1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. अब iPhone में चलेगा गूगल के इस लॉक का जलवा, कंपनी ने आईओएस 16 के लिए रिलीज की सर्विस

अब iPhone में चलेगा गूगल के इस लॉक का जलवा, कंपनी ने आईओएस 16 के लिए रिलीज की सर्विस

Google: गूगल ने आईओएस 16 लॉक स्क्रीन के लिए अपने विजेट्स को रिलीज करना शुरू कर दिया है, जिसमें जीमेल और गूगल न्यूज जैसे लोकप्रिय ऐप शामिल हैं।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: October 05, 2022 16:14 IST
iPhone- India TV Hindi
Photo:IANS अब iPhone में चलेगा गूगल के इस लॉक का जलवा

Google: गूगल ने आईओएस 16 लॉक स्क्रीन के लिए अपने विजेट्स को रिलीज करना शुरू कर दिया है, जिसमें जीमेल और गूगल न्यूज जैसे लोकप्रिय ऐप शामिल हैं। एप्पल के आईओएस 16 के लॉन्च के साथ, गूगल ने नए फीचर्स को रिलीज करने की भी घोषणा की थी जो उपयोगकर्ताओं को सीधे अपने आईफोन्स की लॉक स्क्रीन पर विजेट लगाने की अनुमति देगा।

लॉक स्क्रीन विजेट जोड़ सकते हैं

गूगल उपयोगकर्ता (Google Users) अब जीमेल और गूगल समाचार जैसे लोकप्रिय ऐप्स के लिए लॉक स्क्रीन विजेट जोड़ सकते हैं, लेकिन सर्च, मैप्स और कैलेंडर के विजेट अभी तक नहीं आए हैं। नया जीमेल विजेट तीनों आकारों सर्कुलर, रेक्टेंगुलर और इनलाइन में आता है।

द वर्ज की रिपोर्ट में बताया गया कि पहले दो को लॉक स्क्रीन पर घड़ी के नीचे रखा जाना है, जबकि इनलाइन विजेट टेक्स्ट की एक पंक्ति के रूप में ऊपर दिखाई देता है। गूगल समाचार विजेट एक आयताकार विजेट के रूप में लॉक स्क्रीन पर संक्षिप्त शीर्षक लाता है।

कंपनी ने पिछले महीने की घोषणा

कंपनी ने पिछले महीने आईओएस 16 (iOS 16) लॉन्च के साथ यूजर्स को लॉक स्क्रीन को कस्टमाइज करने में मदद करने की घोषणा की थी। कंपनी ने कहा, "जब आप अपना फोन उठाते हैं तो आपकी लॉक स्क्रीन सबसे पहले दिखाई देती है और बहुत से गूगल ऐप्स के लिए लॉक स्क्रीन विजेट आने वाले हैं। आप केवल एक टैप में अपनी पसंदीदा गूगल सुविधाओं तक पहुंचने के लिए अपने डिवाइस को अनलॉक करने में सक्षम होंगे और यहां तक कि अपनी लॉक स्क्रीन पर कुछ अपडेट भी देख सकते हैं।"

इन कामों को करने में होगी मदद

मैप्स फ्रीक्वेंट ट्रिप्स विजेट के साथ, उपयोगकर्ताओं को वास्तविक समय में ट्रैफिक अपडेट और अनुमानित यात्रा समय जैसे घर और काम करने के लिए उनकी लॉक स्क्रीन पर मिलेगा। वे मैप्स सर्च विजेट को टैप करके रेस्तरां, दुकानें और आस-पास के अन्य पसंदीदा स्थान भी ढूंढ सकते हैं।

यूरोपीय संघ ने आईफोन के लिए अपनाया ये कानून

यूरोपीय संसद (European Parliament) ने एक प्रस्ताव पारित किया है जिसमें कहा गया है कि 2024 के अंत तक आईफोन और एयरपोड्स सहित सभी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स अपने मानक चार्जिग पोर्ट के रूप में यूएसबी टाइप-सी का उपयोग करेंगे।

इस वजह से बनाया गया नया कानून

संसद ने कहा कि नया कानून ई-कचरे को कम करने और उपभोक्ताओं को अधिक टिकाऊ विकल्प बनाने के लिए सशक्त बनाने के लिए व्यापक यूरोपीय संघ के प्रयास का हिस्सा है। संसद की मंजूरी के बाद, यूरोपीय संघ के उपभोक्ता जल्द ही अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एकल चार्जिग समाधान का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

Latest Business News