले ही खोला गया था। इस कदम से यह चिंता बढ़ गई है कि महामारी का असर अर्थव्यवस्था पर अनुमान से ज्यादा लंबा रह सकता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 20, 2020 15:32 IST
Apple Again Closing Some Stores in US Due to Coronavirus Spikes- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Apple Again Closing Some Stores in US Due to Coronavirus Spikes

वाशिंगटन। कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के कारण एप्‍पल ने शुक्रवार को अमेरिका के चार राज्यों में अपने स्टोरों को बंद करने का फैसला किया। दूसरे अमेरिकी रिटेलरों की तरह एप्‍पल ने भी मार्च में अमेरिका स्थित अपने सभी स्टोरों को बंद कर दिया था। कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि वह 11 स्टोरों को बंद कर रही है। इनमें से एरिजोना में सात, फ्लोरिडा में दो, उत्तरी कैरोलिना में दो और दक्षिण कैरोलिना में एक स्टोर है।

इन स्‍टोरों को कुछ सप्ताह पहले ही खोला गया था। इस कदम से यह चिंता बढ़ गई है कि महामारी का असर अर्थव्यवस्था पर अनुमान से ज्यादा लंबा रह सकता है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि दूसरे खुदरा विक्रेता भी ऐसा ही फैसला लेंगे या नहीं। हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि यदि स्थानीय अधिकारियों ने मजबूर नहीं किया, तो ज्यादातर स्टोर खुले रहेंगे।

एप्पल ने आईओएस एप स्टोर पर फेसबुक गेमिंग एप को एक बार फिर से अस्वीकार कर दिया है, क्योंकि यह लाइवस्ट्रीम गेमिंग सर्विस एप्पल आर्केड के लिए सीधा खतरा है। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, यह पांचवीं बार है जब एप्पल ने फेसबुक गेमिंग एप को अस्वीकार करने का फैसला किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि गेम दुनिया भर में मोबाइल एप्‍स की सबसे आकर्षक श्रेणी है। एप्पल एप स्टोर आईफोन और आईपैड उपयोगकर्ताओं लिए नए गेम और अन्य प्रोग्राम खोजने के लिए आधिकारिक तौर एप्रूव्ड जगह है। इससे पिछले साल रेवेन्यू में लगभग 15 बिलियन डॉलर की आय हुई थी।

एप्पल का दावा है कि ऐप स्टोर के नियम थर्ड पार्टी एप को एक अलग प्लेटफॉर्म के रूप में गेम वितरित करने की अनुमति नहीं देते हैं। जाहिर है कंपनी फेसबुक गेमिंग को अनुमति देकर अपने एप स्टोर और एप्पल आर्केड बिजनेस को प्रभावित नहीं करना चाहती। एप स्टोर, अब 175 देशों में है, प्रत्येक सप्ताह आधा अरब से अधिक लोगों द्वारा इसे विजिट किया जा रहा है। एप्पल आर्केड उपयोगकर्ताओं को 100 से अधिक एक्सक्लूजिव गेमों की पूरी सूची में असीमित उपयोग की अनुमति देता है, जो आईफोन, आईपैड, आईपॉड टच, मैक और एप्पल टीवी में उपयोग कर सकते हैं। एप्पल ने कहा है कि एप्पल आर्केड में दुनिया के कुछ सबसे दूरदर्शी गेम डेवलपर्स द्वारा हर महीने नए गेम जोड़े जा रहे हैं।

 

Write a comment
X