1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. पहले से ज्यादा समय मोबाइल चलाने में लगा रहे यूजर्स, रिसर्च में हुआ खुलासा

पहले से ज्यादा समय मोबाइल चलाने में लगा रहे यूजर्स, रिसर्च में हुआ खुलासा

एक आम स्मार्टफोन यूजर्स (Smartphone Users) दिनभर में कितना समय मोबाइल चलाने में बिताता है। इसको लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आई है। भारत सहित दुनिया भर के स्मार्टफोन यूजर्स ऐप्स (Apps) पर दिनभर में लगभग छह घंटे या उससे अधिक समय बिताने की ओर बढ़ रहे हैं

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: August 21, 2022 17:09 IST
पहले से ज्यादा समय...- India TV Hindi
Photo:INDIA TV पहले से ज्यादा समय मोबाइल चलाने में लगा रहे यूजर्स

एक आम स्मार्टफोन यूजर्स (Smartphone Users) दिनभर में कितना समय मोबाइल चलाने में बिताता है। इसको लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आई है। भारत सहित दुनिया भर के स्मार्टफोन यूजर्स ऐप्स (Apps) पर दिनभर में लगभग छह घंटे या उससे अधिक समय बिताने की ओर बढ़ रहे हैं और इंडोनेशिया और सिंगापुर में लोग अब मोबाइल पर दिन में 5.7 घंटे तक बिताने लगे हैं। भारत में स्मार्टफोन यूजर्स ने 2021 में प्रति दिन औसतन 4.7 घंटे, 2020 में 4.5 घंटे और 2019 में 3.7 घंटे के लिए अपने ऐप्स का उपयोग किया था।

चार घंटे से अधिक समय बिता रहे भारतीय यूजर्स

मोबाइल ऐप एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म ऐप Any के नए शोध के अनुसार, इस साल जून तिमाही (क्वार्टर 2) में भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स औसतन अब भी दिन में 4 घंटे से अधिक समय ऐप्स पर बिता रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, "लॉकडाउन के दौरान यूजर्स ने जमकर फोन का इस्तेमाल किया, जिसमें अभी भी कोई कमी नहीं आई है। बल्कि समय पहले की तुलना में दोगुना हो गया है।"

तीन देश के लोग पांच घंटा समय कर रहे खर्च

डेटा से पता चला है कि तीन देशों (इंडोनेशिया, सिंगापुर, ब्राजील) के उपभोक्ता अब प्रतिदिन 5 घंटे से अधिक ऐप्स पर बिताते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बीच 13 क्षेत्रों (इंडोनेशिया, सिंगापुर, ब्राजील, मैक्सिको, ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान, दक्षिण कोरिया, कनाडा, रूस, तुर्की, अमेरिका, यूके) में उपयोगकर्ता अब प्रति दिन 4 घंटे से अधिक बिताते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले दो वर्षों में सिंगापुर 4.1 से 5.7 घंटे तक पहुंच गया है। ऑस्ट्रेलिया में 3.6 घंटे से बढ़कर समय 4.9 घंटे चला गया है। दोनों देशों ने 40 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है।

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े बाजारों में से एक भारत

भारत 2021 में ऐप डाउनलोड के मामले में शीर्ष 20 मोबाइल बाजारों में दूसरे स्थान पर था, जिसका लगभग 27 बिलियन डाउनलोड था। अधिकांश देशों में स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं ने 2021 में वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप देखने में बिताए कुल घंटों में वृद्धि देखी गई।

अगर आप स्मार्टफोन खरीदना चाहते तो करें जल्दी

अगर आप भी स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं और त्योहार का इंतजार कर रहे हैं तो जल्दी करें। क्योंकि आने वाले वक्त में भारत में मोबाइल फोन की कीमतों में इजाफा होना तय है। सरकार ने मोबाइल डिस्प्ले असेंबली के आयात पर कस्टम शुल्क बढ़ा दिया है। देश में ज्यादातर कंपनियों चीन से कंपोनेंट आयात कर भारत में मोबाइल असेंबल करती हैं। ऐसे में भारत में स्मार्टफोन की कीमत बढ़ना तय है।

क्या है सरकार का नया नियम 

सरकार ने कलपुर्जों वाले मोबाइल डिस्प्ले असेंबली के आयात पर 15 प्रतिशत कस्टम शुल्क लगाने का फैसला किया है। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा-शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने कहा है कि स्पीकर और सिम ट्रे जैसे कलपुर्जों के साथ आने वाली मोबाइल फोन डिस्प्ले असेंबली के आयात पर 15 प्रतिशत की दर से ही बेसिक कस्टम शुल्क (बीसीडी) लगेगा। 

Latest Business News