Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Jio है 19.3mbps डाउनलोड स्‍पीड के साथ फास्‍टेस्‍ट मोबाइल नेटवर्क, अपलोड में वोडाफोन सबसे आगे

Jio है 19.3mbps डाउनलोड स्‍पीड के साथ फास्‍टेस्‍ट मोबाइल नेटवर्क, अपलोड में वोडाफोन सबसे आगे

8.6 एमबीपीएस डाउनलोड स्पीड के साथ जियो के बाद आइडिया सेल्यूलर नेटवर्क (अब वोडाफोन आइडिया) का स्थान है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 14, 2020 9:31 IST
Jio fastest mobile network with 19.3 mbps download speed; Vodafone tops in upload- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Jio fastest mobile network with 19.3 mbps download speed; Vodafone tops in upload

नई दिल्‍ली। टेलीकॉम रेगूलेटर ट्राई द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक 19.3 मेगाबाइट पर सेकेंड (एमबीपीएस) की औसत डाउनलोड स्‍पीड के साथ रिलायंस जियो निरंतर सितंबर में भी सबसे तेज मोबाइल नेटवर्क बना रहा। वहीं दूसरी ओर अपलोड की सबसे अधिक स्‍पीड के मामले में वोडाफोन ने बाजी मारी है।  

8.6 एमबीपीएस डाउनलोड स्‍पीड के साथ जियो के बाद आइडिया सेल्‍यूलर नेटवर्क (अब वोडाफोन आइडिया) का स्‍थान है। ट्राई द्वारा 10 अक्‍टूबर को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक वोडाफोन की डाउनलोड स्‍पीड 7.9 एमबीपीएस और भारती एयरटेल की 7.5 एमबीपीएस दर्ज की गई है।

हालांकि वोडाफोन और आइडिया ने अपने मोबाइल बिजनेस का आपस में विलय कर दिया है, लेकिन ट्राई उनके प्रदर्शन को अलग-अलग देखती है क्‍योंकि दोनों कंपनियों के नेटवर्क एकीकरण का काम अभी भी जारी है।

प्राइवेट फर्म ओपनसिगनल के मुताबिक सितंबर में भारती एयरटेल की भारत में सबसे ज्‍यादा डाउनलोड स्‍पीड रही है। टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) रियल-टाइम आधार पर अपनी माईस्‍पीड एप्‍लीकेशन की मदद से पूरे भारत में औसत नेटवर्क स्‍पीड के आंकड़े जुटाती है।

ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक सभी प्राइवेट टेलीकॉम ऑपरेटर्स की औसत स्‍पीड अगस्‍त की तुलना में सितंबर के दौरान बढ़ी है। सितंबर में रिलायंस जियो नेटवर्क की डाउनलोड स्‍पीड 21 प्रतिशत बढ़कर 19.3एमबीपीएस रही, जो अगस्‍त में 15.9एमबीपीएस थी। इसी तरह एयरटेल नेटवर्क पर स्‍पीड 7 प्रतिशत बढ़कर 7.5 एमबीपीएस रही, जो अगस्‍त में 7 एमबीपीएस थी। वोडाफोन और आइडिया नेटवर्क की स्‍पीड में 1-3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

विभिन्‍न एप्‍लीकेशन पर कंटेंट के लिए डाउनलोड स्‍पीड जरूरी होती है, जबकि अपलोड स्‍पीड फोटो और वीडियो जैसे कंटेंट को शेयरिंग करने में मदद करती है। औसत अपलोड स्‍पीड के मामले में वोडाफोन शीर्ष पर है और इसकी औसत स्‍पीड 6.1एमबीपीएस रिकॉर्ड की गई। इसके बाद आइडिया का स्‍थान है, जिसकी स्‍पीड 5.9एमबीपीएस रही। भारती एयरटेल की अपलोड स्‍पीड 3.4एमबीपीएस और जियो नेटवर्क की औसत स्‍पीड 3.3एमबीपीएस दर्ज की गई।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement