1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Skoda ने पेश की मिड-साइज एसयूवी Kushaq, जून में शुरू होगी प्री-बुकिंग

Skoda ने पेश की मिड-साइज एसयूवी Kushaq, जून में शुरू होगी प्री-बुकिंग

इस कार का उन्नत TSI इंजन 85 kW (115 PS) और 110 kW (150 PS) के बीच पावर पैदा करता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 19, 2021 11:20 IST
 Skoda launched new SUV Kushaq- India TV Paisa
Photo:SKODA AUTO

 Skoda launched new SUV Kushaq

नई दिल्ली। चेक गणराज्‍य की ऑटो कंपनी स्‍कोडा (Skoda) ने वैश्विक स्‍तर पर अपनी नई एसयूवी कुशाक (new SUV Kushaq) को पेश किया। स्कोडा ने भारत में तेजी से बढ़ रहे मध्य आकार के एसयूवी सेगमेंट को टारगेट करते हुए यह लॉन्च किया है। इसकी टक्‍कर हुंडई क्रेटा और किया सेल्‍टोस से होगा। स्कोडा कुशाक इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट का पहला उत्पाद है।

स्कोडा कुशाक MQB-A0-IN प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है। भारतीय बाजार को ध्यान में रखते हुए स्कोडा ने एमक्यूबी प्लेटफॉर्म को अडॉप्ट किया है। स्कोडा ने अपनी यह कार श्रेष्ठतम ईएसआई इंजन और बेहतरीन डिजाइन के साथ पेश की है। इस कार में आधुनिक इन्फोटेनमेंट सिस्टम उपलब्ध कराया गया है। साथ ही इसे उच्च स्तरीय आरामदायक बनाया गया है। कुशाक में सुरक्षा सुविधाओ का भी पूरा ध्यान रखा गया है।

जून से शुरू होगी बुकिंग

स्‍कोडा ऑटो ने कहा कि स्‍कोडा कुशाक के लिए जून माह से ऑर्डर लिए जाएंगे। पहली कुशाक कार जुलाई माह में ग्राहकों को सौंपी जाएगी। स्कोडा ऑटो के सीईओ थॉमस चाफर का कहना है कि आज का यह दिन स्कोडा और फॉक्सवैगन के लिए बहुत खास दिन है, क्योंकि आज इस कार का वर्ल्ड प्रीमियर होने जा रहा है। भारतीय बाजार में हम हमारी मॉडल कैंपेन की शुरुआत करने जा रहे हैं।

स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक गुरप्रताप बोपाराय ने कहा कि कुशाक के अनावरण से भारत में स्कोडा ऑटो और फॉक्सवैगन समूह के लिए एक नए युग की शुरुआत होने जा रही है। स्कोडा एसयूवी परिवार के लिए नवीनतम और आकर्षक डिजाइन, बेजोड़ प्रदर्शन, बेहतर निर्माण गुणवत्ता, अनुकरणीय मूल्य प्रस्ताव, उत्कृष्ट सुरक्षा और कई सारे फीचर्स इसमें समाए हुए हैं। कुशाक कार INDIA 2.0 परियोजना के तहत डिजाइन और विकसित पहला उत्पाद है। यह MQB-A0-IN  प्लेटफॉर्म पर आधारित है।

 Skoda launched new SUV Kushaq

Image Source : SKODA AUTO
 Skoda launched new SUV Kushaq

खास हैं फीचर्स

शक्तिशाली, मस्क्युलर और भारतीय स्वभाव विशेष के साथ, नई स्कोडा कुशाक का बाहरी हिस्सा पूरी तरह से स्थानीय कार खरीदारों के ईच्छा के अनुरूप बनाया गया है। इस नई एसयूवी में बहुत सारे फीचर्स दिए गए है। ख़ास कर इसका ग्राउंड क्लीयरेंस बहुत ज्यादा है। इसके पहिए बड़े हैं और एक अभिनव डिजाइन को प्रदर्शित करते हैं। यह सारे फीचर्स इसे एक सामंजस्यपूर्ण समग्र रूप प्रदान करते हैं। आंखों को आकर्षित करने वाले Metallic Honey Orange और Tornado Red पेंट वर्क का प्रयोग भारतीय बाजार को ध्यान में रखते हुए किया गया है। इस एसयूवी की लंबाई 4,221 मिमी, चौड़ाई 1,760 मिमी है और इसकी ऊंचाई 1,612 मिमी है। इस कार में 2,651 मिमी का लंबा व्हीलबेस है। कार का ग्राउंड क्लीयरेंस 188 मिमी का है।  

इंटीरियर है शानदार

स्कोडा कुशाक का इंटीरियर एक सामंजस्यपूर्ण और भावनात्मक डिजाइन के साथ एर्गोनॉमिक्स को एकजुट करता है। 10 इंच तक एक फ्री-स्टैंडिंग इन्फोटेनमेंट डिस्प्ले, नई इंटीरियर का ऐसा आकर्षक पहलू है जो Czech कार निर्माता के मौजूदा मॉडल में पाया जा सकता है। टॉप-ऑफ-द-रेंज ट्रिम स्तर, स्टाइल, आधुनिक टेक्नॉलॉजी और आराम की सुविधाओं की एक प्रभावशाली सूची के साथ इस कार को प्रस्तुत किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि इन तमाम खूबियों के साथ ही टच कंट्रोल पैनल और सामने की सीटें हवादार लेदर की रखी गई है।  

 Skoda launched new SUV Kushaq

Image Source : SKODA AUTO
 Skoda launched new SUV Kushaq

इसमें कई सुविधाजनक अतिरिक्त फीचर्स भी शामिल किए गए हैं, जैसे हिल-होल्ड कंट्रोल और टायर प्रेशर मॉनिटर। इस कार में यात्री छह एयरबैग तक सुरक्षित हैं, जबकि ISOFIX और टॉप-टीथर एंकर पॉइंट वाहन के सबसे कम उम्र के यात्रियों के लिए सबसे बड़ी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मानक के रूप में शामिल किए गए है।

दमदार इंजन

स्कोडा, ने अपनी एकदम नई कार कुशाक के लिए दो कुशल और शक्तिशाली पेट्रोल इंजन का उपयोग किया है। इस कार का उन्नत TSI इंजन 85 kW (115 PS) और 110 kW (150 PS) के बीच पावर पैदा करता है। यह इंजन भारत के कड़े बीएस 6 उत्सर्जन मानकों को पूरा करते हैं और 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स, 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन या 7-स्पीड डीएसजी के माध्यम से सड़क पर अपनी पूरी शक्ति लगाते हैं, ताकि चालक को बेहतरीन ड्राइव का आनंद मिल सके।

यह भी पढ़ें: एक साल में हाइवे से हट जाएंगे सभी टोल नाके!

यह भी पढ़ें: Jagannath temple की 35,000 एकड़ जमीन बेचेगी सरकार, 6 लाख प्रति एकड़ तय किया दाम

यह भी पढ़ें: 1 अप्रैल से पहले खरीद लें नया AC, वर्ना बाद में कहीं पछताना न पड़े

यह भी पढ़ें: जानिए नौकरी करने वाले हर कर्मचारी को अपना अलग से हेल्‍थ इंश्‍योरेंस करवाना क्‍यों है जरूरी?

Write a comment
X