Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. इंग्लिश में है 'हाथ तंग' तो न लें टेंशन, Google Dictionary इस तरह करेगी आपकी जिंदगी आसान

इंग्लिश में है 'हाथ तंग' तो न लें टेंशन, Google Dictionary इस तरह करेगी आपकी जिंदगी आसान

किसी भी शब्द का अर्थ जानने के लिए पहले लोग उसे कॉपी कर डिक्शनरी ऐप में पेस्ट करते हैं। Google Dictionary से बगैर इसको कॉपी किए कुछ ही सेकंड में मीनिंग के साथ ही डेफिनेशन भी आसानी से चेक कर सकते हैं। इसमें हिंदी के अलावा कई विदेशी भाषाएं शामिल हैं।

Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 16, 2023 13:02 IST
What is Google Dictionary, how to download Google Dictionary, how to use Google Dictionary, how to t- India TV Paisa
Photo:CANVA Google Dictionary से किसी भी शब्द का मतलब करें चेक।

Google Dictionary: आमतौर पर लोग स्मार्टफोन या लैपटॉप इंग्लिश लैंग्वेज में ही इस्तेमाल करते हैं। किसी शब्द का अर्थ पता नहीं होने के कारण इसे चेक करने के लिए डिक्शनरी की मदद लेते हैं। Google Dictionary से किसी भी भारी शब्द को चुटकियों में आसान बना सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के बाद शब्द का अर्थ जानने के लिए उसे बगैर कॉपी किए भी चेक कर सकते हैं।

कुछ लोग इसके लिए स्मार्टफोन या लैपटॉप में अलग-अलग डिक्शनरी ऐप डाउनलोड करके रखते हैं। Google Dictionary में हिंदी के अलावा कई विदेशी भाषाएं भी शामिल हैं।

Google Dictionary ऐसे करें डाउनलोड

किसी भी शब्द को आसान बनाने के लिए Google Dictionary डाउनलोड करें। ये स्मार्टफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। पीसी में इसे डाउनलोड करने के लिए गूगल क्रोम वेब स्टोर पर विजिट करें। इसके बाद Google Dictionary (by Google) क्रोम एक्सटेंशन सर्च कर इसे डाउनलोड कर लें। पीसी यूजर्स के लिए ये मुफ्त में उपलब्ध है। स्माटफोन यूजर्स किसी भी शब्द का मीनिंग चेक करने के लिए गूगल ट्रांसलेट या लेंस की मदद ले सकते हैं।

Google Dictionary ऐसे करें इस्तेमाल

किसी भी शब्द का अर्थ चेक करने के लिए Google Dictionary सॉफ्टवेयर को बार-बार खोलने की जरूरत नहीं है। ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी शब्द के ऊपर दो बार क्लिक कर आसान भाषा में मीनिंग चेक करना आसान है। इसके अलावा सेंटेंस को सिलेक्ट करने के बाद भी पॉपअप के रूप में इसे हिंदी के अलावा अलग-अलग विदेशी भाषाओं में बदल सकते हैं। अगर आप इस शब्द को दोबारा चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए हिस्ट्री चेक कर इसे डाउनलोड करें।

Google Translate और Lens की भी लें मदद

Google Dictionary केवल पीसी यूजर्स के लिए उपलब्ध है। स्माटफोन यूजर्स किसी भी वेबसाइट पर विजिट करते समय शब्द के अलावा सेंटेंस को Google Translate के जरिए आसान भाषा में बदल सकते हैं। इसके अलावा Google Lens से किसी भी पेज की तस्वीरें क्लिक करने के बाद इसे गूगल ट्रांसलेट में इंसर्ट कर अलग-अलग भाषाओं में ट्रांसलेट करना बेहद आसान है। एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए ये ऐप मुफ्त में उपलब्ध है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement