1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. खरीदना चाहते हैं ड्रोन, तो खरीदने से पहले यहां लें पूरी जानकारी

ड्रोन खरीदने की कर रहे हैं प्लानिंग, तो खरीदने से पहले कुछ बातों को ध्यान रखना है जरूरी

इनदिनों फोटोग्राफी वर्ल्ड में ड्रोन की चर्चा खूब होती है। दरअसल ड्रोन की सहायता से फोटोग्राफी करने में सहायता मिलता है और इसे आसानी से खरीदा भी जा सकता है। लेकिन ड्रोन खरीदने से पहले इससे जुड़ी बातों को समझना बेहद जरूरी है और आज इसी से जुड़ी जानकारी आपके साथ शेयर करेंगे।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 01, 2023 22:30 IST
Drone- India TV Paisa
Photo:CANVA Drone कैसे ऑपरेट करते हैं

Drone buying tips: अगर आप घूमने-फिरने के साथ-साथ फोटाग्रफी का भी शौक रखते हैं तो एक अच्छे कैमरा के साथ-साथ एक बढ़िया ड्रोन आपके ट्रैवल की मेमोरीज में चार चांद लगा सकता है। साथ ही, अगर Vlog या रील्स बनाने के शौकीन हैं, तब भी ड्रोन आपके व्यू को बहुत शानदार बना सकता है। अब अगर आप एक ड्रोन खरीदने का मन बना चुके हैं तो पहले कुछ ऐसे फीचर्स के बारे में जरूर जान लें, जो एक अच्छे और किफायती ड्रोन में जरूर होने चाहिए।

फ्लाइट रेंज है इम्पॉर्टेंट-

अक्सर ऑनलाइन कुछ सस्ते ड्रोन मिलते नजर आ जाते हैं जिनकी कीमत 10 हजार से भी कम होती है। पर अमूमन ये ड्रोन्स अच्छी फ्लाइट रेंज नहीं दे पाते। फ्लाइट रेंज एक ड्रोन के उड़ने की क्षमता होती है कि वो कितनी दूर तक जा सकता है। कुछ सस्ते ड्रोन्स देखने में बहुत लुभावने लगते हैं पर इनकी रेंज 40-50 मीटर से ज्यादा नहीं होती। वहीं एक अच्छे ड्रोन की मिनिमम रेंज 2 किलोमीटर तक होती है। हालांकि कुछ ऐसे ड्रोन्स भी मार्केट में अवेलेबल हैं जो 10 किलोमीटर तक की रेंज देने का वादा करते हैं।

बैटरी बैक-अप और फ्लाइट टाइम-

बैटरी बैक-अप भी एक ऐसी चीज है जो ड्रोन में बहुत इंपॉर्टेंट है। कुछ ड्रोन में बैटरी स्टैंडबाई टाइम तो अच्छा खासा होता है पर जब आप फ्लाइट करने लगे तब बैटरी बहुत जल्दी खत्म होने लगती है। एक अच्छे ड्रोन में फ्लाइट टाइम 30 से 45 मिनट्स तक होता है। साथ ही, एक या दो बैटरी एक्स्ट्रा भी दी जाती है ताकि पूरे दिन आराम से शूट किया जा सकें। वहीं अच्छे ड्रोन में एक फीचर ये भी होता है कि बैटरी 25% से कम होते ही ड्रोन अपने आप अपनी बेस लोकेशन पर लौट आता है।   

जीपीएस और कैमरा भी हैं इम्पॉर्टेंट-

ड्रोन में वीडियोग्राफी के साथ-साथ स्टिल फोटो का भी ऑप्शन हो तो बहुत अच्छा होता है। साथ ही कैमरा 360 डिग्री रोंटेटिंग होना चाहिए। गिम्बल तो हर ड्रोन कैमरा में होता ही है, अगर गिम्बल नहीं है तो वो ड्रोन लेना और पैसे बर्बाद करना बराबर है क्योंकि तब पूरी विडिओ शेक करती रहेगी। साथ ही, जीपीएस लोकेशन ऐक्युरेट होनी बहुत जरूरी है। कुछ अच्छे ड्रोन्स फॉलो माय लोकेशन के साथ भी आते हैं, इन्हें आप कार के साथ-साथ भी उड़ा सकते हैं।  

क्या होनी चाहिए सही कीमत-

ड्रोन की कीमत बहुत बड़ा फैक्टर है। जैसा ऊपर लिखा कि कुछ ड्रोन्स 10 हजार रुपये से भी कम में आ जाते हैं पर न ही ये ड्यूरेबल होते हैं और न ही इनकी रेंज अच्छी होती है। बिगिनर्स के लिए एक एवरेज ड्रोन की कीमत 40 से 45 हजार के बीच होती है। वहीं बेहतर रेंज और शानदार फीचर वाले ड्रोन 65 हजार से 1 लाख तक भी आते हैं। 

Latest Business News