Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार में लिस्ट होते ही 5000 करोड़ रुपये की कंपनी बनी Burger King, IPO में निवेश करने वालों का पैसा हुआ दोगुना

शेयर बाजार में लिस्ट होते ही 5000 करोड़ रुपये की कंपनी बनी Burger King, IPO में निवेश करने वालों का पैसा हुआ दोगुना

IPO के समय Burger King का प्राइस बैंड 58-60 रुपए था और अब लिस्टिंग के बाद शेयर का भाव 131.25 रुपए हो गया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: December 14, 2020 11:44 IST
Burger King makes strong debut, share prices and market cap nearly double on listing- India TV Paisa

Burger King makes strong debut, share prices and market cap nearly double on listing

नई दिल्ली। अमेरिका की क्विक सर्विस रेस्‍त्रां चेन बर्गन किंग (Burger King) की भारतीय इकाई बर्गर किंग इंडिया का शेयर सोमवार को बीएसई और एनएसई पर जोरदार तेजी के साथ लिस्‍ट हुआ है। बर्गर किंग के शेयरों ने अपने निवेशकों को मालामाल कर दिया है। अपने इश्‍यू प्राइस 60 रुपये की तुलना में कंपनी का शेयर बीएसई पर 131 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है। इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप 5000 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। सोमवार को शुरुआती कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी के शेयर ने 131.25 रुपए की ऊंचाई को छुआ और कंपनी का कुल बाजार मूल्य बढ़कर 5009 करोड़ रुपए के पार पहुंच गया।

जिन निवेशकों ने इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) के जरिए Burger King में निवेश किया है उनका लगाया हुआ पैसा लगभग दो गुना हो गया है। IPO के समय Burger King का प्राइस बैंड 58-60 रुपए था और अब लिस्टिंग के बाद शेयर का भाव 131.25 रुपए हो गया है।

बीएसई पर कंपनी का शेयर अपने इश्यू प्राइस से 92.25 प्रतिशत प्रीमियम के साथ 115.35 रुपये पर लिस्‍ट हुआ। बाद में यह 131 रुपये तक पहुंचा। एनएसई पर यह 87.5 प्रतिशत प्रीमियम पर 112.50 रुपये पर लिस्‍ट हुआ। इस महीने की शुरुआत में Burger King का IPO खुला था और निवेशकों का जबरदस्त रिस्पॉन्स देखने को मिला था, IPO 4 दिसंबर को बंद हुआ था और 157 गुना ज्यादा सब्सक्राइब हुआ था। बर्गर किंग इंडिया ने सोमवार को शेयर बाजारों में 92 प्रतिशत तेजी के साथ धमाकेदार शुरुआत की।

Burger King की योजना

Burger King देश के बड़े क्विक सर्विस रेस्‍त्रां चेन में से एक है। कंपनी स्‍वामित्‍व में 260 और फ्रेंचाइजी मॉडल में 8 स्‍टोर का परिचालन कर रही है। आईपीओ से मिलने वाली राशि का इस्‍तेमाल 2026 तक 700 नए स्टोर खोलने और कर्ज चुकाने में किया जाएगा। वर्तमान में बर्गर किंग इंडिया के भारत में कर्मचारियों की संख्‍या 4836 है।

रिटेल निवेशकों के लिए केवल 10% शेयर

कंपनी ने आईपीओ के 10 प्रतिशत हिस्‍से को रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित रखा था। 15 प्रतिशत हिस्‍सा गैर-संस्‍थागत निवेशकों के लिए और 75 प्रतिशत हिस्‍सा पात्र संस्‍थागत निवेशकों के लिए आरक्षित था।

अन्‍य QSR चेन भी हैं लिस्‍टेड

McDonald's, Dominos Pizza और Dunkin' Donuts जैसी लोकप्रिय मल्‍टीनेशनल क्‍यूएसआर चेन की तरह ही अब बर्गर किंग भी भारतीय शेयर बाजार में लिस्‍ट होने जा रही है। पश्चिम ओर दक्षिण भारत में मैकडोनाल्‍ड की मास्‍टर फ्रेंचाइजी हार्डकैसल रेस्‍त्रां प्रा. लि. के स्‍वामित्‍व वाली वेस्‍टलाइफ डेवलपमेंट लि. एक सार्वजनिक सूचीबद्ध कंपनी है। इसी प्रकार भारत में डोमिनोज पिज्‍जा और डनकिन डोनट्स चेन का परिचालन करने वाली जूबीलैंट फूडवर्क्‍स लि. भी एक सूचीबद्ध कंपनी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement