1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Four Reasons – सस्ता Gold खरीदने के लिए कर सकते हैं इंतजार, दिवाली तक फिर गिरेंगे दाम

Four Reasons – सस्ता Gold खरीदने के लिए कर सकते हैं इंतजार, दिवाली तक फिर गिरेंगे दाम

त्यौहारी सीजन में Gold खरीदने का मन बना रहे हैं तो हाल में आई तेजी से बिल्कुल निराश न हो।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: October 16, 2015 15:58 IST
Four Reasons – सस्ता Gold खरीदने के लिए कर सकते हैं इंतजार, दिवाली तक फिर गिरेंगे दाम- India TV Paisa
Four Reasons – सस्ता Gold खरीदने के लिए कर सकते हैं इंतजार, दिवाली तक फिर गिरेंगे दाम

नई दिल्ली: त्यौहारी सीजन में Gold खरीदने का मन बना रहे हैं तो हाल में आई तेजी से बिल्कुल निराश न हो। ऐसा इसलिए क्योंकि बाजार के विशेषज्ञ ऐसा मान रहे हैं कि Gold की कीमतों में हाल में आई तेजी टिकाऊ नहीं है और ऊपरी स्तर से कीमतों में मुनाफावसूली देखने को मिलेगी। दिवाली तक विशेषज्ञ मान रहे हैं कि Gold की कीमतें 26000 के नीचे फिसल सकती हैं।

एंजेल कमोडिटी के एवीपी अनुज गुप्ता के मुताबिक आने वाले दिनो में Gold की कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकती है। यह गिरावट घरेलू बाजार में Gold को साल के अंत तक 25500 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर तक ले जा सकती है। ऐसे में निवेशकों को फिलहाल निवेश से बचना चाहिए।

शनिवार को आई थी साल की सबसे बड़ी तेजी

बीते शनिवार Gold में इस साल की सबसे बड़ी तेजी दर्ज की गई। इस दिन दिल्ली के सर्राफा बाजार में Gold की कीमतें 660 रुपए चढ़कर 26810 रुपए के स्तर पर पहुंच गई। आंकड़ों के लिहाज से यह तेजी 15 जनवरी के बाद सबसे बड़ी एक दिनी तेजी थी। हांलाकि ऊपरी स्तर पर Gold में मुनाफावसूली देखने को मिली सोमवार को Gold की कीमतें 210 रुपए फिसलकर 26,600 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गई।

क्यों आएगी गिरावट

गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम शुरु होने के बाद दिखेगा दबाव  

सरकार ने सोमवार को कहा की गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम की शुरुआत नवंबर में होगी। देश में सोने के आयात को कम करने के लिए सरकार इस स्कीम को लाना चाहती है। रिद्धिसिद्धी बुलियंस के एमडी पृथ्वीराज कोठारी के मुताबिक

गोल्ड मोनेटाइजेशन प्लान के जरिए सरकार ने काफी अच्छा कदम उठाया है। इस कदम से ज्वैलर्स के लिए आसानी से Gold उपलब्ध हो सकेगा। वहीं घरों में पड़ा सोना बाहर आएगा, जिससे ग्लोबल मार्केट में डिमांड घटेगी और कीमतों में कमी आएगी।

gold rates

डॉलर के मुकाबले रुपए में मजबूती से Gold पर बढ़ेगा दबाव

मंगलवार को लागातार दूसरे दिन डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे की मजबूती के साथ 65.25 पर खुला है। वहीं सोमवार को शेयर बाजार में आई तेजी के कारण डॉलर के मुकाबले रुपया 24 पैसे की जोरदार तेजी के साथ 65.28 के स्तर पर बंद हुआ। इंडिया फॉरैक्स के सीईओ अभिषेक गोयनका ने इंडियाटीवी पैसा को बताया कि अक्टूबर में एक लर की कीमत घटकर 65 के नीचे आ सकती है। ऐसे में Gold की कीमतों पर दबाव बढ़ेगा।

Gold पर चौथे हफ्ते भी डिस्काउंट जारी

विदेशी भाव के मुकाबले लगातार चौथे हफ्ते भी सोना पर डिस्काउंट जारी है। कारोबारियों के मुताबिक हाजिर बाजार में Gold विदेशी भाव के मुकाबले 6-8 डॉलर सस्ता मिल रहा है। दरअसल श्राद्ध के अलावा कमजोर मानसून के कारण ग्रामीण क्षेत्रों से Gold की मांग घटने की आशंका है। इसको देखते हुए Gold डिस्काउंट रेट पर मिल रहा है।

Gold की मांग घटने की आशंका  

दिल्ली के सर्राफा कारोबारी एस के जैन ने बताया कि की श्राद्ध के मौके पर Gold खरीदना अशुभ माना जाता है, जिसके कारण जैवलरी की मांग घटी है। नवरात्र शुरू होने के बाद मांग में बढ़ेगी। लेकिन पिछले साल के मुकाबले मांग कम रहने की आशंका है। मुंबई ज्वैलर्स एसोसिएशन के वीपी कुमार जैन के मुताबिक खरीददारी के लिए Gold की कीमत आकर्षित है, लेकिन ग्रामीन क्षेत्र से मांग गायब है।

Write a comment
bigg boss 15