1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. WhatsApp ने किया iOS 9 और इससे पहले के OS पर चलने वाले डिवाइस को सपोर्ट करना बंद

WhatsApp ने किया iOS 9 और इससे पहले के OS पर चलने वाले डिवाइस को सपोर्ट करना बंद

एप्पल के विश्लेषक मिंग-ची कुओ ने दावा किया है कि एप्पल अगले साल की दूसरी छमाही में आईपैड एयर को ओएलईडी डिस्प्ले के साथ बदल देगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 19, 2021 15:53 IST
WhatsApp ends support for devices running iOS 9, earlier OS- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

WhatsApp ends support for devices running iOS 9, earlier OS

नई दिल्‍ली। व्हाट्सएप (WhatsApp) ने एक नया सपोर्ट डॉक्यूमेंट पब्लिश किया है, जिसमें कंपनी ने आईओएस 9 (iOS 9) या उससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले स्मार्टफोन के लिए अपने सपोर्ट को समाप्त कर देने की बात कही है। अब तक आईओएस 9 यूजर्स एन्क्रिप्टेड चैट सर्विस का इस्तेमाल कर पाने में सक्षम थे। हालांकि अब आईओएस 10 की जरूरत होगी यानि कि व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को अब आईफोन 5 या इसके बाद के मॉडलों की आवश्यकता होगी।

इस बदलाव से अधिकतर आईफोन 4एस के यूजर्स प्रभावित होंगे, हालांकि यह आईफोन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स का एक छोटा सा हिस्सा है। आईमोर की रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर में आईफोन ने पुष्टि की थी कि 81 फीसदी आईफोन यूजर्स आईओएस 14, 17 फीसदी आईओएस 13 या इससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसका मतलब केवल दो ही प्रतिशत आईफोन यूजर्स आईओएस 12 या इससे पहले के वर्जन का उपयोग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना की दूसरी लहर के बीच Moody's की ये बात सुन हो जाएगा सबका मूड खुश...

ओएलईडी डिस्प्ले के साथ 2022 में आईपैड एयर लॉन्च कर सकता है एप्पल

एप्पल के विश्लेषक मिंग-ची कुओ ने दावा किया है कि एप्पल अगले साल की दूसरी छमाही में आईपैड एयर को ओएलईडी डिस्प्ले के साथ बदल देगा। यानी उनके संकेत से साफ हैं कि आईपैड एयर अगले साल ओएलईडी डिस्प्ले के साथ लॉन्च हो सकता है।

मैकरूमर्स की रिपोर्ट के अनुसार, कुओ ने अपने लेटेस्ट इनवेस्टर नोट में किए गए विश्लेषण में विश्वास जताया है कि 2022 में जब आईपैड एयर एक ओएलईडी डिस्प्ले में बदल जाएगा, तब भी मिनी-एलईडी आईपैड प्रो मॉडल के लिए एक डिस्पले प्रौद्योगिकी के रूप में अपने टैबलेट लाइनअप में पहले जैसा ही बना रहेगा।

यह भी पढ़ें: अल्‍लाह के करम से पाकिस्‍तान में आई खुशी, पूरा देश मना रहा है जश्‍न

एप्पल वर्तमान में एप्पल वॉच और आईफोन में ओएलईडी डिस्प्ले का उपयोग करता है, जबकि मैक और आईपैड अभी भी पुरानी एलसीडी तकनीक को बरकरार रखे हुए हैं। यह ओएलईडी डिस्प्ले को अपनाने वाला पहला 10.9 इंच का आईपैड होगा। बताया जा रहा है कि यह आईपैड एयर का एक रिफ्रेश वर्जन होगा। अगले कुछ डिवाइस जिनमें ओएलईडी डिस्प्ले होंगी, उनमें 12.9 इंच का आईपैड प्रो और 16 इंच का मैकबुक प्रो शामिल है।

यह भी पढ़ें: Skoda ने पेश की मिड-साइज एसयूवी Kushaq, जानिए इसके बारे में सबकुछ

इस बीच यह खबर भी आ रही है कि एप्पल कथित तौर पर आईपैड मिनी प्रो पर काम कर रहा है और इसे इस साल की दूसरी छमाही के दौरान बाजार में उतारा जा सकता है।रिपोर्ट्स में कहा गया है कि आईपैड मिनी प्रो में 8.7 इंच का डिस्प्ले दिया गया है और इसकी चौड़ाई आईपैड मिनी (2019) से अधिक बताई जा रही है। लाइटनिंग कनेक्टिविटी के साथ इसमें होम बटन और टच आईडी होने की भी उम्मीद है। आगामी आईपैड मिनी प्रो उसी डिजाइन के साथ बाजार में उतारा जा सकता है, जैसे पिछले सालों के दौरान आईपैड मिनी लॉन्च किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: हर भारतीय के लिए आई अच्‍छी खबर, सरकार के इस कदम से सबको होगा फायदा

यह भी पढ़ें: SBI में सिर्फ आधार की मदद से घर बैठे खोलें अकाउंट, ये रहा पूरा प्रोसेस

Write a comment
X