Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Be Cool in Summers: गर्मी के मौसम में न लग जाए बिजली बिल का झटका, AC सर्विसिंग के वक्त इन बातों का रखें ध्यान

Be Cool in Summers: गर्मी के मौसम में न लग जाए बिजली बिल का झटका, AC सर्विसिंग के वक्त इन बातों का रखें ध्यान

AC सर्विसिंग से जुड़ी आपके सभी सवालों के जवाब देने के लिए इंडिया टीवी पैसा विशेषज्ञों के माध्यम से आपकी मदद करने का प्रयास कर रहा है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: March 17, 2022 16:31 IST
AC Servicing - India TV Paisa
Photo:FILE

AC Servicing 

Highlights

  • एसी की सर्विस न कराने से जहां इसकी एफिशिएंसी कम हो जाती है
  • गर्मी का सीजन शुरू होने से ठीक पहले एसी की सर्विस करवाने की सलाह दी जाती है
  • ऐसे एसी भी आ रहे हैं जो खुद ही बता देते हैं कि आपको सर्विस कब करवाना है

मार्च का महीना अभी खत्म नहीं हुआ है, इसके साथ ही झुलसाने वाली गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। अभी हालात ऐसे में तो आप समझ ही लीजिए कि अप्रैल से जून के महीनों में आपका घर भट्टी बन सकता है। यदि आपने अपने घर को ठंडा रखने के लिए एसी की व्यवस्था कर रखी है तो जरूरी है कि आप गर्मी शुरू होने से पहले एसी की सर्विस जरूर करवा लें। एसी की सर्विस न कराने से जहां इसकी एफिशिएंसी कम हो जाती है, वहीं यह आपके बिजली बिल पर भी असर डालता है। एसी सर्विसिंग से जुड़ी आपके सभी सवालों के जवाब देने के लिए इंडिया टीवी पैसा विशेषज्ञों के माध्यम से आपकी मदद करने का प्रयास कर रहा है। 

कब करवाएं एसी की सर्विस 

एसी की सर्विसिंग कब करवाएं, इसका कोई लिखित फॉर्मूला नहीं है। अक्सर गर्मी का सीजन शुरू होने से ठीक पहले एसी की सर्विस करवाने की सलाह दी जाती है। यदि आप दिल्ली जैसे प्रदूषित शहर में रह रहे हैं तो हो सकता है कि आपको बारिश का मौसम आने तक एक बार फिर से एसी सर्विस करवाना पड़े। इसके अतिरिक्त आजकल बाजार में ऐसे एसी भी आ रहे हैं जो खुद ही बता देते हैं कि आपको सर्विस कब करवाना है। यानी उन पर एक डिस्प्ले लगी होती है, जिसमें एसी की खराबी विभिन्न खराबी जैसे गैस लीक होना या पैड चोक होने जैसी परेशानियों का कोड आ जाता है। 

किससे करवाएं एसी सर्विसिंग 

आपका एसी वॉरंटी में हो या न हो, सर्विसिंग हमेशा उसी कंपनी के टेक्निशन से करानी चाहिए जिस कंपनी का एसी है। सभी कंपनियां एसी सर्विसिंग की सुविधा देती हैं। अगर कंपनी की सर्विस उपलब्ध न हो पाए तो किसी से पूछकर अच्छे टेक्निशन, लोकल मकैनिक या Housejoy, Urbanclap जैसी कंपनियों की मदद लें।

सर्विस चार्ज पर करें मोलभाव

सीधी बात करें तो ऐसी सर्विस कोई रॉकेट साइंस नहीं है। ऐसी सर्विसिंग में आपके ऐसी के एयर वेंट और पेड्स को क्लीन किया जाता है। इसके साथ ही ऐसी की गैस आदि भी चैक की जाती है। आप किसी भी प्रकार के एसी की सर्विस कराने से पहले मकैनिक से सर्विस चार्ज को लेकर मोलभाव जरूर कर सकते हैं। इसके साथ ही आप कंपनी के कॉल सेंटर से भी चार्ज की जानकारी ले सकते हैं। अगर एसी एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट करा रहे हैं तो इसका भी चार्ज मालूम कर लें। कंपनी की ओर से सर्विसिंग और इंस्टॉलेशन चार्ज तय होते हैं और इसके लिए वह बाकायदा आपको बिल भी देती है।

खुद न करें कारिस्तानी 

एसी चालू करने से पहले अधिकतर लोग उसकी सफाई में खुद लग जाते हैं। यही नहीं, विंडो एसी को खुद ही पानी से धो देते हैं। यह खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसा करने से एसी की मोटर और पीसीबी में पानी जा सकता है और इससे वह खराब हो सकती है। ऐसे में बाद में आपको आपनी जेब बहुत ज्यादा ढीली करनी पड़ सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement