Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Android Phone में इन गलतियों की वजह से बैटरी होने लगती है डेड, चार्जिंग स्पीड भी हो जाती है स्लो

Android Phone में आप भी तो नहीं करते हैं ये गलतियां, बैटरी होने लगती है डेड, चार्जिंग स्पीड भी हो जाती है स्लो

स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से डाउन होना एक बड़ी समस्या है। कई बार हम सोचते हैं कि हमारा फोन खराब हो गया है इसलिए बैटरी तेजी से डाउन हो रही है और इसी वजह से बैटरी ठीक से चार्ज भी नहीं हो रही है लेकिन ऐसा नही है। कई बार हमारी गलतियों की वजह से भी फोन की बैटरी ठीक से चार्ज नहीं होती। इसके पीछे कुछ बड़ी वजहें हो सकती है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: February 26, 2023 9:20 IST
Android Phone Tips And Tricks, Android Phone Problems, Android Phone Not Charging Properly, Android - India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो चार्जिंग की समस्या सिर्फ फोन खराब होने पर ही नहीं होती बल्कि हमारी गलतियों की वजह से बैटरी खराब हो जाती है।

Android Phone Tips And Tricks: आज के दौर में लगभग हर किसी के पास स्मार्टफोन है और इससे हम लोग दिनभर तरह तरह के काम करते हैं। वैसे तो एक स्मार्टफोन में खूब सारी खूबियां होती हैं लेकिन जब इसकी किसी एक सबसे बड़ी दिक्कत की बात करें तो इसकी चार्जिंग (How to Fix Charging Problems) की समस्या से सभी लोग परेशान होते हैं। एंड्रॉयड यूजर्स (Android Phone Charging Issues) फोन चार्जिंग को लेकर कई बार काफी परेशान होते हैं। एक तो एंड्रॉयड में बैटरी तेजी से ड्रेन होती है और चार्जिंग में भी काफी टाइम लगता है। अगर आपका फोन भी लेट चार्ज होता है तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है।

फोन की बैटरी जब जल्दी खत्म होती है तो अक्सर लोग सोचते हैं कि हमारे फोन में दिक्कत (Android Phone Battery Drain Cause) है लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है। कई बार हमारी गलतियों की वजह से भी बैटरी तेजी से ड्रेन होती है और चार्जिंग स्पीड भी स्लो हो जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिससे आपके फोन की बैटरी ज्यादा देर तक चलेगी और आपका एंड्रॉयड स्मार्टफोन स्पीड (How to increase Battery Charging Speed ) के साथ चार्ज भी होगा। 

पावर सॉकेट की जांच करें

यह एक बहुत नॉर्मल कारण है एंड्रॉयड स्मार्टफोन के देर से चार्ज होने का। कई बार पावर सॉकेट ठीक नहीं होता, जिस कारण से चार्जर ठीक से फिट नहीं होता और इलेक्ट्रीसिटी ठीक से नहीं पहुंच पाती। अगर चार्जिंग ठीक से नहीं हो रही है तो पावर सॉकेट को चेक करना बहुत जरूरी है।

OS की दिक्कत

कई बार सॉफ्टवेयर की समस्या की वजह से भी चार्जिंग में दिक्कत आने लगती है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन की बैटरी का जल्दी खत्म होने के पीछे ही ओएस की समस्या भी एक बड़ा कारण होती है। इसलिए अगर आपका फोन चार्ज नहीं हो रहा है तो आपको सॉफ्टवेयर  अपडेट करना चाहिए। अगर अपडेट के बाद भी दिक्कत हो रही है तो आपको फोन चेक कराना चाहिए। 

फोन बैटर में दिक्कत

कुछ लोग फोन को तब चार्जिंग पर लगाते हैं जब बैटरी पूरी तरह से खत्म हो जाती है ऐसे में बैटरी डेड होने लगती है और जब फोन को चार्जिंग पर लगाया जाता है तो देर से चार्ज होता है। इसलिए हमेशा 25 प्रतिशत से नीचे बैटरी आने पर चार्जिंग पर फोन को लगा देना चाहिए। 

खराब चार्जिंग केबल और लोकल चार्जर

अक्सर लोग अपने स्मार्टफोन को बॉक्स में मिले चार्जर से न चार्ज करके दूसरे लोकल चार्जर से फोन को चार्ज करने लगते हैं। हमारा फोन दूसरे चार्जर के साथ कैंपैटिबल नहीं होता और इससे बैटरी और स्मार्टफोन दोनों के खराब होने के चांस बढ़ जाते हैं। ठीक इसी तरह अगर चार्जिंग केबल खराब है तो भी फोन को चार्ज होने में काफी समय लगेगा।

डिस्प्ले की ब्राइटनेस को कम रखें

अगर आप अपने फोन की बैटरी को ज्यादा समय तक चलाना चाहते हैं तो आपको कुछ तरीके अपनाने होंगे जिसमें सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन की ब्राइटनेस को कम रखना चाहिए। बता दें कि हमारे फोन की डिस्प्ले सबसे ज्यादा बैटरी कंज्यूम करती है और ब्राइटनेस ज्यादा होने से ये तेजी से ड्रेन होती है।

ऑलवेज ऑन डिस्प्ले ऑफ रखें

कई स्मार्टफोन ऑलवेज ऑन डिस्प्ले फीचर्स के साथ आते हैं। डिस्प्ले हमेशा ऑन रहने से बैटरी तेजी से खर्च होती है। आप जब भी फोन को चार्जिंग पर लगाएं तो Always on Display को ऑफ कर दें इससे बैटरी ज्यादा फास्ट चार्ज होगी। 

यह भी पढ़ें- 200 MP कैमरे वाले Samsung Galaxy S23 के प्रीमियम स्मार्टफोन की सेल हुई शुरू, जानें कीमत और फीचर

यह भी पढ़ें- Insta Reels और Youtube Shorts ही नहीं iPhone से मूवी भी होती हैं शूट, जानें इन 4 फिल्मों के बारे में

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement