1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Redmi लेकर आएगी भारत में सस्‍ते smart TV, कीमत होगी Xiaomi से कम

Redmi लेकर आएगी भारत में सस्‍ते smart TV, कीमत होगी Xiaomi से कम

काउंटरप्वॉइंट रिसर्च के मुताबिक, भारत में टीवी की बिक्री 15 प्रतिशत वार्षिक की दर से बढ़ रही है और 2019 में 1.5 करोड़ स्मार्ट टीवी की बिक्री हुई है। सबसे ज्यादा डिमांड 32 इंच टीवी सेगमेंट में बजट स्मार्ट टीवी की है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 05, 2021 19:06 IST
Xiaomi to bring smart TVs in India under Redmi brand- India TV Paisa
Photo:REDMI@TWITTER

Xiaomi to bring smart TVs in India under Redmi brand

नई दिल्‍ली। चीन की प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी शाओमी (Xiaomi) जल्द भारत में रेडमी (Redmi) ब्रांड से स्मार्ट टीवी पेश करेगी। कंपनी का इरादा भारत के तेजी से आगे बढ़ते स्मार्ट टीवी बाजार में अपनी पैठ मजबूत करने का है। शाओमी इंडिया (Xiaomi India) के प्रमुख (स्मार्ट टीवी) ईश्वर नीलकंठन ने कहा कि कंपनी ने जब 2018 में भारत में स्मार्ट टीवी पेश किया था, तो हमारा उद्देश्य देश में स्मार्ट टीवी की पहुंच बढ़ाना था। उन्होंने कहा कि 2018 में स्मार्ट टीवी की पहुंच 18 प्रतिशत थी। कुल बिकने वाले टीवी में से 20 प्रतिशत से भी कम स्मार्ट टीवी होते थे। आज यह 55 प्रतिशत से अधिक हो गया है। बाजार के साथ हम भी बढ़े हैं और हमने 50 लाख से अधिक स्मार्ट टीवी बेचे हैं।

नीलकंठन ने कहा कि भारत में 20 करोड़ से अधिक परिवार हैं। इनमें से 17 करोड़ के पास टीवी है। 10 करोड़ के पास सीआरटी टीवी और सात करोड़ के पास फ्लैट मॉनिटर टीवी है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट टीवी की पहुंच सिर्फ दो करोड़ है। ऐसे में यदि आप कुल बाजार को देखें, तो पांच करोड़ लोग स्मार्ट टीवी खरीदने आएंगे। इसके अलावा 10 करोड़ सीआरटी टीवी वाले बाजार सीधे स्मार्ट टीवी की खरीद करेंगे कई स्मार्टफोन कंपनियों जैसे सैमसंग, एलजी, माइक्रोमैक्स, वनप्लस, इनफिनिक्स और मोटोरोला के भारत में उत्पाद पोर्टफोलियो में स्मार्ट टीवी शामिल हैं। 

काउंटरप्‍वॉइंट रिसर्च के मुताबिक, भारत में टीवी की बिक्री 15 प्रतिशत वार्षिक की दर से बढ़ रही है और 2019 में 1.5 करोड़ स्‍मार्ट टीवी की बिक्री हुई है। सबसे ज्‍यादा डिमांड 32 इंच टीवी सेगमेंट में बजट स्‍मार्ट टीवी की है।  

नीलकंठन ने रेडमी टीवी के स्‍पेसिफ‍िकेशंस और प्राइसिंग के बारे में कुछ नहीं बताया लेकिन कहा कि मेड इन इंडिया डिवाइसेस जल्‍द ही पेश किए जाएंगे। शाओमी भारत में स्‍मार्ट टीवी के निर्माण के लिए डिक्‍सन के साथ काम कर रही है और कंपनी ने हाल ही में रेडिएंट के साथ भागीदारी करने की घोषणा की है। नीलकंठन ने बताया कि रेडमी टीवी का निर्माण डिक्‍सन द्वारा किया जाएगा।

शाओमी ने कहा था कि उसका रेडमी ब्रांड अधिक किफायती ब्रांड होगा, जबकि एमआई ब्रांड  अधिक प्रीमियम लाइनअप पर ध्‍यान केंद्रित करेगा। शाओमी भारतीय बाजार में 32 इंच से लेकर 65 इंच स्‍क्रीन साइज के साथ 9 टीवी मॉडल्‍स की बिक्री करती है, जिनकी कीमत 14,499 रुपये से लेकर 54,999 रुपये के बीच है।  

Write a comment
X