Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Compact Camera : फोटोग्राफी के शौकीनों को बड़ा झटका, निकॉन सहित इस कंपनी ने बंद किया सस्ते कैमरों का निर्माण

Compact Camera : फोटोग्राफी के शौकीनों को बड़ा झटका, निकॉन सहित इस कंपनी ने बंद किया सस्ते कैमरों का निर्माण

आज के समय में मोबाइल कंपनियां स्मार्टफोन के कैमरे पर फोकस कर रही है। हथेली में समाने वाले स्मार्टफोन की बजाए लोग कैमरा खरीदने से परहेज कर रह हैं।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Published on: August 06, 2022 17:20 IST
Camera- India TV Paisa
Photo:FILE Camera

Highlights

  • निकॉन और पैनासोनिक ने लो-एंड कॉम्पैक्ट डिजिटल कैमरों के प्रोडक्शन को बंद किया
  • निकॉन ने अपनी कूलपिक्स लाइन में नए कॉम्पैक्ट मॉडल के विकास को निलंबित कर दिया
  • कैनन ने 2017 के बाद से कोई नया आईएक्सवाई कैमरा जारी नहीं किया है

अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आपका यह शौक अब महंगा होने जा रहा है। दुनिया की दो बड़ी कैमरा कंपनियों ने सस्ते कैमरे बनाने से तौबा कर ली है। जापानी कैमरा कंपनी Nikon और Panasonic ने लो-एंड कॉम्पैक्ट डिजिटल कैमरों के प्रोडक्शन को बंद कर दिया है। ये कंपनियां अब महंगे मिररलेस कैमरों पर ध्यान केंद्रित करेंगी। 

स्मार्टफोन ने ठप किया कारोबार 

इन कंपनियों के इस कठोर फैसले के पीछे प्रमुख कारण स्मार्टफोन है। आज के समय में मोबाइल कंपनियां स्मार्टफोन के कैमरे पर फोकस कर रही है। हथेली में समाने वाले स्मार्टफोन की बजाए लोग कैमरा खरीदने से परहेज कर रह हैं। 

कूलपिक्स रेंज के नए मॉडल बंद 

निक्की एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, निकॉन ने अपनी कूलपिक्स लाइन में नए कॉम्पैक्ट मॉडल के विकास को निलंबित कर दिया है। रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि निकॉन अब हाई-पावर्ड लेंस के साथ सिर्फ दो मॉडल पेश करता है, लेकिन यह भविष्य में प्रोडक्शन की मात्रा निर्धारित करने के लिए बाजार के रुझानों की बारीकी से निगरानी कर रहा है।

मिररलैस कैमरों पर फोकस 

निकॉन ने अपमार्केट मिररलेस सिंगल-लेंस मॉडल में विशेषज्ञता के लिए एसएलआर कैमरों का प्रोडक्शन पहले ही बंद कर दिया है। निक्केई एशिया के अनुसार, कंपनी मिररलेस कैमरों पर संसाधनों पर ध्यान केंद्रित करेगी, जो अधिक उन्नत डिजिटल तकनीकों के पीछे मुख्यधारा बन गए हैं।

Digi Cam के बाजार में 97 प्रतिशत की गिरावट

कॉम्पैक्ट डिजिटल कैमरों की वैश्विक शिपमेंट 2008 से 97 प्रतिशत गिरकर 2021 में सिर्फ 3 लाख यूनिट रह गई हैै। जानकारों के अनुसार इसका कारण स्मार्टफोन के कैमरे बेहतर और स्मार्ट हो गए हैं, जिसके कारण लोग सिर्फ कैमरा खरीदने से परहेज कर रहे हैं।

Panasonic ने भी बंद किया कैमरा प्रोडक्शन

पैनासोनिक होल्डिंग्स ने 2019 के बाद से 50,000 येन (मौजूदा दरों पर 370 डॉलर) या उससे कम मूल्य सीमा के लिए कोई नया प्रोडक्ट जारी नहीं किया है और आगे चलकर कम कीमत वाले मॉडल को विकसित करने की कोई योजना नहीं है। कंपनी के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया, हमने ऐसे किसी भी नए मॉडल को विकसित करना बंद कर दिया है जिसे स्मार्टफोन से बदला जा सकता है। आगे बढ़ते हुए, पैनासोनिक फोटोग्राफी के प्रति उत्साही लोगों के लिए हाई-एंड मिररलेस कैमरों का प्रोडक्शन करेगा। यह जर्मन कंपनी लाइका कैमरे के साथ मिररलेस कैमरा लॉन्च करने की योजना बना रहा है।

Fuji और Canon भी बंद कर चुके हैं प्रोडक्शन 

इससे पहले, फुजीफिल्म ने अपने फाइनपिक्स कॉम्पैक्ट कैमरों का उत्पादन बंद कर दिया था। कैनन ने 2017 के बाद से कोई नया आईएक्सवाई कैमरा जारी नहीं किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सोनी ग्रुप ने 2019 से अपने साइबर-शॉट ब्रांड के तहत कोई नया कॉम्पैक्ट मॉडल पेश नहीं किया है और कैसियो कंप्यूटर ने 2018 में एक्सिलिम कैमरों का प्रोडक्शन रोक दिया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement