Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. फोन पर दिखने वाले सॉफ्टवेयर अपडेट को ना करें इग्नोर

अगर फोन पर दिखने वाले सॉफ्टवेयर अपडेट को कर रहें हैं इग्नोर, तो यहां समझें रेगुलर अपडेट क्यों है जरूरी

स्मार्टफोन की सुरक्षा को बढ़ाने व उसे और आकर्षक बनाने के लिए समय समय पर कंपनियों की ओर से सॉफ्टवेयर अपडेट जारी किए जाते हैं। इस आर्टिकल में हमने बताया है कि नए अपडेट को इंस्टॉल करने पर आपके फोन में क्या बदलाव होते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 15, 2023 6:45 IST
Importance of Software Update - India TV Paisa
Photo:CANVA स्मार्टफोन सॉफ्टवेयर अपडेट है बेहद जरूरी

Importance of Software Update: स्मार्टफोन हमारी दैनिक जिंदगी का बेहद जरूरी हिस्सा बन गया है। हमारे बहुत सारे जरूरी काम इस छोटे-से डिवाइस के जरिए होते हैं। ऐसे में, इसका दुरुस्त रहना बहुत जरूरी हो जाता है, जिसके लिए फोन बनाने वाली कंपनियां समय-समय पर अपडेट जारी करती रहती हैं। अपडेट आने पर आपका फोन इसका नोटिफिकेशन भी दिखाता है कि नया अपडेट आ चुका है। बहुत से लोग तो तभी नए अपडेट को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेते हैं, लेकिन कुछ लोग इसे अनदेखा कर देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह खबर खासतौर पर आपके लिए है, क्योंकि इसमें हमने अपडेट से जुड़ी हर जरूरी बात को बताया है। इसे पढ़ने के बाद आपको साफ हो जाएगा कि क्या आपको हर अपडेट को अपने फोन में इंस्टॉल करने की जरूरत है या नहीं।

दो तरह के होते हैं सॉफ्टवेयर अपडेट

आइए पहले सॉफ्टवेयर अपडेट से जुड़ी कुछ बेसिक जानकारी को समझ लेते हैं। स्मार्टफोन सॉफ्टवेयर अपडेट दो तरह के होते हैं। पहला होता है 'वर्जन अपडेट' (Version Update) और दूसरा 'सिक्योरिटी' या 'इंक्रीमेंटल अपडेट'। ये दोनों ही आपके स्मार्टफोन के लिए बहुत जरूरी होते हैं। हालांकि, वर्जन अपडेट का साइज थोड़ा बड़ा होता हैं, लेकिन इसमें यूजर को बहुत सारे नए फीचर्स भी मिलते हैं और स्मार्टफोन इंटरफेस में भी बदलाव देखने को मिलता है। वहीं, 'सिक्योरिटी अपडेट' (Security Update) साइज में छोटे होते हैं और बग्स को फिक्स करने का काम करते हैं। आम भाषा में कहें तो यह आपके स्मार्टफोन की सुरक्षा को बढ़ाते हैं।

सॉफ्टवेयर अपडेट को इंस्टॉल करने से क्या होता है?

स्पीड में होता है सुधार

आपने देखा होगा कि कुछ समय बाद स्मार्टफोन स्लो वर्क करने लगता है। ऐसे में, कंपनी इसको दुरुस्त करने के लिए नियमित अंतराल पर सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करती है। इस तरह के कई सॉफ्टवेयर अपडेट फोन की स्पीड और परफॉर्मेंस में सुधार करते हैं।

आपके स्मार्टफोन की होती है सुरक्षा

स्मार्टफोन में निजी डेटा से लेकर हमारी बैंक डिटेल्स तक,  सारी जानकारी होती है। ऐसे में स्मार्टफोन में पुख्ता सिक्योरिटी होना बेहद जरूरी है। ये अपडेट किसी बग या सिक्योरिटी में हुई चूक को फिक्स करते हैं। जिससे स्कैमर और धोखेबाज लोगों से आपके फोन को सुरक्षा मिलती है और आपकी मेहनत की कमाई सेफ रहती है। आसान भाषा में कहें तो सिक्योरिटी अपडेट से आपका फोन हैक होने से बच जाता है। इसलिए स्मार्टफोन यूजर्स को सिक्योरिटी अपडेट को जरूर इंस्टॉल करना चाहिए।

बैटरी लाइफ और कैमरा परफॉर्मेंस पर असर

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ और कैमरा परफॉर्मेंस में सुधार करना भी अपडेट जारी करने की वजह हो सकते हैं। अगर फोन की बैटरी या कैमरा ठीक से काम न कर रहे हों, तो आप उसका सॉफ्टवेयर अपडेट करें, क्योंकि लंबे समय तक सॉफ्टवेयर अपडेट इंस्टॉल न करने पर बैटरी लाइफ प्रभावित होने की संभावना रहती है। साथ ही अपडेट इंस्टॉल न करने से कुछ नए कैमरा फीचर का भी लाभ आपको नहीं मिलेगा। 

इन सभी लाभों को लेने के लिए और फोन की सुरक्षा को मजबूत रखने के लिए जरूरी है कि आपके फोन में लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट इंस्टॉल हो। अब अगर अगली बार आपके फोन में कोई सॉफ्टवेयर अपडेट आए तो उसे बिना किसी देरी किए तुरंत इंस्टॉल कर लें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement