Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. स्टीम आयरन को इस्तेमाल करने में न करें ये गलती, हो सकता है बड़ा नुकसान

स्टीम आयरन को इस्तेमाल करने में न करें ये गलती, आपको और कपड़े दोनों को सकता है बड़ा नुकसान

पिछले कुछ समय में स्टीम आयरन का क्रेज तेजी से बढ़ा है। स्टीम आयरन आसानी से कपड़ों से सिकुड़न तो खत्म कर देता है लेकिन, अगर इसके इस्तेमाल का सही तरीका न अपनाया गया तो इससे कपड़े और यूजर्स दोनों को नुकसान हो सकता है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 16, 2023 9:19 IST
Steam Iron,How to use Steam iron, Steam iron vs Norma iron, steam Iron tips, easy tips, Tech tips- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो गलत तरीका अपनाने से आपके कपड़े पल भर में खराब हो सकते हैं।

How to Use Steam Iron: हर घर में प्रेस यानी आयरन का इस्तेमाल होता है। पहले सामान्य आयरन से कपड़ों में प्रेस किया जाता था लेकिन अब टेक्नोलॉजी के बदलने से लोग स्टीम आयरन को ज्यादा प्रेफरेंस देने लगे हैं। नाम से ही इसके काम को समझा जा सकता है। इसमें स्टीम निकलती है इसलिए कॉटन जैसे कपड़ों में पड़ने वाली झुर्रियां भी इससे बड़ी ही आसानी से खत्म हो जाती हैं। वैसे तो ये काफी आराम देता है लेकिन कई बार लोग इसे इस्तेमाल करने में काफी गलती कर बैठते हैं जिससे कपड़ों को तो नुकसान होता ही है साथ में इस्तेमाल करने वालों को भी खतरा बना रहता है। 

स्टीम आयरन को यूज करते समय सबसे ज्यादा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप इस आयरन को किस प्रकार के कपड़े के ऊपर इस्तेमाल करने जा रहे हैं। जिस कपड़े के लिए जो टेंपरेचर दिया गया हो उस पर ही सेट करें। जल्दी प्रेस करने के लिए टेंपरेचर को बढ़ाएं नहीं। 

इस तरह के पानी का करें इस्तेमाल

स्टीम आयरन में हमेशा डिस्टिल्ड वाटर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। स्टीम आयरन में टंकी का पानी न इस्तेमाल करें। टंकी के पानी में कई तरह के मिनरल्स और गंदगी होती है जो आपके कपड़े और आयरन दोनों को ही खराब कर सकती है। गंदगी की वजह से आयरन के होल्स भी ब्लॉक हो सकते हैं और इससे स्टीम निकलने में दिक्कत हो सकती है। 

स्टीम आयरन में हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आयरन के वॉटर टैंक में पानी भरने के बाद उसे ठीक से बंद कर दें। वॉटर टैंक से पानी का रिसाव होने से पानी आयरन के दूसरे पार्ट में पहुंच सकता है और इससे करेंट लग सकता है।  

सीधे कपड़े पर न रखें स्टीम आयरन

स्टीम आयरन का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी कपड़े पर डायरेक्ट ऑयरन न करें। जिस कपड़े पर आयरन करना है उस पर पहले एक हल्का कपड़ा डाल लें और उसके ऊपर से प्रेस करें। जिस कपड़े पर प्रेस करना है उसे किसी मजबूत सतह के ऊपर ही बिछाएं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement