Budget 2023
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. ठंड में विंडो एसी खरीदने के ये फायदे आप नहीं जानते होंगे, सभी बड़े लोग रखते हैं इन बातों को रखें ध्यान

ठंड में विंडो एसी खरीदने के ये फायदे आप नहीं जानते होंगे, सभी बड़े लोग रखते हैं इन बातों को रखें ध्यान

गर्मियों में तो हर कोई AC खरीदता है लेकिन ठंड के दिनों में AC घर लाने के कई सारे फायदे होते हैं। आइए आज उन्हीं सब फायदों पर बात करते हैं।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: December 06, 2022 18:54 IST
ठंड में विंडो एसी खरीदने के ये फायदे आप नहीं जानते होंगे- India TV Paisa
Photo:INDIA TV ठंड में विंडो एसी खरीदने के ये फायदे आप नहीं जानते होंगे

ठंड की शुरुआत हो चुकी है। अब हर कोई सर्दियों से जुड़े समान खरीद रहा है। ऐसे में आप अगले साल पड़ने वाली गर्मी के लिए भी सस्ते दरों पर खरीदारी कर सकते हैं। आइए AC खरीदने से पहले के कुछ जरूरी बातों पर नजर डालते हैं। क्या आप जानते हैं कि एसी खरीदने से  पहले भी आपको अपनी रिसर्च कर लेनी चाहिए वरना आप ठगी का शिकार हो सकते हैं। वैसे भी ये रोज रोज की चीजें नहीं है इसलिए आपको इन टिप्स पर खास ध्यान देना चाहिए।  

अपनी जरूरत और कैपेसिटी को समझें

अक्सर ग्राहक इस चीज को नहीं समझ पाते कि उनकी नीड क्या है।वो बाजार जाते हैं और सेल्समैन के समझाने पर कुछ भी उठा कर ले आते हैं। लेकिन ये सही नहीं है। इसके लिए जरूरी है कि    आप सबसे पहले ये देखें कि आपके कमरे या हॉल का साइज क्या है जहां आपको एसी लगवाना है इसके बाद बाद एसी की कैपेसिटी के अनुसार उसे खरीदें। छोटे कमरों के लिए 1 टन का एसी भी ठीक रहता है लेकिन हॉल में लगवा रहे हैं तो डेढ़ या दो टन का एसी लगवाएं।

कम नॉयज और रेटिंग अच्छी हो

विंडो ऐसी में कई बार नॉयज की शिकायत आती है। इससे बचने के लिए आप खरीदने से पहले ही बीईई इसकी जानकारी ले लें। इसके साथ ही आप बिजली बिल में बचत चाहते हैं तो रेटिंग का ध्यान रखें।कई बार कम रेंटिंग के प्रोडक्ट सस्ते तो मिल जाते हैं, लेकिन ये आपकी जेब पर बिजली बिल भरते समय भारी पड़ सकते हैं।

अडिशनल फिल्टर्स वाले एसी चुनें

इसकी जरूरत इसलिए है क्योंकि आजकल डस्ट की समस्या बहुत ज्यादा हो गई है। अगर डस्ट एसी पैनल में बैठती है तो आपको एसी की बार बार सर्विसिंग करानी पड़ेगी, और ये आपकी जेब पर भारी पड़ेगा। इसलिए जरूरी है कि आप एसी का चयन करने से पहले अडिशनल फिल्टर वाले ऐसी को चुनें।  

Latest Business News