1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. रंगीन LED रौशनी के साथ सुने गाने, Smartphone और रिमोट से कर सकते हैं कंट्रोल, Amazon से मात्र इतने में करें ऑर्डर

रंगीन LED रौशनी के साथ सुने गाने, स्मार्टफोन और रिमोट से कर सकते हैं कंट्रोल, Amazon से मात्र इतने रुपए में करें ऑर्डर

रिमोट से एलईडी बल्ब को कंट्रोल (Control) करना बहुत आसान है। बल्ब के साथ मिलने वाली रिमोट में आपको 24 बटन मिलेंगे। जिससे ना सिर्फ कलर बदल सकते हैं बल्कि मूड के अनुसार म्यूजिक (Music) भी चेंज कर सकते हैं।

Indiatv Paisa Desk Edited By: Indiatv Paisa Desk
Published on: September 28, 2022 16:44 IST
LED Light- India TV Hindi
Photo:FILE LED Light

टेक्नोलॉजी के इस युग में धीरे-धीरे सभी चीजें स्मार्ट होती जा रही है। शुरुआती समय में रोशनी के लिए ट्यूबलाइट का इस्तेमाल करते थे। इसके बाद लोगों ने सीएफएल (CFL) बल्ब का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था। अब ज्यादातर लोग एलइडी (LED) बल्ब खरीदना पसंद करते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि एलईडी बल्ब बहुत कम बिजली खाती है। मार्केट में कई तरह के एलईडी बल्ब उपलब्ध है। जिसमें अलग-अलग आकार और रंग शामिल है। 

घर सजाने के लिए कुछ लोग अलग-अलग लाइट खरीदते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ऐसे में स्मार्ट एलईडी बल्ब आपके के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। स्मार्ट एलईडी बल्ब (Smart LED bulb) की कीमत भी अधिक नहीं है। इस बल्ब को स्मार्टफोन से कनेक्ट कर गाने और म्यूजिक भी सुन सकते हैं।

अमेजन से खरीदें ये स्मार्ट एलईडी बल्ब 

अमेजन (Amazon) पर बहुत सारे एलईडी बल्ब उपलब्ध है। जिनमें से सबसे खास स्मार्ट एलईडी बल्ब विद म्यूजिक है। इस बल्ब कि कीमत की शुरुआत 299 रूपये से होती है। फीचर और साइज के अनुसार अलग-अलग कीमत में आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं। अमेजन पर ये 299 रुपए में उपलब्ध है। इस स्मार्ट एलईडी बल्ब को ऑफलाइन (Offline) खरीद सकते है। अधिक कीमत के कारण बहुत कम लोग इसे ऑफलाइन खरीदना पसंद करते हैं। अलग-अलग त्यौहार और मूड के अनुसार स्मार्टफोन और रिमोट दोनों से ही कलर बदल सकते हैं। 

रिमोट से एलईडी बल्ब को ऐसे करें कंट्रोल

रिमोट से एलईडी बल्ब को कंट्रोल (Control) करना बहुत आसान है। बल्ब के साथ मिलने वाली रिमोट में आपको 24 बटन मिलेंगे। जिससे ना सिर्फ कलर बदल सकते हैं बल्कि मूड के अनुसार म्यूजिक (Music) भी चेंज कर सकते हैं। रिमोट खो जाने पर इसे स्मार्टफोन से कंट्रोल करना बहुत आसान है। स्मार्टफोन से कंट्रोल करने के लिए अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। दरअसल ब्लूटूथ से स्मार्ट एलईडी बल्ब को कनेक्ट कर सकते हैं। गाना (Song) सुनने के लिए भी ब्लूटूथ का ही इस्तेमाल करते हैं। ब्लूटूथ (Bluetooth) में पहले से ही इनबिल्ट स्पीकर है। हालांकि यह स्पीकर ज्यादा लाउड नहीं है। लेकिन एक रूम में एक स्मार्ट एलइडी बल्ब मैं गाना चला कर आराम से सुन सकते हैं। 

चार्ज करने की नहीं पड़ेगी जरूरत

सामान्य ब्लूटूथ स्पीकर खरीदने के बाद इसे समय-समय पर चार्ज (Charge) करते हैं। लेकिन इस स्मार्ट एलईडी बल्ब को समय-समय पर चार्ज करने की जरूरत नहीं है। एक बार इसे सामान्य होल्डर में लगाने के बाद 1 साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल यह एलईडी बल्ब 1 साल की वारंटी (Warranty) के साथ आती है। गाना सुनने के लिए स्मार्टफोन और टैबलेट या लैपटॉप किसी भी चीज से इस स्मार्ट एलईडी बल्ब को कनेक्ट कर सकते हैं। इस एलईडी बल्ब की रेंज 10 मीटर तक है। कुछ ऐसे भी स्मार्ट एलईडी बल्ब उपलब्ध है जिसे वॉइस से कंट्रोल कर सकते हैं।

Latest Business News