Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. गुलाल और पानी से अब नहीं खराब होगा फोन, इन टिप्स से स्मार्टफोन को रखें सेफ

Holi Smartphone Safety Tips: होली में गुलाल और पानी से अब नहीं खराब होगा फोन, इन टिप्स से स्मार्टफोन को रखें सेफ

होली के दिन अधिकांश लोग रंग खेलते हैं। ऐसे में स्मार्टफोन खराब होने का खतरा की गुना बढ़ जाता है ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप बिना किसी टेंशन के अपने स्मार्टफोन को लेकर रंग और पानी का मजा उठा सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 03, 2023 10:11 IST
Holi,Holi 2023, holi 2023 date, Holi 2022 India, Tips to Protect Your Gadgets on Holi, Holi 2023, Ho- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो पानी से बचाने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में अच्छा सा कवर लगाना चाहिए।

Tips to Protect Your Gadgets on Holi: होली के त्यौहार को अब कुछ ही दिन बचे हैं। इस दिन अगर पानी के साथ रंग न खेला जाए तो होली का मजा फीका रहता है लेकिन कई बा मजे मजे में हम अपने फोन का बड़ा नुकसान करा बैठते हैं। ऐसे होली में रंग खेलते समय हमे अपने स्मार्टफोन का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। रंग खेलते समय अगर स्मार्टफोन में गुलाल या पानी पड़ता है तो वह खराब हो सकता है। 

होली के दिन एंज्वॉय करते समय आपको कुछ ऐसे तरीके अपनाने की जरूरत है जिससे स्मार्टफोन खराब न हो जाए। आइए जानते हैं कुछ ऐसे काम के टिप्स जिनसे आप  होली के दौरान अपने फोन को सेफ रख सकत हैं।

वाटर फ्रूफ कवर का इस्तेमाल करें: लोग होली खेलें और फोटो न क्लिक करें ऐसा हो ही नहीं सकता है। फोन पानी पड़ने से खराब न हो जाए इसके लिए आपको एक अच्छी क्वालिटी का वाटरप्रूफ कवर इस्तेमाल करना चाहिए। वाटरप्रूफ कवर लेते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी जिप वाला कवर न लें क्योंकि जिप से पानी बड़े ही आसानी से अंदर चला जाता है जो आपके फोन को खराब कर सकता है।

ग्लास बैक कवर यूज करें: अगर आप स्मार्टफोन के साथ होली खेलने का मन बना रहे हैं तो आपको अपने स्मार्टफोन में ग्लास बैक कवर जरूर लगाना चाहिए। इसके इस्तेमाल से आप पानी के साथ साथ कलर्स से भी अपने स्मार्टफोन को बचा सकते हैं। ग्लास बैक कवर्स को आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों ही ऑप्शन्स से खरीद सकते हैं।

पॉलीथीन भी कर सकते हैं इस्तेमाल: अगर आपके पास अच्छी किस्म का स्मार्टफोन कवर नहीं है तो आप अपने फोन को पॉलीथीन में भी कवर कर सकते हैं। पॉलीथीन में फोन को दो-तीन लेयर लपेट कर आप फोन को सेफ बना सकते हैं। 

ग्लब्स का इस्तेमाल करें: फोन को रंग से बचाने के लिए आप ग्लब्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्लब्स पहनने से आपके हाथों में रंग नहीं लगेगा और आप बिना किसी डर के अपना फोन इस्तेमाल कर सकेंगे। 

फोन के स्पीकर्स को बंद कर दें: पानी पड़ने से स्मार्टफोन के स्पीकर्स खराब हो सकते हैं। इससे बचने के लिए आप स्पीकर्स को टेप लगाकर बंद कर सकते हैं। चार्जिंग पोर्ट पर भी टेप लगा सकते हैं। 

फिंगरप्रिंट की जगह पैटर्न लॉक लगाएं: अगर आप फोन को किसी पॉली बैग में रखते हैं तो आप इसे ओपेन करने के लिए आपको स्मार्टफोन को बाहर निकालना होगा। इससे बचने के लिए आप पैटर्न लॉक का इस्तेमाल करें जिससे पॉली बैग के अंदर से ही फोन को अनलॉक कर पाएंगे। 

यह भी पढ़ें- iPhone 15 में अब नहीं होगी चार्जिंग की दिक्कत, Apple अपने यूजर्स को देने वाला है ये 7 गजब के फीचर्स

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement