1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सोने की कीमत में आज फिर हुआ बदलाव, 10 ग्राम गोल्ड अब इतने का मिलेगा

सोने की कीमत में आज फिर हुआ बदलाव, 10 ग्राम गोल्ड अब इतने का मिलेगा

सोने की कीतम में बदलाव दर्ज हुआ है जिसके बाद 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट जारी किए गए है। सोने की आज की नई कीमत की जानकारी हम आपको इस खबर में देने जा रहे है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 20, 2021 17:15 IST
सोने की कीमत में आज फिर हुआ बदलाव, 10 ग्राम गोल्ड अब इतने का मिलेगा- India TV Paisa

सोने की कीमत में आज फिर हुआ बदलाव, 10 ग्राम गोल्ड अब इतने का मिलेगा

नई दिल्ली: सोने की कीतम में बदलाव दर्ज हुआ है जिसके बाद 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट जारी किए गए है। सोने की आज की नई कीमत की जानकारी हम आपको इस खबर में देने जा रहे है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, रुपये की गिरावट के समर्थन से राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को सोना 14 रुपये की मामूली बढ़त के साथ 45,080 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। पिछले कारोबार में यह कीमती धातु 45,066 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी।

चांदी पिछले कारोबार में 58,792 रुपये प्रति किलोग्राम से 98 रुपये बढ़कर 58,890 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 34 पैसे की गिरावट के साथ 73.82 पर बंद हुआ। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना मामूली गिरावट के साथ 1,753 डॉलर प्रति औंस और चांदी सपाट होकर 22.47 डॉलर प्रति औंस पर रही।

सेंसेक्स 525 अंक लुढ़का, निफ्टी 17,400 से नीचे

वैश्विक स्तर पर बिकवाली दबाव के बीच बीएसई सेंसेक्स सोमवार को 525 अंक लुढ़क गया। एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, टाटा स्टील और आईसीआईसीआई बैंक में भारी नुकसान से बाजार में गिरावट आयी। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 524.96 अंक यानी 0.89 प्रतिशत की भारी गिरावट के साथ 58,490.93 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, एनएसई निफ्टी 188.25 अंक यानी 1.07 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,396.90 अंक पर बंद हुआ। 

सेंसेक्स के शेयरों में करीब 10 प्रतिशत की गिरावट के साथ सर्वाधिक नुकसान में टाटा स्टील रहा। इसके अलावा, एसबीआई, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी, डा.रेड्डीज और महिंद्रा एंड महिंद्रा भी प्रमुख रूप से नुकसान में रहें। दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में एचयूएल, बजाज फिनसर्व, आईटीसी और एचसीएल टेक शामिल हैं। जुलियस बेअर के कार्यकारी निदेशक मिलिंद मुचाला ने कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि अंतत: भारतीय बाजार में तेजी पर कुछ अंकुश लगा है। इसका प्रमुख कारण वैश्विक बाजारों में बिकवाली दबाव है।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘निवेशकों के मन में दो चीजें चल रही हैं। पहला, फेडरल रिजर्व की बैठक और चीन में जमीन जायदाद के विकास से जुड़ी एक प्रमुख कंपनी पर दबाव के कारण रियल एस्टेट बाजार में अनिश्चितता।’’ मुचाला के अनुसार, ‘‘बाजार उत्सुकता से फेडरल रिजर्व के बांड खरीद कार्यक्रम में कमी को लेकर समयसीमा और मात्रा के बारे में स्पष्ट रुख का इंतजार कर रहा है। हमारा मानना है कि इस सप्ताह होने वाली बैठक में बांड खरीद में कमी के बारे में पहले से सूचना दी जा सकती है। उसके बाद नवंबर में होने वाली बैठक में इसकी औपचारिक घोषणा की जा सकती है।’’ 

एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग 3 प्रतिशत से अधिक नीचे आ गया। चीन, जापान और दक्षिण कोरिया के शेयर बाजार अवकाश के कारण बंद थे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी दोपहर कारोबार में गिरावट का रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.92 प्रतिशत की गिरावट के साथ 73.89 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। 

 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज, सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज), तपन पटेल के अनुसार, "सोमवार को कॉमेक्स में हाजिर सोने की कीमतों में मामूली गिरावट के साथ 1,753 डॉलर प्रति औंस पर सोने की कीमत कमजोर रही। 

सोने की कीमतों में मजबूत डॉलर के दबाव में कारोबार हुआ।"

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15