1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Xiaomi ने की घोषणा, भारत में 5जी नेटवर्क आने के बाद लॉन्‍च होगा Mi 11 लाइट 5जी मॉडल

Xiaomi ने की घोषणा, भारत में 5जी नेटवर्क आने के बाद लॉन्‍च होगा Mi 11 लाइट 5जी मॉडल

कंपनी ने दावा किया कि पिछली तिमाही में लगभग 30 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ शाओमी पिछले चार वर्षों से शीर्ष स्मार्टफोन ब्रांड है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 23, 2021 12:11 IST
Xiaomi says Will bring Mi 11 Lite 5G model in India after 5G network roll-out - India TV Paisa
Photo:XIAOMI INDIA

Xiaomi says Will bring Mi 11 Lite 5G model in India after 5G network roll-out 

नई दिल्ली। चीन की मोबाइल कंपनी शाओमी ने मंगलवार को कहा कि देश में 5जी नेटवर्क के चालू होने के बाद वह अपने सबसे हल्के और सबसे पतले स्मार्टफोन एम11 लाइट का 5जी संस्करण पेश करेगी। हालांकि, कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने जोड़ा कि यदि इन हैंडसेट की पर्याप्त मांग दिखाई देती है तो इनकी पेशकश पहले भी की जा सकती है। कंपनी ने एमआई 11 लाइट के दो 4जी मॉडल का अनावरण किया, जिनमें से प्रत्येक का वजन 157 ग्राम और कीमत 21,999 रुपये और 23,999 रुपये है। ये मोबाइल फोन  25 जून से एमआई वेबसाइट, फ्लिपकार्ट और अधिकृत  खुदरा  स्टोर पर बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। 

शाओमी इंडिया के प्रबंध निदेशक मनु जैन ने इस मौके पर कहा कि जब 5जी नेटवर्क शुरू होगा या हमें भारत में 5जी संस्करण की पर्याप्त मांग मिलेगी, तो हमें 5जी संस्करण लाने में बहुत खुशी होगी। उन्होंने दावा किया कि पिछली तिमाही में लगभग 30 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ शाओमी पिछले चार वर्षों से शीर्ष स्मार्टफोन ब्रांड है।

भारत में 2020 में 45 प्रतिशत मोबाइल फोन ऑनलाइन माध्यमों से बिके

भारत में 2020 में मोबाइल फोन की कुल बिक्री में करीब 45 प्रतिशत फोन की बिक्री ऑनलाइन माध्यमों के जरिये हुई। काउंटरप्वाइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल दुनिया भर में करीब 26 प्रतिशत मोबाइल फोन की बिक्री ई-कॉमर्स मंचों के जरिये हुई। इसका मतलब है कि हर चार में से एक फोन ऑनलाइन खरीदा गया।

रिपोर्ट में कहा गया कि उपभोक्ताओं के व्यवहार में इस बदलाव में कोविड-19 की बड़ी भूमिका रही है। प्रमुख देशों में (मोबाइल की) बिक्री की भारत में सबसे ज्यादा 45 प्रतिशत ऑनलाइन बिक्री हुई, इसके बाद 39 प्रतिशत के साथ ब्रिटेन और 34 प्रतिशत के साथ चीन का स्थान रहा। इसी तरह ब्राजील में मोबाइल फोन की कुल बिक्री में ऑनलाइन बिक्री का हिस्सा 31 प्रतिशत, अमेरिका में 24 प्रतिशत, दक्षिण कोरिया में 16 प्रतिशत और नाइजीरिया में आठ प्रतिशत रहा।

दुनियाभर में 2020 में ऑनलाइन मोबाइल फोन बिक्री पिछले साल के मुकाबले 6 प्रतिशत अंक बढ़ गई, जबकि बाजार आकार के मुताबिक इसमें 10 प्रतिशत से अधिक की बिक्री हुई। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑनलाइन बिक्री में वृद्धि का यह रुख कुछ समय के लिए धीमा पड़ सकता है और इस साल यह पिछले साल के बराबर ही रह सकता है या फिर कुछ कम हो सकता है।

 

 
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X