1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सेबी चेयरमैन अजय त्यागी फरवरी में होंगे रिटायर, सरकार ने शुरू की उत्तराधिकारी की तलाश

सेबी चेयरमैन अजय त्यागी फरवरी में होंगे रिटायर, सरकार ने शुरू की उत्तराधिकारी की तलाश

यह नियुक्ति अधिकतम पांच साल या 65 साल की आयु, जो भी पहले हो, तक के लिए की जाएगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 30, 2021 15:38 IST
सेबी चेयरमैन अजय...- India TV Paisa
Photo:FILE

सेबी चेयरमैन अजय त्यागी फरवरी में होंगे रिटायर, सरकार ने शुरू की उत्तराधिकारी की तलाश 

नयी दिल्ली। वित्त मंत्रालय ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के चेयरमैन पद के लिए आवेदन मांगे हैं। सेबी के मौजूदा प्रमुख अजय त्यागी का पांच साल का कार्यकाल अगले साल फरवरी में पूरा हो रहा है। भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1984 बैच के हिमाचल प्रदेश कैडर के अधिकारी त्यागी को एक मार्च, 2017 को तीन साल के लिए सेबी का चेयरमैन नियुक्त किया गया था। बाद में उन्हें छह माह का सेवा विस्तार दिया गया। अगस्त, 2020 में त्यागी का कार्यकाल 18 महीने और बढ़ा दिया गया। 

मंत्रालय ने 28 अक्टूबर को जारी सार्वजनिक नोटिस में सेबी के प्रमुख पद के लिए पात्र उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। यह नियुक्ति अधिकतम पांच साल या 65 साल की आयु, जो भी पहले हो, तक के लिए की जाएगी। वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग ने सार्वजनिक नोटिस में कहा है कि पात्र उम्मीदवार तय फॉर्मेट और जरूरी दस्तावेजों की प्रमाणीकृत प्रतियों के साथ छह दिसंबर, 2021 तक या उससे पहले अपना आवेदन भेज सकते हैं। 

पूर्व में सरकार ने यू के सिन्हा को तीन साल का सेवा विस्तार दिया था। वह डी आर मेहता के बाद सेबी के प्रमुख पद पर सबसे लंबे समय तक रहे थे। जहां तक त्यागी का सवाल है, तो सरकार ने उनकी नियुक्ति के बारे में दो बार अधिसूचना जारी की थी। इस पद के लिए उम्मीदवारों का नाम कैबिनेट सचिव की अगुवाई वाली वित्तीय क्षेत्र नियामक नियुक्ति खोज समिति (एफएसआरएएससी) द्वारा छांटा जाएगा। इन उम्मीदवारों का साक्षात्कार आर्थिक मामलों के सचिव की अगुवाई वाली समिति करेगी। समिति में तीन बाहरी सदस्य होंगे।

Write a comment
bigg boss 15