1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. AI Chatbots की मदद से यूजर्स को जवाब देते हैं ये 7 सरकारी ऐप्स

ये 7 सरकारी ऐप्स यूजर्स को जवाब देने के लिए लेते हैं AI Chatbots की मदद

ChatGPT आने के बाद से ही लोग AI चैटबॉट को लेकर चर्चाएं कर रहे हैं। इसका इस्तेमाल ChatGPT की लॉन्चिंग से पहले से ही सरकारी ऐप्स में यूजर्स को जवाब देने के लिए हो रहा है। 7 ऐसे सरकारी ऐप्स हैं जो यूजर्स को जवाब देने के लिए AI Chatbots की मदद लेते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: March 16, 2023 5:30 IST
Government apps take help of AI chatbot to answer people- India TV Paisa
Photo:CANVA सरकारी ऐप्स लोगों को जवाब देने के लिए लेते हैं एआई चैटबॉट की मदद

आज के समय में AI Chatbots को लेकर काफी चर्चाएं हो रही है। लोग इसकी मदद से काम को आसान बना रहे हैं। सिर्फ इतना ही नहीं ChatGPT की सहायता से लोग कॉलेज असाइनमेंट और यहां तक की परीक्षा तक दे रहे हैं।AI Chatbots का इस्तेमाल ChatGPT की लॉन्चिंग से पहले से ही हो रहा है। 7 सरकारी ऐप्स यूजर्स को जवाब देने के लिए AI Chatbots की मदद लेते हैं। इन ऐप्स का इस्तेमाल ज्यादातर लोग कर रहे हैं लेकिन उन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं है। आप भी इन ऐप्स के बारे में जानिए यहां।

1. UMANG

जिन साथ सरकारी ऐप्स में AI Chatbots का इस्तेमाल हो रहा है उनमें UMANG पहले नंबर पर शामिल है। उमंग को पहली बार 2022 में यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन के लिए जारी किया गया था। इसकी मदद से लोग पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, ईपीएफओ, पासपोर्ट और ब्लड बैंक से जुड़ी जानकारी लेते हैं। इसमें हिंदी इंग्लिश के अलावा 11 भाषाओं को शामिल किया गया है। जिनमें कई क्षेत्रीय भाषाएं हैं।

2. Digilocker पर MyGov हेल्पडेस्क

सरकारी ऐप्स में जिन AI Chatbots का इस्तेमाल हो रहा है उनमें Digilocker भी शामिल हैं। डिजिलॉकर में लोग कोई भी जरूरी प्रमाण पत्र ऐड कर सकते हैं। इसके अलावा इनमें ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, पेंशन प्रमाण पत्र, दसवीं और बारहवीं की मार्कशीट के अलावा सरकारी संस्थानों से जुड़े दस्तावेज ऐड करने की सुविधा मिल जाती है। MyGov AI Chatbots हेल्पडेस्क की मदद से इसे लोग आसानी से वॉट्सऐप में भी सभी प्रमाण पत्र देख सकते हैं। 

3. आधार मित्र

UIDAI की तरफ से आधार से जुड़ी जानकारी लेने के लिए AI Chatbots आधार मित्र को पेश किया गया था। अगर आपको भी किसी तरफ की जानकारी चाहिए तो आप आधार मित्र सरकारी AI Chatbots की मदद ले सकते हैं। ये हिंदी और इंग्लिश दोनों लैंग्वेज में उपलब्ध है।

4. MyGov कोरोना हेल्पडेस्क

कोविड के समय में MyGov कोरोना हेल्पडेस्क AI Chatbots को लॉन्च किया गया था। 2020 के बाद से ही लोग कोरोना हेल्पडेस्क के जरिए डायरेक्ट वॉट्सऐप पर टीकाकरण, टीकाकरण प्रमाणपत्र करना और तमाम तरह की जानकारी ले रहे हैं। 

5. PAi NPCI AI Chatbots

डिजिटल पेमेंट, UPI के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की तरफ से PAi AI Chatbots को लॉन्च किया गया था। 24/7 इस सरकारी AI Chatbots से मदद ले सकते हैं। इस से बैंकिंग और यूपीआइ से जुड़ी सहायता लेना आसान है।

6. दिशा AI Chatbots

IRCTC की तरफ से दिशा AI Chatbots को लॉन्च किया गया था। इसे स्मार्टफोन ऐप और वेबसाइट पर यूज कर सकते हैं। इस सरकारी AI Chatbots से ई-टिकट बुक, टीडीआर फाइलिंग, मनी रिफंड, की जानकारी लेना आसान है। इसमें अंग्रेजी, हिंदी और हिंग्लिश तीनों लैंग्वेज उपलब्ध है।

7. BPCL का ऊर्जा AI Chatbots

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की तरफ से ऊर्जा AI Chatbots को लॉन्च किया गया था। 2021 लॉन्चिंग के बाद से ही इसे लोग यूज कर रहे हैं। ये हिंदी, इंग्लिश सहित कुल 13 भाषाओं को सपोर्ट करता है। इसपर गैस सिलिंडर की बुकिंग, डिलीवरी, रिफिल, मोबाइल नंबर अपडेट करना और पेट्रोल पंप चेक कर सकते हैं।

Latest Business News