Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. बहुत काम के हैं Google Docs के ये नए फीचर्स, यहां जानिए कैसे उठा सकते हैं लाभ

बहुत काम के हैं Google Docs के ये नए फीचर्स, यहां जानिए कैसे उठा सकते हैं लाभ

गूगल डॉक यानि गूगल दस्तावेज की उपयोगिता धीरे-धीरे बढ़ रही है, वहीं गूगल अपने डॉक्स के लिए नये-नये फीचर जारी करता रहा है। वहीं गूगल ने गूगल डॉक्स में एक नया फीचर जोड़ा है, जो उपयोगकर्ताओं को नॉन प्रिंटिंग कैरेक्टर्स देखने की अनुमति देगा।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 16, 2023 14:39 IST
Google docs new update- India TV Paisa
Photo:CANVA गूगल दस्तावेज (डॉक्स) का नया अपडेट

Google Doc New Update: तकनीकी की दिग्गज कंपनियों में शुमार गूगल के गूगल दस्तावेज (डॉक्स) का उपयोग धीरे धीरे बढ़ रहा है। वहीं गूगल दस्तावेज (डॉक्स) एक फ्री वेब आधारित वर्ड एडिटर है, जिसके जरिये नया डॉक्यूमेंट बनाना, संपादित करना, शेयर करना आदि करते हैं। वहीं गूगल दस्तावेज (डॉक्स) मौजूदा समय में पर्सनल और बिजनेस दोनों प्रकार के यूजर के लिये उपलब्ध हैं। वहीं गूगल दस्तावेज (डॉक्स) में गूगल ने एक बड़ा बदलाव करते हुये इसमें कुछ नया जोड़ा है, जोकि उपयोगकर्ताओं के लिये बहुत फायदेमंद रहने वाला है। 

ये है गूगल दस्तावेज (डॉक्स) का नया अपडेट

गूगल ने दस्तावेज (डॉक्स) में नया फीचर जोड़ते हुये यह जानकारी दी गई है कि गूगल डॉक्स में देखते समय या एडिटिंग करते समय इसमें नॉन प्रिटिंग कैरेक्टर्स जैसे लाइन ब्रेक, सेक्शन ब्रेक, टैब और स्पेस आदि उपयोगकर्ताओं को दिखाई नहीं देते हैं। दूसरी ओर अब नये अपडेट में उपयोगकर्ताओं को यदि नॉन प्रिटिंग कैरेक्टर्स को देखना हो, तो वह इसे प्रदर्शित करने का विकल्प चुन सकते हैं। 

यह है इस फीचर में खास

गूगल दस्तावेज (डॉक्स) के इस फीचर के जरिए उपयोगकर्ता डॉक्यूमेंट में फॉर्मेटिंग को नियंत्रित कर सकेंगे, जहां से उन्हें डॉक्यूमेंट को एडिट करने में आसानी भी रहेगी। वहीं गूगल ने बताया कि इस नये फीचर में एडमिन को कंट्रोल नहीं दिया गया है।

 

पहले गूगल दस्तावेज (डॉक्स) में हो चुके बदलाव

बीते साल 2022 में गूगल ने डॉक्स में  स्मार्ट कैनवस फीचर शुरू किया था। जहां से उपयोगकर्ताओं को कोड ब्लॉक के साथ डॉक्स में कोड को आसानी से फॉर्मेट और डिस्प्ले करने की सुविधा मिली थी। वहीं इस फीचर के जरिये उपयोगकर्ताओं को इंडस्ट्री स्टैंडर्ड के कोड की कल्पना करना आसान हुई थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement