1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Apple द्वारा चीन से अपना कारोबार भारत में स्‍थानांतरित करने पर ट्रंप ने दी धमकी, कहा लगाएंगे नए टैक्‍स

Apple द्वारा चीन से अपना कारोबार भारत में स्‍थानांतरित करने पर ट्रंप ने दी धमकी, कहा लगाएंगे नए टैक्‍स

न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक एप्पल अपने उत्पादन के बड़े हिस्से को चीन से भारत स्थानांतरित कर रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 15, 2020 14:11 IST
Trump to charge new tax on companies manufacturing outside US, including Apple- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Trump to charge new tax on companies manufacturing outside US, including Apple

वाशिंगटन। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से अपने विनिर्माण कारोबार को अमेरिका लाने के बजाये भारत और आयरलैंड जैसे देशों में ले जाने की तैयारी कर रहीं एप्‍पल  जैसी अमेरिकी कंपनियों पर नए टैक्‍स लगाने की धमकी दी है। ट्रंप ने फॉक्स बिजनेस न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि कंपनियों को टैक्‍स प्रोत्साहन दिया गया था, ताकि वे अपने विनिर्माण कारोबार को वापस अमेरिका लाएं।

उन्होंने कहा कि एप्‍पल ने कहा है कि अब वे भारत जाने वाले हैं। वे चीन से हटकर कुछ उत्पादन भारत में करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर वे करते हैं, तो आप समझ लीजिए कि हम एप्‍पल को थोड़ा सा झटका देंगे क्योंकि वे एक ऐसी कंपनी के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, जो हमारे द्वारा किए गए व्यापार सौदे का हिस्सा थी। इसलिए यह एप्‍पल के लिए थोड़ा अनुचित है, लेकिन हम अब इसकी इजाजत नहीं देंगे। अगर हम दूसरे देशों की तरह अपनी सीमाओं को बंद कर लेंगे, तो एप्‍पल अपने शत प्रतिशत उत्पादों को अमेरिका में ही बनाएगी।

न्‍यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक एप्‍पल अपने उत्पादन के बड़े हिस्से को चीन से भारत स्थानांतरित कर रही है। चीन में घातक कोरोना वायरस महामारी के सामने आने के बाद वहां विनिर्माण करने वाली कई टेक कंपनियों की आपूर्ति श्रृंखला बाधित हो गईं। ट्रंम ने कहा कि इन कंपनियों को बात समझनी होगी, क्योंकि वे सिर्फ चीन नहीं जा रही हैं। आप देखिए वे कहां जा रही हैं, वे भारत जा रही हैं, वे आयरलैंड जा रही हैं और वे सभी जगह जा रही हैं, वे उन्हें बनाएंगी।

 उन्होंने कहा कि ऐसे में, आपको नहीं लगता है कि प्रोत्साहनों के संदर्भ में कुछ करने की जरूरत है। ट्रंप ने कहा मुझे ऐसा करना होगा। ट्रंप ने कहा बात स्पष्ट है, जब वे उत्पाद बाहर बनाते हैं तो उस पर टैक्स लगाना एक उपाए है। हमें उनके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। उन्हें हमारे लिए करना होगा। ट्रंप ने कहा कि वह विनिर्माण को अमेरिका में वापस लाना चाहते हैं।

Write a comment