Tuesday, May 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Women’s Day Special: मोबाइल में इंस्‍टॉल करें ये जरूरी एप्‍स, सेफ्टी के लिहाज से हैं कारगर

Women’s Day Special: मोबाइल में इंस्‍टॉल करें ये जरूरी एप्‍स, सेफ्टी के लिहाज से हैं कारगर

दिल्‍ली, नोएडा की पुलिस की कुछ ऐसी वुमंस सेफ्टी एप्‍स हैं, जो कारगर मदद दिलाती है। ये हैं कुछ एसी एप जो सभी महिलाओं के फोन में इंस्‍टॉल होना जरूरी है।

Dharmender Chaudhary
Published on: March 08, 2016 8:16 IST
Women’s Day Special: मोबाइल में इंस्‍टॉल करें ये जरूरी एप्‍स, सेफ्टी के लिहाज से हैं कारगर- India TV Paisa
Women’s Day Special: मोबाइल में इंस्‍टॉल करें ये जरूरी एप्‍स, सेफ्टी के लिहाज से हैं कारगर

नई दिल्‍ली। 21वीं सदी के भारत में महिलाएं भले ही पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिला कर चल रही हैं। दिल्‍ली एवं दूसरे शहरों में हाल में घटी कुछ अप्रिय घटनाओं ने वुमंस सेफ्टी पर प्रश्‍नचिह्न भी खड़ा किया है। इस समस्‍या से निपटने के लिए सिर्फ पुलिस ही नहीं बल्कि टेक्‍नोलॉजी से जुड़े लोग भी काफी बेहतर काम कर रहे हैं। आज आपके स्‍मार्टफोन में बहुत सी ऐसी वुमंस सेफ्टी एप हैं जो मुश्किल की घड़ी में मदद करती हैं। इसी के साथ ही दिल्‍ली, नोएडा जैसे शहरों की पुलिस भी डेवलपर्स के साथ मिलकर ऐसी एप पेश की हैं, जो महिलाओं को मुश्किल वक्‍त में कारगर मदद दिलाती है। इंडिया टीवी पैसा की टीम वुमंस डे पर ऐसी ही एप लेकर आई है, जो सभी महिलाओं के फोन में इंस्‍टॉल होना जरूरी है।

Money Matters for Women: होम मेकर नहीं फ्यूचर मेकर भी बन सकती हैं हाउसवाइफ, ये हैं 5 जरूरी टिप्‍स

Women's app

1 (31)IndiaTV Paisa

2 (20)IndiaTV Paisa

3 (18)IndiaTV Paisa

4 (18)IndiaTV Paisa

दिल्‍ली पुलिस की हिम्‍मत एप

दिल्‍ली में पिछले कुछ वर्षों में निर्भया जैसे केस सामने आने के बाद दिल्ली पुलिस ने हिम्‍मत नाम से एक एप जारी की है। जो कि महिलाओं के लिए वास्‍तव में काफी कारगर है। ये फ्री एप आप गूगल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए यूजर को दिल्ली पुलिस वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा। इसके बाद यूजर के पास रजिस्ट्रेशन का वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आ जाएगा। जिसे एप्लिकेशन कंफिगरेशन को पूरा करने के लिए एंटर करना होगा। यूजर के एप से एसओएस भेजते ही लोकेशन की जानकारी और ऑडियो विजुअल दिल्ली पुलिस के कंट्रोल रूम में भेज दिया जाता है। इसके बाद दिल्ली पुलिस तुरंत नजदीकी पुलिस को सूचित करती है ताकि पीड़ित की मदद हो सके।

बढ़ रहा है लेट नाइट किचिन का कारोबार, ऑर्डर करने वालों में मुंबई से आगे हैं दिल्‍ली वाले

ई साथी (E- Saathi)

यह एप भी दिल्‍ली पुलिस द्वारा जारी किया गया है। ये एप यूजर्स को स्मार्टफोन पर पुलिस असिस्‍टेंस उपलब्ध कराता है। इसके लिए आपको पुलिस थाना जाने या फोन करने की जरूरत नहीं है। यह एप आपको लोकल एरिया डिविजन या पुलिस स्टेशन स्टाफ से कनेक्ट कर देता है ताकि जल्दी से जल्दी नागरिकों की शिकायत की सुनवाई हो सके। इस एप से आप पब्लिक ड्रिंकिंग, गैंबलिंग, अवैध रूप से शराब की बिक्री, महिलाओं के खिलाफ अपराध को लोकल पुलिस को इसके बारे में सूचित कर सकते हैं। साथ ही जानकारी को साझा करने के लिए इसकी मदद से आप जगह, घटना, अपराध से जुड़ी तस्वीरें भी अपलोड कर सकते हैं

नोएडा पुलिस का सिटिजन कॉप एप

दिल्‍ली एनसीआर के नोएडा में कॉरपोरेट्स का तेजी से विस्‍तार हुआ है। लेकिन साथ ही यहां महिलाओं के खिलाफ घटनाएं भी बढ़ी हैं। इसे देखते हुए नोएडा पुलिस ने भी पिछले सप्‍ताह सिटिजनकॉप नाम की एप लॉन्च की है। यह एप एंड्रॉयड और एप्पल दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इसके ट्रैवल सेफ फीचर के तहत वाहन नंबर और गंतव्य को अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ साझा कर सकते हैं। इसका एक फीचर है रिपोर्ट एन इंसिडेंट। इसमें यूजर्स घटना की श्रेणी को सेलेक्ट कर सकते हैं और फिर फोटो, वीडियो या रिकॉर्डिंग किसी भी क्रिमिनल या अवैध से संबंधित भेज सकते हैं।

एसओएस की सुविधा देने वाली कई है एप

पुलिस की एप के अलावा कई और डेवलपर्स की वुमंस सेफ्टी एप हैं, जो वास्‍तव में काफी कारगर हैं। इसमें से सेफ्टीपिन, स्‍मार्ट 24X7, बीवेयर जैसी कई एप हैं जो आपको एसओएस या फिर पैनिक बटन का ऑप्‍शन देती हैं। इसके अलावा आप इन एप्‍स में अपनी फैमिली या नजदीकी दोस्‍त का नंबर भी सेव कर सकते हैं। जिससे आप एक सिंगल बटन के सहारे मुसीबत के वक्‍त कॉल कर सकते हैं। कॉल करते ही आपका रियल टाइम पोजीशन भी आपकी फैमिली तक पहुंच जाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement