Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Best Smart TV: ये हैं 2021 में लॉन्च हुए बेस्ट स्मार्ट टीवी, Mi, Sony से लेकर Realme ने मचाई धूम

Best Smart TV: ये हैं 2021 में लॉन्च हुए बेस्ट स्मार्ट टीवी, Mi, Sony से लेकर Realme ने मचाई धूम

2021 के साल की बात करें तो कोरोना के मुश्किल दौर में जहां लोग बीते 2 साल से घरों में बंद हैं, वहां स्मार्टटीवी सबसे जरूरी बन गया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: December 21, 2021 17:02 IST
Best Smart TV: ये हैं 2021 में...- India TV Paisa
Photo:FILE

Best Smart TV: ये हैं 2021 में लॉन्च हुए बेस्ट स्मार्ट टीवी, Mi, Sony से लेकर Realme ने मचाई धूम

Highlights

  • कोरोना के मुश्किल दौर में स्मार्टटीवी सबसे जरूरी अप्लायंसेस बन गया
  • स्मार्ट टीवी अब 10000 रुपये से भी कम कीमत में मौजूद हैं
  • सोनी और सैमसंग के साथ ही कोडक, तोशिबा, मोटारोला के TV मौजूद हैं

भारत अब स्मार्ट हो रहा है। बीते दस साल जहां स्मार्टफोन के नाम रहे, वहीं पिछले 5 साल में घर का बुद्धू बक्सा यानि टेलिविजन स्मार्ट हो गया है। एक समय 30 से 40 हजार रुपये में बिकने वाले स्मार्ट टीवी अब 10000 रुपये से भी कम कीमत में मौजूद हैं। दुनिया की बड़ी मोबाइल फोन कंपनियां जैसे शाओमी और रियलमी भी इस क्षेत्र में उतर चुकी हैं। 

2021 के साल की बात करें तो कोरोना के मुश्किल दौर में जहां लोग बीते 2 साल से घरों में बंद हैं, वहां स्मार्टटीवी सबसे जरूरी घरेलू अप्लायंसेस बन गया है। यही कारण है कि सोनी और सैमसंग जैसी प्रतिष्ठित कंपनियों के साथ ही कोडक, तोशिबा, मोटारोला जैसी नई कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट लॉन्च कर रही हैं। इसे देखते हुए इंडियाटीवी ने भारतीय बाजार में 2021 में धूम मचाने वाले स्मार्टटीवी की लिस्ट तैयार की है, जो कम कीमत में बेहतरीन साउंड और पिक्चर की गारंटी देते हैं। 

सोनी A8H OLED TV

Sony Bravia A8H सर्वश्रेष्ठ 4K स्मार्ट टीवी में से एक है। आप इस पर खर्च कर सकते हैं। असाधारण पिक्चर क्वालिटी से लेकर इमर्सिव साउंड एक्सपीरियंस तक, ऐसा कोई पैरामीटर नहीं है जहां Sony Bravia A8H में आप कमी निकाल सकते हैं। आलीशान डिज़ाइन, OLED स्क्रीन, एक्चुएटर्स-आधारित साउंड सिस्टम, ऐप्स के लिए Play Store के साथ Android ऑपरेटिंग सिस्टम, और Google असिस्टेंस के अलावा Amazon Alexa, Apple AirPlay और Apple HomeKit का सपोर्ट इसे एक कंपलीट टीवी बनाता है।

कीमत: 3,39,900 रुपये (65-इंच)

TCL C725 QLED TV

TCL का C725 QLED TV प्रीमियम डिज़ाइन, शानदार डिस्प्ले, बढ़िया ऑडियो, बेहतरीन कनेक्टिविटी (डुअल बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ) और उपयोग में आसान स्टॉक एंड्रॉइड यूजर इंटरफेस के साथ आने वाला एक मिडरेंज स्मार्ट टेलीविजन है। TCL C725 QLED TV ऑडियो-विजुअल अनुभव का एक शानदार पैकेज है।

कीमत: 72,990 रुपये (55-इंच)

Xiaomi Mi QLED 4K टीवी

यह एक एंट्री-लेवल QLED टीवी है। जो आपको 55,000 रुपये से कम में मिलता है। Mi QLED 4K टीवी एक प्रीमियम डिज़ाइन, शानदार डिस्प्ले, बढ़िया ऑडियो, एचडीएमआई 2.1 पोर्ट, बेहतरीन कनेक्टिविटी और उपयोग में आसान एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम-आधारित पैचवॉल यूजर इंटरफेस से लैस है। असलियत में कहें तो Mi QLED TV 4K को हम बाजार का सबसे बेहतरीन QLED टीवी नहीं कह सकते हैं, लेकिन जिस प्राइसरेंज में यह आता है, यह निश्चित रूप से सबसे अच्छा है। बेहतरीन ऑडियो और उपयोग में आसान पैचवॉल UI के साथ, Mi QLED TV 4K काफी मनोरंजक है।

कीमत: 54,999 रुपये (55-इंच)

रियलमी स्मार्ट टीवी 4K

यह भी एंट्री-लेवल में एक शानदार एलईडी स्मार्ट टीवी है। दूसरे प्लेयर्स की तुलना में यह बेहतर दिखाई देता है। आप जिन 'स्मार्ट' फीचर्स को एक स्मार्टटीवी में चाहते हैं, यह उन सभी पर खरा उतरता है। टीवी की स्क्रीन और ऑडियो को बेहतर बनाया जा सकता था। किफायती कीमत को देखते हुए आप यहां थोड़ा एडजस्ट कर सकते हैं। 

कीमत: 27,999 रुपये (43-इंच)

Blaupunkt 55-इंच 4K Android TV

Blaupunkt 4K TV क्रिस्टल-क्लियर पिक्चर क्वालिटी और एक सराउंड साउंड देती है। यह टीवी एक एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी काम करता है, जिससे आप Google Play Store के माध्यम से कई ऐप और गेम एक्सेस कर सकते हैं। इन सबसे ऊपर, टीवी रिमोट को Google असिस्टेंस के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है, जिससे इसे आपरेट करना आसान हो जाता है।

कीमत - 40,999

एलजी 4K अल्ट्रा एचडी स्मार्ट एलईडी टीवी 

यह टीवी बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी और साउंड क्वालिटी के चलते लॉन्च के बाद से ही लोगों की पसंद बन गया है। यह 4K टीवी एचडीआर 10 प्रो और एचएलजी सपोर्ट करता है। इस टीवी में 120Hz रिफ्रेश रेट है जो एक्शन दृश्यों पर ट्रूमोशन डिलीवर करता है। इसका डीटीएस वर्चुअल एक्स एक इमर्सिव, मल्टी-डायमेंशनल साउंड अनुभव प्रदान करता है। वेब ओएस यूजर इंटरफेस अद्भुत रूप से अच्छा है। यह टीवी ऐप्पल एयरप्ले 2 और होमकिट के सपोर्ट, अनलिमिटेड ओटीटी ऐप सपोर्ट के साथ आता है। 

कीमत - 51,990

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement