1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. सावधान: LinkedIn के 70 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक! हैकर्स ने फोन नंबर, पता और सैलरी डिटेल इंटरनेट पर डाली

सावधान: LinkedIn के 70 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक! हैकर्स ने फोन नंबर, पता और सैलरी डिटेल इंटरनेट पर डाली

LinkedIn के कुल 75 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं, ऐसे में इस नई सेंध में 92 प्रतिशत से अधिक यूजर्स के डेटा चोरी हो गया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: July 01, 2021 12:09 IST
Linkedin- India TV Paisa
Photo:HTTPS://WWW.FREEPIK.COM/

Linkedin

दुनिया की सबसे बड़ी प्रोफेशनल ने​टवर्किंग वेबसाइट में एक और बड़े डेटा लीक की खबर सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार LinkedIn के 70 करोड़ यूजर्स का डेटा हैकर्स ने लीक कर दिया है। LinkedIn के कुल 75 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं, ऐसे में इस नई सेंध में 92 प्रतिशत से अधिक यूजर्स के डेटा चोरी हो गया है। बता दें कि इसी साल अप्रैल में भी माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाले पेशेवर नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लिंक्डइन (Linkedin) के 50 करोड़ उपयोगकर्ताओं का डेटा लीक हो गया था। इस बार यह संख्या 20 करोड़ अधिक है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस डेटा लीक में यूजर्स की कई अहम जानकारियों पर हैकर्स ने सेंध लगाई है। नए डेटासेट में LinkedIn यूजर्स की पर्सनल डीटेल्स शामिल हैं, जिसमें फोन नंबर, फिजिकल एड्रेस, जियोलोकेशन डेटा और अनुमानित वेतन शामिल हैं। अप्रैल में लिंक्डइन ने 50 करोड़ यूजर्स को प्रभावित करने वाले इस डेटा लीक की पुष्टि की। इसमें व्यक्तिगत विवरण जैसे ईमेल पता, फोन नंबर, कार्यस्थल की जानकारी, पूरा नाम, अकाउंट आईडी, उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स के लिंक और जेंडर डीटेल्स ऑनलाइन लिस्ट किए गए थे।

LinkedIn Leaked: फेसबुक के बाद अब लिंक्डइन में सेंध, लीक हुआ 50 करोड़ यूजर्स का डेटा

बता दें कि 70 करोड़ यूजर्स का यह विशाल डेटा Dark Web बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। फिलहाल हैकर ने खरीदारों के लिए 10 यूजर्स का एक सैम्पल डेटा पोस्ट किया है। रिस्टोर प्राइवेसी ने सबसे पहले इस लिस्टिंग को डार्क वेब पर देखा और सैंपल डेटा को 9to5Google द्वारा क्रॉस-वेरिफाई किया गया। डार्क वेब पर प्रकाशित किए गए सैम्पल डेटासेट में ईमेल पते, पूरा नाम, फोन नंबर, फिजिकल एड्रेस, जियोलोकेशन रिकॉर्ड, LinkedIn यूजरनेम और प्रोफ़ाइल यूआरएल, अनुमानित वेतन, व्यक्तिगत और पेशेवर अनुभव/बैकग्राउंड, लिंग और सोशल मीडिया के अकाउंट्स और यूजरनेम की जानकारी शामिल है।

Latest Business News