1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. स्वदेशी जियो मीट वीडियो कांफ्रेंसिंग एप लॉन्च, जानिए क्या हैं खासियतें

स्वदेशी जियो मीट वीडियो कांफ्रेंसिंग एप लॉन्च, जानिए क्या हैं खासियतें

कॉन्फ्रेंसिंग एप के जरिए एक साथ 100 लोगों से कनेक्ट किया जा सकता है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 03, 2020 21:50 IST
Reliance JioMeet- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Reliance JioMeet

नई दिल्ली।  रिलायंस जियो ने जियो मीट नाम से एक मुफ्त वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग एप्लिकेशन लॉन्च किया है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर पर पहले ही एक लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। एप्लिकेशन एंटरप्राइज-ग्रेड होस्ट नियंत्रण और सुरक्षा के साथ आता है और इसका उपयोग 1:1 वीडियो कॉल के साथ किया जा सकता है। जियो मीट एचडी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप के जरिए एक साथ 100 लोगों से कनेक्ट किया जा सकता है।

इसकी अन्य हाइलाइट्स के बारे में बात करें तो यह मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के साथ आसान साइन अप, एचडी ऑडियो और वीडियो की गुणवत्ता के लिए बेहतरीन एप है। यह एप यूजर्स (उपयोगकर्ता) को जियो मीट आमंत्रण (इनवाइट) लिंक पर क्लिक करके एप्लिकेशन डाउनलोड किए बिना ब्राउजर से जुड़ने की सुविधा भी प्रदान करता है।

जियो प्लेटफॉर्म के अनुसार, अपने कार्यालय के बाहर अपने ग्राहकों, भागीदारों और लोगों के साथ बैठकें आयोजित करें। लैपटॉप/डेस्कटॉप, मोबाइल डिवाइस या फिर यहां तक कि अपने लिगेसी वीडियो डिवाइस से जुड़ें, क्योंकि यह लिगेसी कांफ्रेंसिंग डिवाइस को भी सपोर्ट करता है।इसकी बैक-एंड तकनीक कम बैंडविड्थ के साथ भी अनुकूल इंटरफेस में एचडी वीडियो की गुणवत्ता के साथ बेहतर प्रदर्शन करती है और इसके समग्र कॉन्फ्रेंसिंग अनुभव को बढ़ाती है।

जियो मीट टीम ने कहा, आपकी सभी कांफ्रेंस (बैठकें) पूरी गोपनीयता और डेटा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एन्क्रिप्टेड और पासवर्ड संरक्षित हैं। उद्योग के विशेषज्ञों ने देसी वीडियो मीट एप के आगमन की सराहना की है।

साइबरमीडिया रिसर्च ( सीएमआर) में उद्योग खुफिया समूह के प्रमुख प्रभु राम ने जियो मीट एप की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, मौजूदा बाजार की गतिशीलता संभावित रूप से जियो मीट को पर्याप्त सफलता प्रदान करेगी। यह सफलता इस विशेषताओं के आधार पर मिलेगी, जैसे कॉल अवधि पर कोई सीमा नहीं है और उपकरणों के बीच सहज स्विचिंग है।

जियो मीट का उपयोग दोस्तों के साथ चैट करने के लिए त्वरित कांफ्रेंस करने और अग्रिम में एक मीटिंग शेड्यूल करने और आमंत्रितों के साथ मीटिंग विवरण साझा करने के लिए किया जा सकता है। यह प्रतिदिन असीमित कांफ्रेंस प्रदान करता है और प्रत्येक बैठक 24 घंटे तक निर्बाध रूप से चल सकता है।

एप्लिकेशन को एंड्रॉइड, विंडोज, आईओएस, मैक, एसआईपी/एच.323 सिस्टम पर इस्तेमाल किया जा सकता है। प्रत्येक कांफ्रेंस पासवर्ड से सुरक्षित होती है और मेजबान वेटिंग रूम को सक्षम कर सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई भी प्रतिभागी बिना अनुमति के शामिल न हो।

जियो मीट ऐसे समय में आया है, जब सरकार डिजिटल दुनिया को समृद्ध करने की दिशा में काम कर रहे स्टार्टअप्स को अधिक से अधिक सहायता प्रदान कर रही है। साथ ही देशी प्रोडक्ट और एप को बढ़ावा दे रही है।

Write a comment
X