Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. BP Machine: घर में इस्तेमाल करने के लिए ये हैं 5 सबसे बेहतरीन ब्लड प्रेशर मॉनिटर मशीन, आएगी सटीक रीडिंग

BP Machine: घर में इस्तेमाल करने के लिए ये हैं 5 सबसे बेहतरीन ब्लड प्रेशर मॉनिटर मशीन, आएगी सटीक रीडिंग

BP Machine: भागदौड़ भरी जिंदगी में नई बीमारी तेजी से लोगों को अपने गिरफ्त में ले रही है। ब्लड प्रेशर जैसी परेशानियां तो जीवन के साथ ही जुड़ ही गई है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 11, 2022 14:20 IST
BP Machine- India TV Paisa
Photo:FILE BP Machine

BP Machine: हाई और लो ब्लड प्रेशर मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। अब यह बीमाराी अपने जद में युवा वर्ग को ले रहा है। इसके चलते हाल के दिनों में स्ट्रेाक और हार्ट अटैक की घटना तेजी से बढ़ी है। यही कारण कि डॉक्टर आज के समय में सभी परिवारों घर में ब्लड प्रेशन मशीन रखने की सलाह दे रहे हैं। बता दें कि एक हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है, जहां धमनी की दीवारों पर ब्लड का दबाव सामान्य से ज्यादा होता है। ऐसे में हम आपको आज 5 बेहतरीन ब्लड प्रेशर मॉनिटर मशीन की जानकारी दे रहे हैं। 

1. Mievida Pressure Monitor

Mievida Pressure Monitor मशीन सटीक रीडिंग देने के लिए इंटेलिजेंट प्रेशर टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है। यह एक क्लिक में रक्तचाप और नाड़ी की दर को मापता है। मीविडा प्रेशर मॉनिटर में 4.5 इंच का बड़ा एचडी डिस्प्ले और तीन कलर बैकलाइट डिस्प्ले है। ऑनलाइन 1399 रुपये में आप इस ब्लड प्रेशर मशीन को खरीद सकते हैं।

2. Beurer Pressure Monitor

Beurer Pressure Monitor काफी तेजी से ब्लड प्रेशर मापने में सक्षम है। डिवाइस अनियमित दिल की धड़कन का भी पता लगा सकता है और उपयोगकर्ता को एक इंडिकेटर्स की माध्यम से जानकारी देता है। घर में ब्लड प्रेशर मांपने के लिए यह मशीन उपयुक्त है। इसका डिस्प्ले भी बहुत ही आकर्षक है। ऑनलाइन 1299 रुपये में आप इस ब्लड प्रेशर मशीन को खरीद सकते हैं।

3. Omron HEM 7120 Monitor

Omron HEM 7120 Monitor पूरी तरह से ऑटोमेटिक ब्लड प्रेशर मॉनिटर है जो सटीक रीडिंग के लिए ऑसिलोमेट्रिक सिद्धांत पर काम करता है। यह एक बटन के स्पर्श से हृदय गति और ब्लड प्रेशर को मापता है। कंफर्टेबल कंट्रोल इन्फ्लेशन मापने के लिए यह डिवाइस इंटेलिसेंस तकनीक का उपयोग करता है। मॉनिटर अनियमित दिल की धड़कन का भी पता लगाता है। घर पर उपयोग के लिए यह मशीन उपयुक्त है। ऑनलाइन 1299 रुपये में आप इस ब्लड प्रेशर मशीन को खरीद सकते हैं। बाजार में यह ब्लड प्रेशर मशीन 1999 रुपये में उपलब्ध है।

4. Vandelay Blood Pressure Monitor

Vandelay Blood Pressure Monitor हाईटेक तकनीक के साथ आता है जो उच्च रक्तचाप को एकदम सटीक रीडिंग करता है। इसमें मल्टीकलर डिस्प्ले है जो रीडिंग को पढ़ने में सहूलियत देता है। आप मशीन को अंधेरे में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और साथ ही यह बैक-लाइट स्क्रीन के साथ आता है। Vandelay मॉनिटर एक क्लिक पर काम करता है। मशीन कॉम्पैक्ट आकार होने के कारण इसे आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है। ऑनलाइन 1999 रुपये में आप इस ब्लड प्रेशर मशीन को खरीद सकते हैं।

5. Dr. Morepen BP02 Monitor

डॉ. मोरपेन ब्लड प्रेशर मॉनिटर एक पूरी तरह से स्वचालित उपकरण है जो सटीक ब्लड प्रेशर रीडिंग देता है। यह हल्का और कॉम्पैक्ट है, जो इसे अत्यधिक पोर्टेबल बनाता है। यह चार एएए आकार की बैटरी पर चलता है। यह डिवाइस रक्तचाप और नाड़ी गति का रीडिंग देता है और अंतिम तीन रीडिंग का औसत बताता है। डॉ. मोरपेन ब्लड प्रेशर मॉनिटर एक अनियमित दिल की धड़कन का पता लगा सकता है। घर पर उपयोग के लिए यह मशीन उपयुक्त है। ऑनलाइन 1049 रुपये में आप इस ब्लड प्रेशर मशीन को खरीद सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement