Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. 248 करोड़ में बिका दुनिया का यह सबसे महंगा .com डोमेन, जानें किसने खरीदा और इस पर क्या बिक रहा

248 करोड़ में बिका दुनिया का यह सबसे महंगा .com डोमेन, जानें किसने खरीदा और इस पर क्या बिक रहा

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अब तक का सबसे महंगा डोमेन वॉयस डॉट कॉम, जिसे 3 करोड़ डॉलर में खरीदा गया था, उसे प्रति माह सिर्फ 88,800 विजिटर मिल रहे हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 15, 2023 22:17 IST
डॉट कॉम डोमेन- India TV Paisa
Photo:FILE डॉट कॉम डोमेन

आमतौर पर अगर हम किसी हॉस्टिंग साइट से कोई डॉट कॉम डोमेन बुक करते हैं तो सालाना 499 रुपये का भुगतान करना पड़ता है। लेकिन क्या आपको एक डॉट कॉम बेवसाइट को 3 करोड़ डॉलर (करीब 248 करोड़ रुपये) में खरीदा गया है। आपको जानकर आश्चर्य होगा लेकिन वॉयस डॉट कॉम वेबसाइट को 3 करोड़ डॉलर में खरीदा गया है। इस वेबसाइट पर डिजिटल कला को प्रदर्शित किया जाता है। अगर आप चाहें तो कोई पेंटिंग या आर्ट को यहां से खरीद सकते हैं। 

सिर्फ 88,800 विजिटर मिल रहे 

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अब तक का सबसे महंगा डोमेन वॉयस डॉट कॉम, जिसे 3 करोड़ डॉलर में खरीदा गया था, उसे प्रति माह सिर्फ 88,800 विजिटर मिल रहे हैं, जबकि तीसरे सबसे महंगे इंटरनेट डोमेन नाम में कोई पंजीकृत मासिक ट्रैफिक नहीं है। वेब-होस्टिंग प्रदाता होस्टिंगर के आंकड़ों के मुताबिक, वॉयस डॉट कॉम के मासिक ट्रैफिक सिमिलरवेब के अनुसार, लगभग 88,800 है। 

डोमेन नाम पर लाखों खर्च विजिटर की गारंटी नहीं 

होस्टिंगर के एक प्रवक्ता ने कहा, डोमेन नाम पर लाखों डॉलर खर्च करने से वेबसाइट पर लाखों विजिटर मिलने की गारंटी नहीं होती। 360 डॉट कॉम चीनी इंटरनेट सुरक्षा कंपनी 360 सुरक्षा प्रौद्योगिकी इंक से संबंधित है, और इस समय 2.39 करोड़ मासिक विजिटर प्राप्त करता है, जो इसे चीन में 154वीं सबसे बड़ी वेबसाइट के रूप में रैंक करता है। डोमेन नाम फरवरी 2015 में वोडाफोन से 1.7 करोड़ डॉलर में खरीदा गया था। अगस्त 2022 में 1.5 करोड़ डॉलर में खरीदे जाने के बाद एनएफटी डॉट कॉम शीर्ष 10 में सबसे हालिया बिक्री में से एक है। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा है कि टेस्ला डॉट कॉम डोमेन नाम (सूची में सातवें स्थान पर) को खरीदने में 10 साल लग गए, आखिरकार इसे सिलिकॉन वैली के इंजीनियर स्टुअर्ट ग्रॉसमैन से लगभग 1.1 करोड़ डॉलर में हासिल किया गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement