Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. भारत में हेडफोन की जगह अब TWS ईयरबड्स की बढ़ी डिमांड, ये ब्रैंड्स लोगों की पहली पसंद

भारत में हेडफोन की जगह अब TWS ईयरबड्स की बढ़ी डिमांड, ये ब्रैंड्स लोगों की पहली पसंद बने

पिछले कुछ समय में भारत में ईयरफोन्स और हेडफोन्स के मार्केट में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। अब लोग वायर्ड हेडफोन्स की जगह टीडब्ल्यूएस ईयरबड्स को पहली प्राथमिकता दे रहे हैं। एक रिपोर्ट में बताया गया कि ईयरबड्स के सेक्शन में छोटी घरेलू कंपनियों ने बड़ी छलांग लगाई है।

Gaurav Tiwari Edited By: Gaurav Tiwari
Updated on: February 24, 2023 7:45 IST
TWS earbuds, Tech News, Tech Newsin Hindi, Headphones, Best  earbuds, Under 1000 earbuds- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो पिछले साल 2022 में मीवी ने 544 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हासिल की।

TWS Earbuds Craze Increased in India: भारत के टीडब्ल्यूएस (ट्र वायरलेस स्टीरियो ईयरबड्स) शिपमेंट ने 2022 में 85 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) वृद्धि दर्ज की, जिसमें बॉट लगातार तीसरी बार बाजार में अग्रणी रहा। मंगलवार को एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, बॉट ने 89 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) वृद्धि दर्ज की, कुल शिपमेंट में दो-पांचवें हिस्से का योगदान दिया। एयरड्रॉप्स 131 कुल टीडब्ल्यूएस मार्केट शिपमेंट में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ लगातार दूसरे वर्ष सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल बना रहा। इसके अलावा, पहली बार, भारत के टीडब्ल्यूएस बाजार में शीर्ष पांच स्थानों पर स्थानीय ब्रांडों ने कब्जा कर लिया।

सीनियर रिसर्च एनालिस्ट अंशिका जैन ने कहा, "कुल बाजार के चार-पांचवें हिस्से पर भारतीय ब्रांडों का कब्जा था, जो उनकी अब तक की सबसे बड़ी हिस्सेदारी थी। पहली बार, शीर्ष पांच स्थानों पर स्थानीय ब्रांडों ने कब्जा कर लिया, जिन्होंने भारत में कुल टीडब्ल्यूएस शिपमेंट के दो-तिहाई हिस्से पर कब्जा कर लिया है।"

उन्होंने कहा, "वनप्लस के फीचर से भरपूर डिवाइस नॉर्ड बड्स और नॉर्ड बड्स सीई के अच्छे प्रदर्शन से चीनी ब्रांडों ने 2022 में 13 प्रतिशत हिस्सेदारी पर कब्जा कर लिया। रियलमी और ओप्पो ने भी चाइनीज ब्रांड्स की ग्रोथ को सपोर्ट किया। वैश्विक ब्रांडों ने एप्पल, सैमसंग और जेबीएल के नेतृत्व में 8 प्रतिशत हिस्सेदारी ली।"

नॉयस 2 गुणा (वर्ष-दर-वर्ष) वृद्धि के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया, जबकि बॉल्ट ऑडियो ने 7 प्रतिशत शेयर और 167 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) वृद्धि के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।

रिपोर्ट के अनुसार, मीवी ने इस साल 544 प्रतिशत (साल-दर-साल) की वृद्धि की और पहली बार शीर्ष-पांच ब्रांडों की रैंकिंग में चौथा स्थान हासिल किया, जो कि अपने पूर्ण रूप से निर्मित भारत में निर्मित टीडब्ल्यूएस पोर्टफोलियो द्वारा संचालित है।

पीट्रॉन ने फिर से कुल टीडब्ल्यूएस शिपमेंट के 5 प्रतिशत हिस्से के साथ पांचवां स्थान प्राप्त किया। एसोसिएट डायरेक्टर लिज ली ने कहा, "घरेलू विनिर्माण में तेजी से वृद्धि देखी गई, 2022 में कुल शिपमेंट का 30 प्रतिशत योगदान दिया, जबकि 2021 में यह केवल 2 प्रतिशत था।"

यह भी पढ़ें- इतने घंटे तक चली थी दुनिया की सबसे लंबी फोन कॉल, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गई कॉल ड्यूरेशन

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement