Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. बिजली जाने के बाद 4 घंटे तक चलता रहेगा वाई-फाई, जानिए इस अनोखे डिवाइस के बारे में

बिजली जाने के बाद 4 घंटे तक चलता रहेगा वाई-फाई, जानिए इस अनोखे डिवाइस के बारे में

इलेक्ट्रिसिटी न होने के कारण बहुत परेशानी होती है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे डिवाइस के बारे में बताने वाले हैं जिसके घर में होते हुए बिजली जाने के बाद भी WiFi कनेक्शन बंद नहीं होगा। जिस डिवाइस के बारे में हम बात कर रहे हैं वो 12V वाई-फाई राउटर ब्रॉडबैंड मॉडेम के लिए ओकटर मिनी यूपीएस है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: September 28, 2022 15:33 IST
12V Wifi Router Broadband Modem- India TV Paisa
Photo:FILE 12V Wifi Router Broadband Modem

जब से वर्क फ्रॉम होम का कल्चर आया है तबसे लोग घर से काम करना अधिक पसंद करते हैं। इससे वो अपने परिवार के साथ ज्यादा समय बिता लेते हैं और ट्रेवलिंग में वक्त और पैसे दोनों भी बचते हैं। घर से काम करने के कारण बहुत से लोगों ने अब अपने घर में वाई-फाई कनेक्शन लगा लिया है।

हालांकि कई बार घर से काम करना जितना सुविधाजनक लगता है उतना होता नहीं है। कई बार इलेक्ट्रिसिटी जाने के कारण वाई-फाई बंद हो जाता है और कुछ समय के लिए काम रुक जाता है। ऐसे में बहुत परेशानी होती है। कई लोगों की डेड लाइन पूरी नहीं हो पाती है। वहीं कुछ लोगों को ज्यादा देर तक काम करना पड़ता है।

इलेक्ट्रिसिटी न होने के कारण बहुत परेशानी होती है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे डिवाइस के बारे में बताने वाले हैं जिसके घर में होते हुए बिजली जाने के बाद भी वाई-फाई कनेक्शन बंद नहीं होगा। जिस डिवाइस के बारे में हम बात कर रहे हैं वो 12V वाई-फाई राउटर ब्रॉडबैंड मॉडेम के लिए ओकटर मिनी यूपीएस है। इस डिवाइस को आप अमेजन से आसानी से खरीद सकते हैं। ये डिवाइस वाई-फाई को पावर सप्लाई करने का काम करता है।  

 

ये मिनी यूपीएस साइज में बहुत कॉम्पैक्ट है। इलेक्ट्रिसिटी न होने के दौरान 4 घंटे तक आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपका घर उस जगह पर है जहां लगातार बिजली के जाने की समस्या रहती है तो ये डिवाइस आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है।

वहीं इस डिवाइस की कीमत की बात करें तो ये अधिक महंगा नहीं है। इसका बजट एक सस्ते पावर बैंक जितना ही है। अगर आप अपने लिए इस डिवाइस को खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लगभग 1 हजार रुपये चुकाने पड़ेंगे।  

राउटर यूपीएस क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

राउटर यूपीएस एक पावर बैकअप यूनिट के अलावा और कुछ नहीं है जिसे आप बस अपने वाईफाई और मॉडेम से जोड़ सकते हैं। ये डिवाइस पावर आउटेज की स्थिति में, वाईफाई बैटरी की तरह काम करता है।

इसके कई फायदे हैं जिसके बारे में जानना जरूरी है। जैसे कि-

  • अगर अगर में इलेक्ट्रिसिटी नहीं है तो ये आपके काम आएगा। 4 घंटे लगातार आप इस राउटर यूपीएस का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • ये राउटर यूपीएस पूरी तरह से वाई-फाई राउटर को डेडिकेटेड है और  इसे वाई-फाई राउटर को प्रोटेक्ट करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसलिए ये न केवल इलेक्ट्रिसिटी जाने पर बल्कि हाई वोल्टेज की स्थिति में भी अपना काम जारी रखेगा।
  • आप इस डिवाइस का इस्तेमाल न केवल वाई-फाई इस्तेमाल करने के लिए कर सकते हैं बल्कि इससे अपने मोबाइल फोन को चार्ज कर सकते हैं। साथ ही इसका यूज अन्य आउटलेट को बिजली प्रदान करने के लिए भी किया जा सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement