1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. WhatsApp ने फ‍िर किया प्राइवेसी शर्तों पर ऐलान, स्‍वीकार न करने वाले यूजर्स नहीं कर पाएंगे सुविधाओं का इस्‍तेमाल

WhatsApp ने फ‍िर किया प्राइवेसी शर्तों को लेकर ऐलान, स्‍वीकार न करने वाले यूजर्स नहीं कर पाएंगे सुविधाओं का इस्‍तेमाल

व्हाट्सएप ने अपनी विवादित निजता नीति से जुड़ा अपडेट स्वीकार करने के लिए यूजर्स को दी गई 15 मई तक की समयसीमा से जुड़ा फैसला वापस ले लिया था

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 11, 2021 14:16 IST
WhatsApp says Users not accepting privacy terms to face limited functionality- India TV Paisa
Photo:WHATSAPPOFFICE

WhatsApp says Users not accepting privacy terms to face limited functionality

नई दिल्‍ली। सोशल मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) ने विवादित निजता नीति शर्तों को स्‍वीकार करने के लिए तय 15 मई तक की समय-सीमा समाप्‍त करने के बाद सोमवार को कहा कि उसके नए निजता अपडेट को स्वीकार न करने के लिए कोई भी अकाउंट डिलीट नहीं किया जाएगा लेकिन कई हफ्तों के बाद इन विवादित शर्तों को स्वीकार न करने वाले यूजर्स अपनी चैट लिस्‍ट नहीं देख पाएंगे और आखिरकार उनकी एप पर आने वाले फोन कॉल या वीडियो कॉल का जवाब देने की सुविधा के इस्तेमाल पर रोक लग जाएगी।

पिछले हफ्ते फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा था कि 15 मई तक की उसकी समय-सीमा तक उसकी निजता नीति अपडेट को स्वीकार न करने वाले यूजर्स के अकाउंट डिलीट नहीं किए जाएंगे। व्हाट्सएप ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि जिन लोगों को शर्तों को पढ़ने या स्वीकार करने का मौका नहीं मिला है, वह उन्हें इन शर्तों के बारे में याद दिला रहा है और कई हफ्तों के बाद लोगों को मिलने वाला यह रिमाइंडर सख्त हो जाएगा। हालांकि कंपनी ने इन रिमाइंडर के लिए तय की गई समयसीमा के बारे में नहीं बताया।

इससे तीन दिन पहले व्हाट्सएप ने अपनी विवादित निजता नीति से जुड़ा अपडेट स्वीकार करने के लिए यूजर्स को दी गई 15 मई तक की समयसीमा से जुड़ा फैसला वापस ले लिया था और कहा था कि शर्तों को स्वीकार न करने पर भी अकाउंट को हटाया नहीं जाएगा। गौरतलब है कि व्हाट्सएप की प्रस्तावित नीति पर यूजर्स ने अपने डाटा के अधिकार को लेकर चिंताएं जताई थी। व्हाट्सएप के तमाम यूजर्स ने कहा कि नई नीति के तहत उनका डेटा व्हाट्सएप का स्वामित्व रखने वाली कंपनी फेसबुक के साथ शेयर किया जाएगा।

इसको लेकर इस निशुल्क मैसेजिंग एवं कॉलिंग सेवा देने वाले कंपनी की काफी आलोचनाएं हो रही थीं। व्हाट्सएप के एक प्रवक्ता ने कहा कि नीति से जुड़े अपडेट को स्वीकार न करने पर 15 मई को कोई खाता डिलीट नहीं किया जाएगा। उन्होंने ईमेल के जरिए भेजे गए एक सवाल के जवाब में शुक्रवार को कहा कि इस अपडेट की वजह से 15 मई को कोई भी खाता डिलीट नहीं किया जाएगा और भारत में व्हाट्सएप सेवा बंद नहीं की जाएगी। हम लोगों को अगले कुछ हफ्तों में नई जानकारी भेजेंगे।

प्रवक्ता ने कहा कि जहां नई सेवा शर्तों का अपडेट पाने वाले ज्यादातर यूजर्स ने उसे स्वीकार कर लिया है, कुछ लोगों के पास अब भी यह अपडेट नहीं पहुंचा है। प्रवक्ता ने हालांकि साफ नहीं किया कि कंपनी ने किन कारणों से अपने रुख में बदलाव किया और इन शर्तों को स्वीकार करने वाले यूजर्स की संख्या का भी खुलासा नहीं किया।

amazon पर रिव्यू पढ़कर क्या आप भी करते हैं शॉपिंग, तो ये खबर आपके लिए है

Oppo ने भारत में शुरू किया खुद का ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म...

5G और COVID-19 के बीच संबंध पर DoT ने कही ये बात...

सऊदी अरब ने नकदी-संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए इमरान खान के सामने की ये घोषणा...

 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X