Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Electronic Heater: सर्दी के मौसम में खरीद सकते हैं ये 5 इलेक्ट्रिक हीटर, इन बातों का भी रखें ध्यान

Electronic Heater: सर्दी के मौसम में खरीद सकते हैं ये 5 इलेक्ट्रिक हीटर, इन बातों का भी रखें ध्यान

सर्दियों का मौसम आ चुका है। कई लोग घर में हीटर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: December 05, 2022 16:21 IST
इलेक्ट्रिक हीटर- India TV Paisa
Photo:FILE इलेक्ट्रिक हीटर

सर्दियों के आने की दस्तक के साथ ही गर्म कपड़ों और रूम हीटर्स की मार्केट भी फिर जाग उठी है। उत्तर भारत और आसपास के कुछ इलाकों में जब जबरदस्त सर्दी पड़ती है तब रात में कमरे के अंदर खुद को ठिठुरने से बचाने के लिए रूम हीटर्स बेस्ट ऑप्शन होते हैं। रूम हीटर दो तरह के होते हैं। एक फैन बेस्ड रूम हीटर होता है जिसे हॉट एयर ब्लोअर भी कहते हैं और दूसरा हीट कन्वेक्टर रूम हीटर होता है। फैन बेस्ड रूम हीटर छोटा और लाइट वेट होता है। इससे आग लगने का कोई खतरा नहीं होता और ये ऑन करते ही कुछ ही मिनट्स में राहत देनी शुरु कर देता है। पर इसमें कुछ कमियां भी होती हैं। फैन बेस्ड रूम हीटर ओवर हीटींग की वजह से कुछ समय बाद ऑटो-कट हो जाता है और फिर अपने आप ही स्टार्ट हो जाता है। लेकिन फैन बेस्ड रूम हीटर बंद होते ही 5 मिनट के अंदर-अंदर रूम फिर ठंडा होने लगता है।

वहीं हीट कन्वेक्टर में की बात करें तो इसमें कोइल्स होती हैं जो इलेक्ट्रिक कनेक्शन लगाते ही हीट होने लगती हैं। ये कोइल्स गर्म होकर आसपास ही एयर को भी गर्म कर देती हैं जिससे पूरा प्रेमिसेस कुछ समय बाद वॉर्म हो जाता है। हीट कन्वेक्टर को अगर कुछ समय चलाने के बाद बंद भी कर दो तो भी रूम गर्म बना रहता है। लेकिन इसकी सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि ये इफेक्ट डालने में थोड़ा समय लगाता है। इसमें थोड़ा शोर भी होता है। यूँ तो अब सैफ्टी को लेकर हर रूम हीटर मैकिंग कंपनीज इस तरह से बना रहे हैं कि इसमें आग लगने का खतरा न करे बराबर रहे पर फिर भी, इसमें 1% रिस्क बनी रहती है।

अब आइए जानते हैं कि इस सर्दी में आपके लिए कौन से 5 रूम हीटर्स रहेंगे बेस्ट...

 

  1. Havells calido PTC Fan heater
    हेवेल्स के इस फैन हीटर में आपको दो मोड्स मिलते हैं। ये इलेक्ट्रिसिटी बचाने में भी मदद करता है। इसमें डस्ट फिल्टर्स लगे हैं जिन्हें आसानी से साफ किया जा सकता है।
  2. Usha 812 T Heat convector
    जानी मानी इलेक्ट्रानिक्स कंपनी उषा का 812 T पोर्टेबल होने के साथ साथ पावरफुल भी है। ओवर हीटींग होने पर यह अपने आप बंद हो जाता है।
  3. Bajaj Blow Hot
    बजाज कंपनी का ये दमदार और सिम्पल सा फैन हीटर पोर्टेबल होने के साथ-साथ सेफ भी है। बजाज blow hot में भी आपको दो मोड मिलते हैं।   
  4. Orient Electric Comphy
    ओरिएंट कंपनी का ये हीट कन्वेक्टर तुरंत रूम टेम्परचर बढ़ाने की काबिलियत रखता है। साथ ही इसका यूनीक डिजाइन और पोर्टेबल साइज इसे कहीं भी फिट कर सकता है।
  5. Orpat 1220 OEH
    ऑरपैट के फैन बेस्ड इस रूम हीटर में 2000 watt तक की पावर है और इसका कम्पैक्ट डिजाइन इसको कहीं भी लाने ले जाने के लिए परफेक्ट बनाता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement