Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. क्या फरवरी 2023 में Apple iPhone14 खरीदने के लायक है? सभी के लिए ये नहीं है बेस्ट ऑप्शन

क्या फरवरी 2023 में Apple iPhone14 खरीदने के लायक है? खरीदने से पहले जान लें इसकी कुछ बड़ी कमियां

आईफोन एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन है. महंगा होने की वजह से हर कोई इसको लेने की चाहत पूरा नहीं कर पाता. हालांकि अगर आप फरवरी 2023 में iPhone 14 लेने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि क्या यह आपकी जरूरतों को पूरा कर पाएगा और क्या इस साल अभी ये आपके पास बेस्ट ऑप्शन है?

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: February 12, 2023 13:03 IST
Apple, Apple iPhone 14, Apple iPhone 14 Price, Apple iPhone 14 offer, iPhone latest Model, Gaming Te- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो आईफोन 14 में ऐसी कई खूबियां है जो दूसरे किसी स्मार्टफोन में देखने को नहीं मिलती है.

Is the Apple iPhone14 Best Option in February 2023: आईफोन स्मार्टफोन की फ्लैगशिप कैटेगरी (Flagship Smartphone Category) में आता है. अधिकांश लोगों की चाह होती है कि वो आईफोन यूज करें लेकिन काफी ज्यादा महंगा होने की वजह से हर कोई इसे अफोर्ड नही कर पाता. ऐपल (Apple) ने 2022 की आखिरी तिमाही iPhone 14 को लॉन्च किया था. कंपनी ने Phone 13 में कुछ फीचर्स और डिजाइन चेंज के साथ iPhone 14 को लॉन्च किया था इसमें यूजर्स को कुछ ज्यादा बड़े बदलाव देखने को नहीं मिले थे. जब भी आईफोन का नया मॉडल (iPhone New Model) रिलीज होता है तो महीनों पहले से ही इसकी जोरों से इसकी चर्चा शुरू हो जाती है. नया मॉडल आते ही पुराने मॉडल के प्राइस भी डाउन हो जाते हैं, लेकिन इतना महंगा स्मार्टफोन लेने में सिर्फ प्राइस ही मैटर नहीं करता. यूजर्स को यह भी जानना जरूरी है कि इतने पैसो में स्मार्टफोन से उसकी जरूरतें पूरी होंगी या नहीं.

2023 के शुरुआती महीनों में अगर आप iPhone14 लेने का मन बना रहे हैं तो यह पहले कुछ बातों पर नजर जरूर डाले. क्या यह स्मार्टफोन आपके लिए लेना सही होगा या नहीं. iPhone14 आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा या नहीं. ऐसे कई सवाल हैं जो की स्मार्टफोन यूजर्स पूछ रहे हैं. आज के इस आर्टिकल में हम उन सभी प्वॉइंट के बारे में बात करें जिन पर आपको यह फ्लैगशिप स्मार्टफोन खरीदने से गौर करना जरूरी है...

फरवरी 2023 में Apple iPhone14 सभी यूजर्स के लिए बेस्ट ऑप्शन नहीं है

Apple iPhone14 के लुक की बात करें तो कंपनी ने इसे iPhone13 के पैटर्न पर ही डिजाइन किया है. डिजाइन वाइज यह ज्यादा अट्रैक्टिव नहीं है हालांकि इसकी ठोस एल्यूमिनियम और ग्लास बॉडी इसे दूसरे स्मार्टफोन से थोड़ा अलग करती है. इसलिए अगर आपके लिए डिजाइन और लुक मैटर करता है तो आपको दूसरे ब्रांड की तरफ जाना चाहिए.

IP68 की प्रोटेक्शन से लैस

ऐसा नहीं है ऐपल ने iPhone14 में सिर्फ दाम ही बढ़ाए हैं. कंपनी ने इसमें कई बेहतरीन फीचर्स भी दिए हैं. यह स्मार्टफोन IP68 वाटर रेजिस्टेंस और डस्ट प्रोटेक्शन के साथ आता है. इसके साथ ही इस वर्जन में कंपनी ने नॉटिफिकेशन के लिए फ्रंट में डायनमिक आइलैंड इंटरैक्टिव कटआउट दिया है. इसके साथ ही यह 5 कलर वेरिएंट मिडनाइट, स्टारलाईट, ब्लू, पर्पल और रेड में आता है. 

सिम यूजर्स के लिए बड़ी समस्या

ऐपल ने iPhone14  में सबसे बड़ा बदलाव यह किया कि इसमे कंपनी ने सिम कॉर्ड स्लॉट को हटा दिया है. iPhone14 में फिजिकल सिम का कोई ऑप्शन नहीं है. इसमें यूजर्स सिर्फ eSIM का ही इस्तेमाल कर सकते हैं. इसलिए अगर आप बार बार फोन बदलते हैं तो ऐसे में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

महंगे होने के बावजूद रिफ्रेशरेट में कमी

iPhone14 की कीमत करीब 1 लाख रुपये से शुरू होती है. इतना महंगा होने के बावजूद इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले की एक सबसे बड़ी समस्या यह है कि इसका रिफ्रेशरेट 120Hz से काफी कम है. इससे स्क्रोलिंग के दौरान स्मूथनेस की कमी साफतौर पर नजर आती है.

iPhone14 की लॉन्चिंग के साथ सबसे विवादित मुद्दों में शामिल था इसके चिपसेट के बदलाव करना. हालांकि कंपनी का हमेशा से यह पैटर्न रहा है कि वह जब भी कोई नया मॉडल पेश करती है तो नए चिपसेट के साथ ही लॉन्च करती है. iPhone 12 में A14 चिपसेट, iPhone 13 सिरीज में A15 चिपसेट यूज किया गया था जबकि 14 प्रो और 14 प्रो मैक्स नए ए16 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है. 

iPhone14 कैमरा फीचर्स

iPhone 14 ऐपल का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसमें कंपनी ने 48 मेगापिक्सल का कैमरा यूजर्स को दिया है. कंपनी दावा करती है कि स्मार्टफोन की दुनिया में मौजूदा समय में यह अब तक का सबसे बेस्ट कैमरा सेटअप है. इसका प्राइमरी कैमरा 48MP का है जिसका अपर्चर 1.5 है जो बेहद कम लाइट में भी अच्छी फोटो क्लिक करने में सक्षम है. इसके फ्रंट में 12 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर 1.9 है. 

वर्डिक्ट: इसमें संदेह नहीं है कि iPhone 14 कई सारी खूबियों के साथ आता है जो इसे कई सेक्शन में दूसरे स्मार्टफोन से आगे रखता है. लेकिन, सैमसंग गैलेक्सी S23 और गूगल पिक्सल 7 इसे कड़ा टक्कर देते हैं. ये तीनों ही स्मार्टफोन लगभग लगभग समान प्राइस रेंज में आते हैं लेकिन तीनों के ही फीचर्स और खूबियां अलग अलग है. इसलिए iPhone14 को खरीदने से पहले अपनी जरूरतों को जरूर जांच लें.

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement