1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Make in India का जोर, Apple ने शुरु किया iPhone 14 का भारत में निर्माण

Make in India का जोर, Apple ने शुरु किया iPhone 14 का भारत में निर्माण

Make in India: पर भारत के जोर को देखते हुए एप्पल ने सोमवार को पुष्टि की है कि उसने भारत में नए आईफोन 14 का उत्पादन शुरू कर दिया है

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: September 26, 2022 16:17 IST
 iPhone 14 - India TV Hindi
Photo:APPLE IPHONE 14 Apple ने शुरु किया iPhone 14 का भारत में निर्माण

Highlights

  • सबसे पहले 2017 में शुरु हुआ था iphone का भारत में निर्माण
  • चौथी तिमाही से मिलने लगेंगे Make in India के iPhone 14
  • 2025 तक के लिए बनाई गई है योजना

Make in India: पर भारत के जोर को देखते हुए एप्पल ने सोमवार को पुष्टि की है कि उसने भारत में नए आईफोन 14 का उत्पादन शुरू कर दिया है, जो Apple के लिए पहली बार है क्योंकि यह चीन के साथ-साथ भारत में नए iPhone के निर्माण की अवधि को कम करता है, जो इसका प्रमुख वैश्विक मैन्युफैक्चरिंग केंद्र है।

चौथी तिमाही से मिलने लगेंगे Make in India के iPhone 14

भारत में असेंबल किए गए आईफोन 14 की चौथी तिमाही में देश में बिक्री शुरू हो जाएगी, क्योंकि कंपनी अरबों डॉलर खर्च करके अपनी स्थानीय विनिर्माण/संयोजन योजनाओं को मजबूत कर रही है।

एप्पल ने एक बयान में बताया कि नया आईफोन 14 लाइनअप नई प्रौद्योगिकियों और महत्वपूर्ण सुरक्षा क्षमताओं को पेश करता है। हम भारत में आईफोन 14 का निर्माण करने के लिए उत्साहित हैं।

सबसे पहले 2017 में शुरु हुआ था निर्माण

फॉक्सकॉन नए आईफोन 14 को चेन्नई के पास अपनी श्रीपेरंबुदूर सुविधा में असेंबल कर रही है। इस गति से उद्योग विश्लेषकों का अनुमान है कि अगले साल एप्पल भारत में उसी समय चीन में आईफोन 15 का निर्माण कर सकता है। सबसे पहले 2017 में आईफोन एसई के साथ भारत में आईफोन का निर्माण शुरू किया था।

2025 तक के लिए बनाई गई है योजना

एप्पल देश में अपने कुछ सबसे उन्नत आईफोन्स का निर्माण करता है, जिनमें आईफोन 11, आईफोन 12 और आईफोन 13 शामिल हैं, फॉक्सकॉन सुविधा में जबकि आईफोन एसई और आईफोन 12 देश में विस्ट्रोन फैक्ट्री में असेंबल्ड किए जा रहे हैं। जेपी मॉर्गन के एक विश्लेषण के अनुसार, भारत में प्रौद्योगिकी उत्पादों के स्थानीय विनिर्माण पर दोगुना होने के कारण एप्पल इस साल के अंत तक अपने नए आईफोन 14 उत्पादन का 5 प्रतिशत और 2025 तक 25 प्रतिशत भारत में स्थानांतरित करने की संभावना है।

कुल आईफोन उत्पादन का लगभग 85 प्रतिशत हिस्सा

रिपोर्ट में कहा गया है, "बहुत कम अंतराल भारत के उत्पादन के बढ़ते महत्व और भविष्य में भारत के विनिर्माण के लिए उच्च आईफोन आवंटन की संभावना का संकेत देता है।" व्यवसाय करने में आसानी और अनुकूल स्थानीय विनिर्माण नीतियों से उत्साहित एप्पल के 'मेक इन इंडिया' आईफोन संभावित रूप से इस वर्ष देश के लिए अपने कुल आईफोन उत्पादन का लगभग 85 प्रतिशत हिस्सा होंगे।

सीएमआर के अनुसार, आईफोन 14 सीरीज के साथ भारत में एप्पल का आईफोन उत्पादन 2021 में 7 मिलियन आईफोन से बढ़कर 2022 में लगभग 12 मिलियन आईफोन के एक नए मील के पत्थर को छूने के लिए 71 प्रतिशत से अधिक (वर्ष-दर-वर्ष) की महत्वपूर्ण वृद्धि हासिल करने जा रही है।

Latest Business News

gujarat-elections-2022