Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. अब फ्री में देख सकेंगे 200 चैनल्स, सेट-टॉप बॉक्स की भी नहीं होगी जरूरत, डिब्बा टीवी भी बनेगा स्मार्ट

अब फ्री में देख सकेंगे 200 चैनल्स, सेट-टॉप बॉक्स की भी नहीं होगी जरूरत, डिब्बा टीवी भी बनेगा स्मार्ट

देश में करोड़ों लोग सामान्य टीवी में सेट-टॉप बॉक्स का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे लोगों को उन चैनल्स के लिए भी पैसा देना पड़ता है जो फ्री टू एयर होते हैं। केंद्र सरकार इसे देखते हुए एक ऐसे प्लान में काम कर रही है जिससे 200 चैनल्स फ्री में देखने को मिलेंगे।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: February 19, 2023 13:10 IST
set top box, set top box price, set top box free dish, in built set top box tv, built in set top box- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो सैटेलाइट ट्यूनर इन बिल्ट होने से लाखों यूजर्स को बड़ा फायदा मिलेगा.

200 Free Channels Without Set Top Box: तेजी से बदलती टेक्नोलॉजी ने अब सब कुछ स्मार्ट बना दिया है. लोगों का फोन स्मार्ट बन गया और टीवी भी स्मार्ट हो गई. हालांकि कई लोग अब भी ऐसे जो समान्य टीवी का इस्तेमाल कर रहे हैं. अगर आपके घर में भी एक नॉर्मल टीवी है तो अब वह नॉर्मल नहीं रहेगा। जी हां आपका पुराना टीवी जल्द ही स्मार्ट बनने वाला है। स्मार्ट टीवी पर आप YouTube, Amazon Prime Video, Netflix जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म का मजा ले पाते हैं लेकिन अब आप अपने नॉर्मल टीवी पर भी एंटरटेनमेंट के लिए वीडियोज और मूवी को देख सकेंगे।

आपको बता दें कि एक बड़ी संख्या में अब भी लोग नॉर्मल टीवी का इस्तेमाल करते हैं और फिर चैनल्स देखने के लिए सेटटॉप बॉक्स को लगवाते हैं। इस सेटटॉप बॉक्स के लिए की हजारों रुपये देने पड़ते हैं। बता दें कि कई ऐसे चैनल्स होते हैं जो पूरी तरह से फ्री होते हैं लेकिन, इन्हें देखने के लिए कस्टमर्स को रुपये देने पड़ते हैं। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है जिसके बाद आपको टीवी में सेटअप बॉक्स की जरूरत नहीं होगी और आपको फ्री में 200 चैनल्स देखने (Old TV will become Smart TV) को मिल जाएंगे।

इन-बिल्ट होगा सैटेलाइट ट्यूनर

आपको बता दें कि केंद्र सरकार एक नई टेक्नोलॉजी लाने जा रही है। इसमें टीवी के अंदर पहले से ही एक सैटेलाइट ट्यूनर लगाया जाएगा। इसके लिए इंफॉर्मेशन एंड ब्राडकास्टिंग मिनिस्ट्री ने पूरा खाका तैयार कर लिया है। अगर आपको सामान्य भाषा में बताएं तो यह सैटेलाइट ट्यूनर आपके सेटअप बॉक्स की तरह ही काम करेगा लेकिन अब से यह नॉर्मल टी वी में प्री इंस्टाल्ड होकर आएगा। 

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी जानकारी

इस बिल्ट इन सैटेलाइट ट्यूनर से आप बिना किसी समस्या के फ्री-टू-एयर वाले करीब 200 चैनल्स देख सकेंगे। बस आपको अपने घर पर एक एंटीना लगाना होगा ताकि टीवी तक ठीक से सिग्नल पहुंच सके। इस संबंध में जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सैटेलाइट ट्यूनर से फ्री डिश पर एंटरटेनमेंट वाले चैनल्स की संख्या काफी बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा कि अब सिर्फ एक क्लिक में आप नॉर्मल टीवी में 200 से ज्यादा चैनल्स देख सकेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement