1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. प्रमुख आर्थिक आंकड़ों, विदेशी संकेतों से तय होगी इस सप्ताह भारतीय शेयर बाजार की चाल

प्रमुख आर्थिक आंकड़ों, विदेशी संकेतों से तय होगी इस सप्ताह भारतीय शेयर बाजार की चाल

निवेशकों की निगाहें देश के राजनीतिक हालात पर भी होंगी क्योंकि सप्ताह के आरंभ में मंगलवार को बिहार विधानसभा चुनाव के परिणाम आ रहे हैं, जिसमें कई एक्जिट पोल के नतीजों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए की हार के संकेत दिए गए हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 08, 2020 15:34 IST
स्टॉक मार्केट- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

स्टॉक मार्केट

नई दिल्ली| मजबूत विदेशी संकेतों से आई जोरदार लिवाली से बीते सप्ताह घरेलू शेयर बाजार में बढ़त देखने को मिली है और इस सप्ताह भी विदेशी संकेतों से ही भारतीय शेयर बाजार चाल पकड़ेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम आने पर विदेशी बाजार की प्रतिक्रिया से भारतीय शेयर बाजार की चाल तय होगी। हालांकि, बाजार की दिशा देने में घरेलू कारकों की भी अहम भूमिका रहेगी, खासतौर से इस सप्ताह जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों और देसी कंपनियों के वित्तीय नतीजों पर निवेशकों की नजर होगी। इसके अलावा, कोरोना के कहर का साया लगातार बाजार पर बना हुआ है। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन ने मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप को करारी शिकस्त दी है। जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित हुए हैं।

इस सप्ताह भारत के औद्योगिक उत्पादन के सितंबर महीने के आंकड़े गुरुवार को जारी होंगे और इसी दिन बीते महीने अक्टूबर की खुदरा महंगाई के आंकड़े भी जारी होंगे। इससे पहले बुधवार को कोल इंडिया, पावरग्रिड कॉरपोरेशन समेत कई घरेलू कंपनियां चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के वित्तीय नतीजे जारी करेंगी। सप्ताह के दौरान ओएनजीसी समेत कई और कंपनियां भी अपने वित्तीय नतीजे जारी करेंगी, जिन पर निवेशकों की निगाहें टिकी रहेंगी।

वहीं, विदेशों में भी कई प्रमुख आर्थिक आंकड़े इस सप्ताह जारी होंगे जिनका बाजार को इंतजार रहेगा। सप्ताह के आरंभ में मंगलवार को चीन में महंगाई दर के अक्टूबर महीने के आंकड़े जारी होंगे। वहीं, अमेरिका में अक्टूबर महीने की महंगाई दर के आंकड़े गुरुवार को जारी होंगे। उधर, यूरो एरिया के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े भी गुरुवार को ही जारी होंगे। इन वैश्विक आर्थिक आंकड़ों का असर शेयर बाजारों पर देखने को मिलेगा।

भारतीय शेयर बाजार की चाल तय करने में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव और डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल की भी भूमिका होगी। वहीं, निवेशकों की निगाहें देश के राजनीतिक हालात पर भी होंगी क्योंकि सप्ताह के आरंभ में मंगलवार को बिहार विधानसभा चुनाव के परिणाम आ रहे हैं, जिसमें कई एक्जिट पोल के नतीजों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए की हार के संकेत दिए गए हैं। उधर, भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोनावायरस संक्रमण का प्रकोप गहराता जा रहा है, जिसकी रोकथाम के लिए यूरोप के कई देशों में दोबारा लॉकडाउन किया गया है। कोरोना महामारी के चलते आर्थिक गतिविधियां प्रभावित होने की आशंका बनी हुई है।

Write a comment