1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Washing Machine: ये 7 टिप्स आपको बनाएंगी 'स्मार्ट वॉशिंग मशीन बायर'

Washing Machine: ये 7 टिप्स आपको बनाएंगी 'स्मार्ट वॉशिंग मशीन बायर'

वॉशिंग मशीन एक ऐसा होम अप्लाइंस है जिसकी जरूरत हर व्यक्ति को होती है। ये काम को बहुत आसान बना देता है। आप वॉशिंग मशीन खरीदना चाहते हैं तो इन पॉइंट्स को जरूर ध्यान में रखें।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 07, 2022 16:29 IST
ये 7 टिप्स आपको बनाएंगी...- India TV Paisa
Photo:PEBBLE ये 7 टिप्स आपको बनाएंगी 'स्मार्ट वॉशिंग मशीन बायर'

जब दिन में समय कम और काम ज्यादा हो तो स्मार्ट प्रोडक्टस बहुत काम के नजर आते हैं। होम अपलाइंसेस में ऐसा ही एक स्मार्ट प्रोडक्ट वाशिंग मशीन भी है। स्मार्ट वाशिंग मशीन आपको आपके मोबाईल फोन से ही वाशिंग मशीन (Washing Machine) को ऑपरेट कर सकते हैं। मशीन का लोड कब वॉश हो चुका है या ड्रायर कब अपना टाइम पूरा कर चुका है, इसकी नोटिफिकेशन भी आपके मोबाईल पर ही आ जाती है। लेकिन ढेर सारी सुविधाओं वाली स्मार्ट वाशिंग मशीन लेने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है, हम आपको 7 ऐसी टिप्स देते हैं जो आपको स्मार्ट वाशिंग मशीन बायर बना सकती हैं

1- वाशिंग मशीन में कितना लोड आ सकता है, ये जरूर पता करें। आपको कितने लोड की जरूरत है, ये आपके घर में फैमिली मेम्बर्स की संख्या तय करेगी। उदाहरण के लिए, अगर आपके घर में 4 से 5 लोग हैं तो आपके लिए 7 से 8 kg लोड बहुत होगा।

2- स्मार्ट वाशिंग मशीन का एनर्जी कंसपशन कितना है ये जानना बहुत जरूरी है। अक्सर स्मार्ट वाशिंग मशीन ढेर सारी फैसिलिटी के साथ-साथ लंबा चौड़ा बिजली का बिल भी बना देती हैं। इसलिए मशीन ऑर्डर करने से पहले ध्यान दीजिए कि मशीन की स्टार रेटिंग 4 या 5 ताकि एनर्जी सेव हो सके।

3- डेटर्जेंट एफीशीयेंसी कितनी है ये भी बहुत मायने रखता है। कुछ ऑटोमैटिक स्मार्ट वाशिंग मशीन्स बहुत ज्यादा डेटर्जेंट इस्तेमाल कर लेती हैं जिससे डेटर्जेंट तो महीने से पहले खत्म होता ही है, साथ ही आपके कपड़ों की क्वालिटी भी खराब होती है।

4- डेटर्जेंट और बिजली से भी ज्यादा इम्पॉर्टन्ट है कि आपकी स्मार्ट वाशिंग वाटर कंसपशन में भी एफिशिएन्ट हो।

5- ध्यान दें कि आपकी मशीन बहुत ज्यादा शोर न करे। अब ऐसी स्मार्ट वाशिंग मशीन आ चुकी हैं जो न के बराबर शोर करती हैं।

6- सेफ्टी फीचर्स का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है जितना डेटर्जेंट या एनर्जी कंसमपशन इम्पॉर्टन्ट है उतना ही सेफ्टी फीचर भी काम का है। ध्यान रखें कि वशीन मशीन शॉक प्रूफ तो हो ही, साथ ही चिल्ड्रन सेफ भी हो।

7- इन सबके बाद वाशिंग मशीन की लुक भी शानदार मिल जाए तो बात ही क्या है। ऑटोमैटिक स्मार्ट वाशिंग मशीन्स में अब आपको टॉप लोड और फ्रन्ट लोड दोनों में ही एक से बढ़कर एक डिजाइन और कलर मिल सकते हैं। मशीन लेते वक्त आप अपने घर की कलर थीम के हिसाब से भी अपना पसंदीदा डिजाइन चुन सकते हैं।

इन सब टिप्स को वैरिफाई करने के लिए आपको किसी शॉप पर चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाईट्स के रिव्यू सेक्शन में जाकर हर मशीन के बारे में यूजर्स के रिव्यू पढ़ सकते हैं। ये रिव्यू आपको बेस्ट और ड्यूरेबल प्रोडक्ट खरीदने में मदद कर सकते हैं।

Latest Business News