1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Xiaomi ने किया Mi 11 के साथ चार्जर न देने का ऐलान, OnePlus 9 लाइट अगले साल होगा लॉन्‍च

Xiaomi ने किया Mi 11 के साथ चार्जर न देने का ऐलान, OnePlus 9 लाइट अगले साल होगा लॉन्‍च

जून ने कहा कि एमआई 11 की पैकिंग को हल्का रखा जाएगा। तकनीकी और पर्यावरण का ख्याल रखते हुए इसके साथ दिए जाने वाले चार्जर को अब बॉक्स में शामिल नहीं किया जाएगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 28, 2020 9:10 IST
Xiaomi  Mi 11 confirmed to not bundle charger in the box- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Xiaomi  Mi 11 confirmed to not bundle charger in the box

नई दिल्‍ली। स्मार्टफोन का निर्माण करने वाली चीनी कंपनी शाओमी (Xiaomi) के सीईओ लेई जून ने ऐलान किया है कि ब्रांड के नए मॉडल एमआई 11 को चार्जर के बिना मार्केट में पेश किया जाएगा। पर्यावरण का हवाला देते हुए जून ने चीनी सोशल मीडिया साइट वेबो में इसकी घोषणा की है।

जून ने कहा कि एमआई 11 की पैकिंग को हल्का रखा जाएगा। तकनीकी और पर्यावरण का ख्याल रखते हुए इसके साथ दिए जाने वाले चार्जर को अब बॉक्स में शामिल नहीं किया जाएगा। उम्मीद करता हूं कि इसे आप अपना समर्थन देंगे। क्या तकनीकी और पर्यावरण का ख्याल रखने के बीच इससे बेहतर कोई उपाय है?

सैमसंग के साथ मिलकर शाओमी ने कुछ महीने पहले उस वक्त एप्पल का मजाक उड़ाया था, जब कंपनी ने अपनी आईफोन 12 सीरीज के साथ चार्जिंग एडप्टर को हटा दिया था। हालांकि सैमसंग ने कथित तौर पर बाद में उस विज्ञापन को डिलीट कर दिया था, जिसमें आईफोन के बॉक्स में चार्जर को शामिल न करने के चलते एप्पल का मजाक उड़ाया गया था।

वनप्लस 9 लाइट को 9 और 9 प्रो के साथ अगले साल किया जाएगा लॉन्च

वनप्लस के बारे में इस वक्त कहा जा रहा है कि यह मार्च में अपने फ्लैगशिप वनप्लस 9 सीरीज को लॉन्च कर सकता है, जिसमें वनप्लस 9 और 9 प्रो शामिल होगा, लेकिन अब सामने आई एक नई रिपोर्ट में सुझाया गया है कि संभवत: वनप्लस 9 लाइट को भी इनके साथ लॉन्च कर दिया जाएगा। एंड्रॉयड सेंट्रल की रिपोर्ट के मुताबिक, वनप्लस 9 लाइट में कई सारी चीजें हाल ही में लॉन्च हुए वनप्लस 8टी के समान होगी। इसे 90 हर्ट्ज या 120 हर्ट्ज के एमोलेड डिस्प्ले और 8टी की ही तरह क्वाड-कैमरा सेटअप के साथ पेश किए जाने की बात कही जा रही है।

वनप्लस 9 और 9 प्रो को क्‍वालकॉम के नवीनतम 5एनएम चिपसेट और स्नैपड्रैगन 888 के साथ लॉन्च किया जाएगा, लेकिन वनप्लस 9 लाइट इसके स्थान पर स्नैपड्रैगन 865 के द्वारा संचालित होगा। रिपोर्ट के मुताबिक, इसका बैक कवर प्लास्टिक का होगा और फोन में वायरलेस चार्जिंग की भी सुविधा होगी।

सैमसंग गैलेक्सी 72 4जी में जुड़ेगा स्नैपड्रैगन 720जी प्रोसेसर

सैमसंग को लेकर उम्मीद की जा रही है कि यह अपने गैलेक्सी ए72 स्मार्टफोन को अगले साल की शुरुआत में पेश कर सकता है और अब सामने आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इसे 8जीबी रैम के साथ ओक्टा-कोर क्वॉलकम स्नैपड्रैगन 720जी प्रोसेसर के साथ पेश किया जाएगा। जीएसएम एरिना की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके एसएम-ए725एफ और एसएम-ए726बी मॉड को क्रमश: 4जी और 5जी संस्करण के साथ मार्केट में लाया जाएगा।

परफॉर्मेस यूनिट के साथ गैलेक्सी ए72 4जी गीकबेंच 5एस के सिंगल कोर और मल्टी-कोर टेस्ट में 549 और 1637 स्कोर करने में सफल रहा है। यह डिवाइस वन यूजर इंटरफेस (यूआई) आधारित एंड्रॉयड 11 पर भी बूट करेगा।

सैमसंग गैलेक्सी ए72 को एक्लूमीनियम फ्रेम के साथ प्लास्टिक बैक पैनल के साथ लाया जाएगा। इसमें 6.7 इंच की डिस्प्ले, 3.5 मिमी हेडफोन जैक, एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और नीचे की ओर एक स्पीकर ग्रिल के साथ पेश किए जाने की बात कही जा रही है। स्मार्टफोन में 12एमपी अल्ट्रा-वाइड कैमरा, एक 5एमपी मैक्रो कैमरा, एक डेप्थ कैमरा और 64एमपी का एक मैन कैमरा होगा। सैमसंग एक नए कैमरा सेंसर का उपयोग कर कैमरे के परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने के लिए पोस्ट-प्रोसेसिंग एल्गोरिदम में सुधार कर सकता है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X