Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. ChatGPT की मदद से इस आदमी ने 3 महीने में कमा लिए 28 लाख रुपये, जानिए कैसे हुआ ये चमत्कार

ChatGPT की मदद से इस आदमी ने 3 महीने में कमा लिए 28 लाख रुपये, जानिए कैसे हुआ ये चमत्कार

ChatGPT ताबड़तोड़ कमाई का भी जरिया बन रहा है। एक शख्स ने इसकी मदद से महज 3 महीने के अंदर करीब 28 लाख रुपए कमा लिए हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: April 12, 2023 6:25 IST
Chat GPT- India TV Paisa
Photo:FILE Chat GPT

इन दिनों पूरी दुनिया में एआई टूल चैटजीपीटी का बोलबाला है। लोग इस एआई चैटबॉट की मदद से अपने कई काम आसानी से निपटा रहे हैं। इसी बीच चैटजीपीटी ताबड़तोड़ कमाई का भी जरिया बन रहा है। एक शख्स ने इसकी मदद से महज 3 महीने के अंदर करीब 28 लाख रुपए कमा लिए हैं। दरअसल, उन्होंने लोगों को एक तरह की कोचिंग देकर यह पैसा कमाया, जो कि चैट जीपीटी से जुड़ा था।

3 महीने में 28 लाख कमाए

बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, 23 साल के लांस जंक ने एक एजुकेशन प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन कोर्स शुरू किए। यह कोर्स लोगों को चैटजीपीटी का उपयोग करने के तरीके सिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। केवल तीन महीनों में, दुनिया भर से 15,000 से अधिक लोगों ने पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण कराया। इस कोर्स का नाम था - ’चैटजीपीटी मास्टरक्लासः ए कम्प्लीट चैटजीपीटी गाइड फॉर बिगिनर्स’। यह शख्स अपने इस कोर्स की मदद से अब तक 28 लाख की कमाई कर चुका है।

कोई प्रशिक्षण नहीं लिया

जंक ने बताया कि वह एआई ऐप की क्षमताओं से प्रभावित था और चाहता था कि हर कोई इसका उपयोग करना सीखे। जंक ने इसे लोगों को इसके बारे में सिखाने के अवसर के रूप में देखा और इसे लोगों को सिखाने के बारे में सोचा। जंक का कहना है कि चैटजीपीटी से लोग एक तरह से डरे हुए हैं, इसलिए मैंने इसे रोमांचक और लोगों के लिए सुलभ बनाने की कोशिश की है। हालांकि, जंक ने इसकी कोई औपचारिक ट्रेनिंग नहीं ली है।

जंक ने बताया कि वह हर दिन कई घंटे बॉट पर काम करते हैं। वह समझाते हैं कि चीजों को बेहतर ढंग से समझने के लिए बॉट से सवाल पूछने की जरूरत है। रिपोर्ट के मुताबिक, जंक ने यह भी कहा कि वह इंटरनेट पर चैटजीपीटी कंटेंट के हर हिस्से का इस्तेमाल करता है।

वंदे भारत ट्रेनों में होने वाला है सबसे बड़ा बदलाव, ये सरकारी कंपनी करने जा रही है काया-पलट

3 सप्ताह में तैयार किया गया एक कोर्स

रिपोर्ट के मुताबिक, जंक-डिजाइन किया गया कोर्स सात घंटे लंबा है और अब इसकी कीमत 20 डॉलर है। जंक को इस कोर्स को तैयार करने में करीब तीन सप्ताह का समय लगा। इस जंक कोर्स में दाखिला लेने वाले ज्यादातर छात्र अमेरिका से हैं। इस पाठ्यक्रम ने भारत, जापान और कनाडा के छात्रों को भी आकर्षित किया है। जंक ने कहा कि जिन देशों में चैटजीपीटी उपलब्ध नहीं है, वहां के छात्रों ने भी सीखने के लिए पंजीकरण कराया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement