1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. 1 जनवरी 2020 से इन स्‍मार्टफोन पर बंद हो जाएगा WhatsApp, कहीं आपका फोन भी तो नहीं है इस लिस्‍ट में

1 जनवरी 2020 से इन स्‍मार्टफोन पर बंद हो जाएगा WhatsApp, कहीं आपका फोन भी तो नहीं है इस लिस्‍ट में

व्हाट्सएप ने विंडोज फोन को सपोर्ट बंद करने पर कहा कि अब हम इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए कोई नया डेवलपमेंट नहीं करते हैं, ऐसे में कुछ फीचर्स कभी भी काम करना बंद कर देंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 31, 2019 14:01 IST
1 जनवरी 2020 से इन स्‍मार्टफोन पर बंद हो जाएगा WhatsApp, कहीं आपका फोन भी तो नहीं है इस लिस्‍ट में - India TV Paisa

1 जनवरी 2020 से इन स्‍मार्टफोन पर बंद हो जाएगा WhatsApp, कहीं आपका फोन भी तो नहीं है इस लिस्‍ट में

नई दिल्‍ली। फेसबुक के स्‍वामित्‍व वाले सोशल मैसेजिंग एप व्‍हाट्सएप ने आधिकारिक तौर पर विंडोज फोन को सपोर्ट करना बंद कर दिया है। व्‍हाट्सएप ने 31 दिसंबर, 2019 से विंडोज फोन को अपना सपोर्ट पूरी तरह से वापस लेने का फैसला किया है। इसका मतलब है कि आपके पास कोई भी विंडोज फोन हो, आज से इसे व्‍हाट्सएप का आधिकारिक सपोर्ट नहीं मिलेगा। इस इंस्‍टैंट मैसेजिंग एप के दुनियाभर में 1.5 अरब से अधिक यूजर्स है और भारत में इसके 40 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं।  

व्‍हाट्सएप ने 1 फरवरी 2020 से एंड्रॉयड 2.3.7 या इससे पुराने वर्जन और आईओएस 8 या इससे पुराने वर्जन वाले आईफोन को भी अपना सपोर्ट बंद करने का ऐलान किया है। भविष्‍य में इन फोन पर व्‍हाट्सएप का कोई नया अपडेट या सिक्‍योरिटी फ‍िक्‍स नहीं मिलेगा।

व्‍हाट्सएप ने विंडोज फोन को सपोर्ट बंद करने पर कहा कि अब हम इस ऑपरेटिंग सिस्‍टम के लिए कोई नया डेवलपमेंट नहीं करते हैं, ऐसे में कुछ फीचर्स कभी भी काम करना बंद कर देंगे। इस साल जुलाई से ही व्‍हाट्सएप माइक्रोसॉफ्ट स्‍टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्‍ध नहीं है।

विंडोज फोन के अपग्रेड विंडोज 10 मोबाइल पर भी यह सेवा 14 जनवरी 2020 से बंद हो जाएगी। इसका मतलब है कि प्‍लेटफॉर्म को अगले महीने की शुरुआत से कोई सिक्‍योर‍िटी अपडेट नहीं मिलेगा।

विंडोज फोन के अलावा व्‍हाट्सएप 1 फरवरी 2020 से एंड्रॉयड 2.3.7 या इससे पुराने और आईओएस 8 या इससे पुराने वर्जन पर चलने वाले आईफोन मॉडल पर भी काम नहीं करेगा। अनुमान है कि कंपनी के इस फैसले से दुनियाभर के लाखों हैंडसेट यूजर्स प्रभावित होंगे। उल्‍लेखनीय है कि पुराने ऑपरेटिंग सिस्‍टम वाले फोन पर नया व्‍हाट्सएप एकाउंट खोलने की सुविधा बंद कर दी गई है।  

गौर करने वाली बात है कि एंड्रॉयड 2.3.7 या उससे पुराने और आईओएस 8 या उससे पुराने वर्ज़न पर चलने वाले आईफोन मॉडल पर पहले से ही नया व्हाट्सऐप अकाउंट खोलने की सुविधा खत्म कर दी गई है।

Write a comment