1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. भारत के 74 प्रतिशत स्‍मार्टफोन बाजार पर है चीनी ब्रांड्स का कब्‍जा, Xiaomi है सबसे आगे

भारत के 74 प्रतिशत स्‍मार्टफोन बाजार पर है चीनी ब्रांड्स का कब्‍जा, Xiaomi है सबसे आगे

सेमीकंडक्टर की वैश्विक कमी को ध्यान में रखते हुए, अधिकांश ब्रांड्स त्योहारी सीजल के लिए पर्याप्त स्टॉक तैयार करने के लिए अक्रामकता के साथ काम कर रहे हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 28, 2021 18:16 IST
Xiaomi-led Chinese brands capture 74pc of India's smartphone market- India TV Hindi News
Photo:AP

Xiaomi-led Chinese brands capture 74pc of India's smartphone market

नई दिल्‍ली। भारत के स्‍मार्टफोन बाजार में 74 प्रतिशत हिस्‍सेदारी चीनी ब्रांड्स की है और शीर्ष स्‍थान पर शाओमी (Xiaomi) है। गुरुवार को जारी एक नई रिपोर्ट में बताया गया है कि 2021 की तीसरी तिमाही में शाओमी के नेतृत्‍व में चीनी ब्रांड्स ने भारत के 74 प्रतिशत स्‍मार्टफोन बाजार पर अपना कब्‍जा जमा लिया है। इस‍ तिमाही के दौरान स्‍मार्टफोन की बिक्री में सालाना आधार पर 2 प्रतिशत की गिरावट रही है।

22 प्रतिशत बिक्री के साथ शाओमी बाजार की लीडर है, जबकि सैमसंग ने 19 प्रतिशत बाजार हिस्‍सेदारी के साथ दूसरा स्‍थान हासिल किया। 10 से 30 हजार प्राइस बैंड में सैमसंग की बाजार हिस्‍सेदारी 25 प्रतिशत है, जकि वनप्‍लस ने भारत में अबतक की सबसे ज्‍यादा बिक्री दर्ज की है। काउंटरप्‍वॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक वनप्‍लस की नोर्ड सीरीज की कुल बिक्री 30 लाख यूनिट रही है।

सीनियर रिसर्च एनालिस्‍ट प्राचीर सिंह ने कहा कि उपभोक्‍ताओं की अत्‍यधिक मांग से आपूर्ति प्रभावित हुई। सेमीकंडक्‍टर की वैश्विक कमी को ध्‍यान में रखते हुए, अधिकांश ब्रांड्स त्‍योहारी सीजल के लिए पर्याप्‍त स्‍टॉक तैयार करने के लिए अक्रामकता के साथ काम कर रहे हैं।

2021 की तीसरी तिमाही में 5जी स्‍मार्टफोन की बिक्री पहली बार एक करोड़ के आकंड़े को पार कर गई। पहली बार वीवो टॉप 5जी स्‍मार्टफोन ब्रांड बन गई है, इसके बाद सैमसंग, वनप्‍लस और रियलमी का स्‍थान है। समीक्षाधीन तिमाही के दौरान ऑनलाइन चैनल्‍स ने स्‍मार्टफोन बिक्री में 55 प्रतिशत हिस्‍सा हासिल किया।

20 हजार रुपये तक की श्रेणी में रियलमी सबसे ज्‍यादा बिक्री के साथ शीर्ष पर है। 14 प्रतिशत बाजार हिस्‍सेदारी के साथ इसका स्‍थान चौथा है, जबकि ओप्‍पो ने 10 प्रतिशत बाजार हिस्‍सेदारी के साथ पांचवा स्‍थान हासिल किया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि स्‍मार्टफोन बाजार निरंतर मजबूती का संकेत दे रहा है और तिमाही आंकड़े और भी ज्‍यादा होते अगर उक्‍त तिमाही के दौरान सेमीकंडक्‍टर की कमी इतनी अधिक नहीं होती।

यह भी पढ़ें: योगी सरकार ने दिया दिवाली का तोहफा, राज्‍य कर्मचारियों के लिए की बड़ी घोषणा

यह भी पढ़ें: भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी क्‍यों नहीं लॉन्‍च कर रही है इलेक्ट्रिक वाहन, Maruti ने बताई इसकी वजह

यह भी पढ़ें:  दिवाली से ठीक पहले आ सकती है आपके लिए बुरी खबर...

यह भी पढ़ें: सोना हुआ और भी ज्‍यादा सस्‍ता, धनतेरस से पहले नहीं थम रही गिरावट

Latest Business News

Write a comment