Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. लाल निशान के साथ खुले शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 31 अंक उछला

लाल निशान के साथ खुले शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 31 अंक उछला

कारोबारी सप्ताह के पहले दिन यानी आज सोमवार को भारतीय घरेलू शेयर बाजार लाल निशान के साथ खुले लेकिन कुछ देर में ही बढ़त बना ली। 

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Published on: February 17, 2020 9:52 IST
BSe Senex NSe Nifty Live Update on 17 February 2020- India TV Paisa

BSe Senex NSe Nifty Live Update on 17 February 2020

नई दिल्ली/मुंबई। कारोबारी सप्ताह के पहले दिन यानी आज सोमवार को भारतीय घरेलू शेयर बाजार लाल निशान के साथ खुले लेकिन कुछ देर में ही बढ़त बना ली। सेंसेक्स 41,324.04 अंकों के स्तर पर खुला तो वहीं निफ्टी 12,092.00 के स्तर पर खुला। फिलहाल सेंसेक्स और निफ्टी दोनों तेजी के साथ हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं।

sensex

sensex

30 शेयरों वाले बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स के 30 में से 15 इंडेक्स लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं। खबर लिखे जाने तक सेंसेक्स 31.50​ यानी 0.08 प्रतिशत की तेजी के साथ 41,289.24​ अंकों के स्तर पर कारोबार कर रहा है। जबकि निफ्टी 35.60 अंक यानी 0.29 प्रतिशत की गिरावट के साथ 12,077.85 के स्तर पर कारोबार करता दिखाई दिया। इस सप्ताह शिवरात्रि (शुक्रवार 21 फरवरी) की छुट्टी के कारण कुल 4 दिन ही कारोबार होगा। 

Nifty 50

Nifty 50

NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी खबर लिखे जाने तक 6.65 अंक यानी  0.05 प्रतिशत की तेजी के साथ 2,120.10 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी में टीसीएस, गेल, हिंदुस्तान लीवर, इंडसंडन बैंक और टाइटन के शेयरों में तेजी देखी जा रही है जबकि यस बैंक, ओएनजीसी, सिप्ला, बजाज ऑटो और कोल इंडिया के शेयरों में गिरावट देखी जा रही है। 

पूरे सप्ताह इन घटनाक्रमों पर रहेगी नजर

चीन में फैले कोरोनावायरस के प्रकोप का असर इस सप्ताह भी शेयर बाजार पर रहेगा, क्योंकि इससे भारत समेत दुनियाभर में कारोबार पर असर पड़ा है। इसके अलावा, टेलीकॉम कंपनियों के एजीआर (एडजस्टेड ग्रॉस रिवेन्यू) बकाये का भुगतान के मसले को लेकर होने वाले घटनाक्रमों पर भी बाजार की नजर होगी। इस महीने हुई भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के विवरण सप्ताह के दौरान गुरुवार को जारी होंगे, जिसका बाजार को इंतजार रहेगा।

आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष की आखिरी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में प्रमुख ब्याज दर यानी रेपो रेट को यथावत 5.15 फीसदी रखने का फैसला लिया। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की फेडरल ओपन मार्किट कमिटी (एफओएमसी) गुरुवार को बीते महीने हुई बैठक के विवरण जारी करेगी। इसके बाद शुक्रवार को यूएस मार्किट मैन्युफैक्चरिंग और मार्किट सर्विसेज पीएमआई के फरवरी महीने के आंकड़े जारी होंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement