1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सोने का भाव बढ़ने का हो सकता है ये संकेत, ETF का निवेश बढ़ा, अगस्त में 31.4 टन खरीदा

सोने का भाव बढ़ने का हो सकता है ये संकेत, ETF का निवेश बढ़ा, अगस्त में 31.4 टन खरीदा

उत्तरी कोरिया और अमेरिका के बीच तनाव ने सोने की निवेश मांग को बढ़ा दिया है। अमेरिकी डॉलर में गिरावट की वजह से भी सोने का भाव मजबूत हो रहा है

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Published on: September 06, 2017 13:04 IST
सोने का भाव बढ़ने का हो सकता है ये संकेत, ETF का निवेश बढ़ा, अगस्त में 31.4 टन खरीदा- India TV Paisa
सोने का भाव बढ़ने का हो सकता है ये संकेत, ETF का निवेश बढ़ा, अगस्त में 31.4 टन खरीदा

नई दिल्ली। घरेलू बाजार में सोने का भाव पहले ही 2017 के ऊपरी स्तर पर चल रहा है और अब वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) ने ऐसे आंकड़े जारी किए हैं जिन्हें देखकर लग रहा है कि आने वाले दिनों में सोने की कीमतों में और तेजी आ सकती है। WGC की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक स्तर पर सोने के एक्सचेंज ट्रेडिड फंड्स (ETF) ने अगस्त के दौरान कुल 31.4 टन सोने की खरीद की है।

सोने के एक्सचेंज ट्रेडिड फंड्स की खरीद का हाल

WGC के मुताबिक अगस्त के दौरान सोने के एक्सचेंज ट्रेडिड फंड्स ने कुल होल्डिंग बढ़कर 2273.1 टन हो गई है जो जुलाई अंत में 2241.7 टन थी। जानकार मान रहे हैं कि इन फंड्स को भविष्य में सोने की कीमतों में मजबूती नजर आ रही है जिस वजह से इन्होंने पहले ही सोने की खरीद करना शुरू कर ली है। सबसे ज्यादा खरीद उत्तरी अमेरिका के गोल्ड फंड्स ने की है जिनकी होल्डिगं अगस्त के दौरान 27.8 टन बढ़ी है, इसके बाद यूरोप के गोल्ड फंड्स ने करीब 6.4 टन सोने की खरीद की है। हालांकि एशियाई गोल्ड फंड्स ने इस दौरान 2.4 टन सोना बेचा है।

मजबूत हैं सोने के फंडामेंटल

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हो रहे घटनाक्रम की वजह से सोने के फंडामेंटल मजबूत हो गए हैं जिस वजह से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में उठाव आया है, उत्तरी कोरिया और अमेरिका के बीच तनाव ने सोने की निवेश मांग को बढ़ा दिया है। अमेरिकी डॉलर में गिरावट की वजह से भी सोने के भाव को सहारा मिल रहा है।

अगस्त के दौरान कीमतों में आई है तेजी

घरेलू बाजार में अगस्त के दौरान सोने का भाव करीब 1000 रुपए बढ़ा है, अगस्त के बाद सितंबर में भी कीमतों में उठाव बना हुआ है। 4 सितंबर को दिल्ली में सोने की कीमतों ने 30,600 रुपए के ऊपरी स्तर को छुआ था जो 2017 में सबसे अधिक भाव है। अंतरराष्ट्रीय भाव की बात करें तो अगस्त के दौरान विदेशी बाजार में सोने का भाव करीब 50 डॉलर तेज हुआ है, सितंबर में भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतों में बढ़ोतरी जारी है। मंगलवार को विदेशी बाजार में सोने की कीमतों ने 1,349 डॉलर प्रति औंस की ऊंचाई को छुआ है जो करीब एक साल में सबसे अधिक भाव है। ऐसे में सोने के एक्सचेंज ट्रेडिड फंड्स की तरफ से बढ़ रही खरीदारी भविष्य में इसके भाव को और सहारा दे सकती है।

Write a comment
X